घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें?

घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें?

एक कुत्ते की नाखून रखें सही परिस्थितियों में यह सौंदर्यशास्त्र से परे चला जाता है, यह एक स्वास्थ्य समस्या है जो अपने पैरों पर घावों की उपस्थिति और अत्यधिक लंबाई से प्राप्त अन्य समस्याओं को रोक सकती है। हम सही उपकरणों के साथ यह करना है, तो हम हैं, उन्हें अपने आप को काटने के क्रम में घर के आराम में एक बार के लिए एक विशेषज्ञ को देखने की लागत बचाने के लिए और पशु मुक्त करने के लिए, का कार्य बाहर ले जा सकता है, के माध्यम से जाना पशु चिकित्सक के लिए बहुत डरावनी यात्रा। बेशक, अनिवार्य आवधिक यात्राओं को किसी भी तरह से याद नहीं किया जा सकता है अगर हम कई वर्षों तक स्वस्थ और मजबूत रहना चाहते हैं।

ExpertoAnimal पर हम कुछ साधारण युक्तियों के माध्यम से आप की नाखूनों की देखभाल करने में मदद करना चाहते हैं और इसलिए, इस लेख में हम आपको दिखाते हैं घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें.

आप भी रुचि रखते हैं: एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें?

मुझे अपने कुत्ते की नाखून क्यों कटौती करनी चाहिए?

यदि आपने अपने कुत्ते के पैरों का निरीक्षण किया है तो आपने देखा होगा कि पैरों के तलवों पर उनके पैड होते हैं जिन पर वे चलते समय अपने सभी वजन का समर्थन करते हैं। की नाखून कभी भी पैड से अधिक नहीं हो सकती है, क्योंकि जब वे करते हैं, तो वे इसे सही ढंग से चलने से रोकते हैं, जिससे उंगलियों की घुमाव फर्श पर पैड का समर्थन करने की कोशिश करती है। इसी तरह, थोड़ा सा वे अजीब पदों को अपनाएंगे जो कर सकते हैं अपने पैरों में गंभीर समस्याएं पैदा करें.

के बाद से यह अंत में त्वचा में बढ़ रही है, पैर ठीक से, नाखून एक कुत्ता भी पांचवें उंगली में घाव की उपस्थिति का कारण बन सकता कटौती नहीं का समर्थन करने के नाकाम रहने के लिए स्वास्थ्य समस्याओं तैयार करने के अलावा। इसलिए, एक नियमित आधार पर एक कुत्ते की नाखून काटने से मूल देखभाल में से एक का प्रतिनिधित्व किया जाता है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

iquest- कुत्ते की नाखूनों में किस उम्र में कटौती की जा सकती है?

बहुत से लोग हैं जो आश्चर्य करते हैं कि जब वे अपने पिल्ले की नाखूनों को काटना शुरू कर सकते हैं, और उत्तर सरल है: जितनी जल्दी हो सके। इस अभ्यास के लिए कोई विशिष्ट उम्र नहीं है, हम इसे तब शुरू कर सकते हैं जब हम देखते हैं कि हमारे कुत्ते की नाखून टिप्पणी सीमा पारित करती हैं और अपनी गतिविधियों में बाधा डालती हैं। वास्तव में, पिल्ला के नाखूनों को काटने शुरू करना बेहद फायदेमंद है क्योंकि इससे हमें गतिविधि को सामान्य बनाने में मदद मिलती है, उसे इसका उपयोग करने के लिए मिलता है और इसे अपने दिनचर्या के हिस्से के रूप में ले जाता है। बेशक, पिल्ला चरण के दौरान हमें आपके नाखून के लिए अनुकूलित कैंची के एक प्रकार का उपयोग करना चाहिए, शायद, हम वयस्कता तक पहुंचने के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं। इस अर्थ में, हम पशुचिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं ताकि वह पहला कटौती कर सके।

Iquest- आप कितनी बार एक कुत्ते की नाखून काटते हैं?

अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को जानने के बाद और कब शुरू करना है, हम खुद से पूछ सकते हैं कि पिछली समस्याएं हमारे कैन में दिखाई देने से बचने के लिए हमें कितनी बार कटौती करनी चाहिए। खैर, सच्चाई यह है कि समय की कोई विशिष्ट अवधि नहीं है, क्योंकि प्रत्येक कुत्ते नस्ल की विशिष्ट वृद्धि दर होती है। इसी प्रकार, नाखून द्वारा किए गए अभ्यास के प्रकार के आधार पर, नाखून स्वाभाविक रूप से दायर किए जाते हैं और इसलिए, नियमित रूप से कटौती करने की आवश्यकता नहीं होती है।

आम तौर पर, खिलौने और छोटे कुत्ते नस्लों मध्यम, बड़े और विशाल कुत्ते नस्लों की तुलना में बहुत अधिक वृद्धि दर दिखाते हैं। अपने प्यारे साथी एक चिहुआहुआ या यॉर्कशायर है, उदाहरण के लिए, तो आप शायद नाखून, के बारे में हर दो या तीन सप्ताह में कटौती के लिए है, जबकि यदि आप के साथ एक बॉक्सर की कंपनी का आनंद लेने के महीने में एक बार पर्याप्त होगा होगा। आपको क्या स्पष्ट होना चाहिए वह है कुत्ते की नाखून कभी बढ़ने से नहीं रोकती और इसलिए, आपको हर हफ्ते उनकी समीक्षा करनी चाहिए और उन्हें नोट करना चाहिए जब आप ध्यान दें कि समय ऐसा करने आया है।

मुझे अपने कुत्ते की नाखून क्यों कटौती करनी चाहिए?

मुझे अपने कुत्ते की नाखूनों को काटने की क्या ज़रूरत है?

सक्षम होने के लिए घर पर एक कुत्ते की नाखून काट लें इसे चोट पहुंचाने के बिना, सही उपकरण प्राप्त करना आवश्यक है। इस तरह, हम अनुशंसा करते हैं कि आप खर्चों पर कंजूसी न करें और निम्न गुणवत्ता वाले उत्पादों से दूर भाग जाएं, याद रखें कि आपके प्यारे साथी का स्वास्थ्य हड़ताल पर है।

वर्तमान बाजार में हम विभिन्न आकारों और आकारों के साथ कुत्ते की नाखूनों को काटने के लिए विभिन्न प्रकार के कैंची पा सकते हैं। हालांकि, सबसे अधिक उपयोग निम्नलिखित हैं:

सामान्य कैंची




कुत्तों के नाखूनों को काटने के लिए इस प्रकार के कैंची में मनुष्यों के लिए कैंची के समान आकार होता है, लेकिन पत्तियों को इन जानवरों की नाखूनों में अपनाना होता है। इसी तरह, कुछ मॉडल आंदोलन की सुविधा के लिए एक छोटे वसंत को शामिल करते हैं। उनका उपयोग करने के लिए हमें बस सही क्षेत्र में नाखून पकड़नी है और इसे जल्दी और साफ करने के लिए सटीक बल डालना है।

इस प्रकार के कैंची चुनते समय आपको इसके आकार को देखना चाहिए और उस व्यक्ति को चुनें जो आपके कुत्ते के आकार के लिए उपयुक्त है। हालांकि हम उन्हें सभी नस्लों के लिए प्राप्त कर सकते हैं, आम कैंची आमतौर पर अधिक होती है उन खिलौने या छोटे कुत्तों के लिए अनुशंसित , चूंकि कुत्ते को नाखूनों को काटने के समय बल की उच्च डिग्री लागू करना जरूरी नहीं है।

Guillotine शैली कैंची

कुत्तों के लिए इस प्रकार के कैंची में कुत्ते को नाखूनों को काटने के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए एक अंतर्निहित वसंत है। उनका उपयोग करने के लिए, हमें छेद में नाखून पेश करना होगा और कैंची को उचित ऊंचाई पर कटौती करना होगा। लाभ यह है कि पिछले कैसा की तुलना में यह कैंची प्रस्तुत करता है कि यह किसी भी प्रकार की कठिनाई के बिना कटौती करते समय हमें अधिक मात्रा में ताकत लगाने की अनुमति देता है। इस तरह, यह और भी है बड़े कुत्तों की नाखूनों को काटने की सिफारिश की , या मोटी नाखून के साथ।

मुझे अपने कुत्ते की नाखूनों को काटने की क्या ज़रूरत है?

कदम से कदम मेरे कुत्ते की नाखून कटौती

अब जब हम कुत्ते के नाखूनों को काटने के लिए उपयोग करने वाले कैंची को जानते हैं, तो हम कदम कैसे कदम उठा सकते हैं, इसे समझाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, कार्रवाई करने से पहले, यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि कुत्ते का पंख कैसा है, और उसके अंदर यह जीवित ऊतक है कि अगर हम अपने प्यारे साथी को चोट नहीं पहुंचाते हैं तो हमें कटौती नहीं करनी चाहिए। इस तरह, हम आपको सलाह देते हैं कि आपके कुत्ते की नाखूनों की जांच करें और उस ऊतक की पहचान करें, जिसे अंदर गुलाबी रेखा के रूप में दिखाया जाएगा। एक बार मिला, हम निम्नलिखित चरणों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ते हैं:

  1. पहली बात यह है कि एक आराम से वातावरण बनाओ और, सबसे ऊपर, जानवर के लिए शांत। इस अर्थ में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने कुत्ते को बचपन से इस अभ्यास में आदी करें ताकि यह सामान्य और उनके दिनचर्या का हिस्सा लगे। ऐसा करने के लिए, नियमित रूप से अपने नाखूनों को काटने के अलावा, अपने पंजे और नाखूनों को धीरे-धीरे स्पर्श करें। यद्यपि यह एक महत्वहीन कार्य प्रतीत हो सकता है, यह तथ्य हमारे कुत्ते को डरने या चिंतित होने में मदद करेगा जब हमें अपने नाखूनों को ठीक करने या पैड के बीच के बाल को ट्रिम करने की आवश्यकता होती है।
  2. एक बार आराम से वातावरण स्थापित हो जाने के बाद, अपने कुत्ते को अपने पैरों पर अतिरिक्त नाखून के टुकड़े का निरीक्षण करने के लिए रखें और पता करें कि वास्तव में कहां कटौती करें। याद रखें कि आदर्श उपाय वह है जो जमीन के स्तर पर है लेकिन इसे छूए बिना।
  3. फिर, एक पैर लेने के लिए और अगर यह पहली बार है कि आप नाखून अपने कुत्ते को उनके द्वारा कैंची गुजरता कटौती करने के लिए जाना है, सिर्फ उन्हें संपर्क में आए, और एक सकारात्मक प्रोत्साहन के साथ उपकरण संबद्ध करने के लिए एक इलाज के साथ उसे इनाम। इस चरण को तब तक दोहराएं जब तक आप ध्यान न दें कि आपका कुत्ता पूरी तरह से शांत है।
  4. नाखून को काटने के लिए आप बस उचित ऊंचाई पर कैंची डालते हैं और त्वरित और साफ कटौती करने के लिए आवश्यक दबाव डालते हैं। उपयुक्त स्थिति वह है जो एक दिखाती है सीधे कट, या थोड़ा अवरोही . इस तरह, अपने कुत्ते की नाखूनों को तिरछे ऊपर की ओर काटने से बचें। छवि को देखो।
  5. जब आप पहले चरण की नाखूनों को काटते हैं, तो उसे बधाई देते हैं और अगले को आगे बढ़ने से पहले उसे एक इलाज देते हैं।

एक कुत्ते के काले नाखून कैसे कटौती करें

जब cannails पारदर्शी, या semitransparent हैं, शेष भाग की पहचान करना और जीवित ऊतक को छूए बिना कटौती करना आसान है। हालांकि, जब नाखून पूरी तरह से काले होते हैं, तो नग्न आंखों के साथ ऊतक की पहचान करना असंभव है। तो, इसे काटने और जानवर को चोट पहुंचाने से बचने के लिए, हमारे पास दो विकल्प हैं:

  1. कम से कम नाखून काट लें . सिर्फ अपने कुत्ते के नाखून की नोक कटौती करके शुरू होता है और अंदर देखो, अगर पूरी तरह से सफेद, आप कुछ मिलीमीटर कटौती कर सकते हैं, जबकि अगर एक काले बिंदु के साथ दिखाया, तो आप क्योंकि ऊतक के तुरंत बाद ही है रोकना होगा दिखाया गया है।
  2. जमीन के स्तर पर नाखून काट लें . कुत्ते खड़े होकर, अपने आप को स्थिति दें ताकि आप अपना पैर उठाए बिना अपनी नाखून काट सकें। इस तरह, आप उस अतिरिक्त हिस्से को देख सकते हैं जिसे आप काटना चाहिए और कटौती करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
कदम से कदम मेरे कुत्ते की नाखून कटौती

मैंने बिल से अधिक कटौती की है! मैं क्या करूँ?

कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि हमारा कुत्ता केवल कटौती के समय चले गए हैं, या क्योंकि उसकी नाखून काला है, हम जरूरी से अधिक कटौती करते हैं और खून बहने लगे हैं। यदि ऐसा होता है, तो हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह शांत रहना है। फिर, सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी एक साफ धुंध लेना है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ इसे गीला करें और घाव कीटाणुशोधन और रक्तस्राव को रोकने के लिए दोनों नाखून साफ ​​करें। अगर हमारे पास घर पर क्लोरोक्साइडिन डिग्लुकोनेट होता है, तो हम इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योंकि यह जानवर की त्वचा को परेशान किए बिना कीटाणुरहित कर सकता है।

आदर्श यह है कि दुर्घटना के मामले में जल्द से जल्द कार्य करने में सक्षम होने के लिए कुत्ते को नाखूनों को काटने से पहले कीटाणुशोधक उत्पादों को हाथ में रखना है। और अगर हम और भी सतर्क हैं, तो पशु चिकित्सक के पास पहले जाना सबसे अच्छा है कुत्तों के लिए विशेष एंटीसेप्टिक पाउडर , चूंकि यह हेमोरेज को रोकने के समय हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कहीं अधिक प्रभावी है। इसके लिए, हम कुत्तों के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट तैयार करने की सलाह देते हैं।

और अगर आप यह असंभव अपने कुत्ते के नाखून कटौती करने के लिए मिल जाए, एक विशेषज्ञ ने इस कार्य को होने के लिए पशु चिकित्सक या groomer में जाते हैं। वयस्क के रूप में विशेष रूप से उन अपनाया कुत्तों जब इस तरह के नाखून काट-छाँट के रूप में गतिविधियों प्रदर्शन समस्या है, क्योंकि या तो वे पहले से ही प्राप्त कर लिया आदतों और उन के बीच में, की एक संख्या है, यह नहीं है, या क्योंकि अनुभव है कि इतना दर्दनाक किया गया है वे डर से बच नहीं सकते हैं या असुरक्षित महसूस नहीं कर सकते हैं।

मैंने बिल से अधिक कटौती की है! मैं क्या करूँ?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें? , हम आपको नाखून देखभाल के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञ पशु की निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के स्पर्स को कैसे कटौती करेंकुत्ते के स्पर्स को कैसे कटौती करें
घर पर अपने कुत्ते की नाखूनों को काटना सीखेंघर पर अपने कुत्ते की नाखूनों को काटना सीखें
एक कुत्ते को नाखून काट लेंएक कुत्ते को नाखून काट लें
मेरी बिल्ली नाखून सील कर रहा हैमेरी बिल्ली नाखून सील कर रहा है
मेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंमेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
आप कितनी बार बिल्ली की नाखूनों को काटते हैं?आप कितनी बार बिल्ली की नाखूनों को काटते हैं?
बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंबिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंबिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
चूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैंचूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैं
» » घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें?
© 2022 TonMobis.com