20 वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में जिज्ञासा

वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में 20 जिज्ञासा

ऑक्टोपस निस्संदेह मौजूद सबसे आकर्षक समुद्री जानवरों में से एक है। परिसर में भौतिक गुण, महान बुद्धि या प्रजनन रखने के मुद्दों है कि सबसे आकर्षित किया है दुनिया है, जो विभिन्न अध्ययनों के विकास के लिए नेतृत्व किया गया है चारों ओर वैज्ञानिकों के ब्याज से कुछ हैं।

इन सभी विवरणों ने हमें इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा लिखने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें हमने कुल संकलित किया है वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में 20 जिज्ञासा . नीचे इस ऑक्टोपोड के बारे में और अधिक चीजें खोजें:

आप भी रुचि ले सकते हैं: वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों

ऑक्टोपस की आश्चर्यजनक बुद्धि

  1. ऑक्टोपस, विशेष रूप से लंबे समय तक रहा नहीं जा रहा है और एक एकान्त जीवन शैली को व्यक्त के बावजूद, अपने आप में जानने के लिए और अपनी तरह का एक उचित व्यवहार करने में सक्षम है।
  2. ये बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, जटिल समस्याओं को हल करने, शास्त्रीय कंडीशनिंग के माध्यम से भेदभाव और अवलोकन का उपयोग करके सीखने में सक्षम हैं।
  3. वे ऑपरेटेंट कंडीशनिंग द्वारा भी सीखने में सक्षम हैं। यह दिखाया गया है कि आप सकारात्मक पुरस्कार और नकारात्मक परिणामों का उपयोग करके उनके साथ सीखने के लिए काम कर सकते हैं।
  4. उनकी संज्ञानात्मक क्षमता उनके अस्तित्व के कार्य में मौजूद उत्तेजना के आधार पर विभिन्न व्यवहार करने के द्वारा प्रदर्शित की जाती है।
  5. वे अपनी आश्रय बनाने के लिए सामग्री परिवहन करने में सक्षम हैं, हालांकि उन्हें आगे बढ़ने में कठिनाई होती है और अस्थायी रूप से जोखिम में अपने अस्तित्व को डाल सकते हैं। इस तरह, उनके पास लंबे समय तक रहने का अवसर है।
  6. ऑक्टोपस एक काफी अलग दबाव डालते हैं आप विभिन्न बर्तन, बांधों में हेरफेर करने के लिए है या, इसके विपरीत, शिकारियों के खिलाफ रक्षा में कार्य करते हैं। यह दिखाया गया है कि वे मछली के मामले के रूप में शिकार बनाए रखते हैं, जो उनके संरक्षण के लिए उपयोग किए जा सकने वाले औजारों की तुलना में अधिक तीव्रता के साथ होते हैं।
  7. वे अपनी प्रजातियों के अन्य सदस्यों के अपने स्वयं के विच्छेदन वाले तम्बू को पहचानते और अलग करते हैं। अध्ययनों में से एक के मुताबिक, 9 4% ऑक्टोपस ने अपने स्वयं के तम्बू नहीं खाए, बल्कि उन्हें अपने चोंच का उपयोग करके अपनी शरण में ले जाया।
  8. ऑक्टोपस अपने पर्यावरण की प्रजातियों की नकल कर सकता है जो जीवित रहने के रूप में जहरीले होते हैं। यह किसी भी जानवर में मौजूद लंबी अवधि की स्मृति क्षमता, सीखने और रक्षात्मक प्रतिबिंबित स्मृति के कारण संभव है।
  9. यह सेरोटोनिन के प्रीसानेप्टिक सरलीकरण, जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला में मूड, भावनाओं और अवसादग्रस्तता राज्यों प्रभावित करती है कि यह एक ऐसा न्यूरोट्रांसमीटर पदार्थ है। यह इस कारण से है "विवेक पर कैम्ब्रिज घोषणा" इसमें ऑक्टोपस एक जानवर के रूप में शामिल है जो आत्म-जागरूक है।
  10. ऑक्टोपस के मोटर व्यवहार और बुद्धिमान व्यवहार के संगठन का मुख्य रूप से इसकी जटिल जैविक प्रणाली के कारण बड़ी क्षमता रोबोटों के निर्माण के लिए मौलिक रहा है।
ऑक्टोपस की आश्चर्यजनक बुद्धि

ऑक्टोपस की शारीरिक विशेषताएं

  1. ऑक्टोपस अपने शक्तिशाली और मजबूत सक्शन कप के लिए किसी भी सतह पर चल सकते हैं, तैर सकते हैं और पकड़ सकते हैं। इसके लिए उसे तीन दिल की जरूरत है, जो एक विशेष रूप से अपने सिर पर काम करता है और दो जो शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करते हैं।
  2. ऑक्टोपस स्वयं के साथ उलझन में नहीं हो सकता है, एक पदार्थ जो इसकी त्वचा को गुप्त करता है उसे रोकता है।
  3. यह पर्यावरण या शिकारियों के आधार पर, इसकी भौतिक उपस्थिति को संशोधित कर सकता है, जैसे कि गिरगिट करता है, साथ ही इसके बनावट भी।
  4. यदि वे विच्छेदन कर रहे हैं तो यह अपने तम्बू को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है।
  5. ऑक्टोपस की बाहें बेहद लचीली हैं और अनंत आंदोलन हैं। उचित नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए, यह रूढ़िवादी पैटर्न के माध्यम से चलता है जो इसकी आजादी को कम करता है और शरीर के अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है।
  6. उनकी दृष्टि रंगीन है, यानी, उन्हें लाल, हरे और कभी-कभी नीले रंग के रंगों को भेदभाव करने में कठिनाई होती है।
  7. ऑक्टोपस के पास लगभग 500,000,000,000 न्यूरॉन्स होते हैं, जैसे कुत्ते की तरह और माउस से छह गुना अधिक।
  8. प्रत्येक ऑक्टोपस तम्बू में लगभग 40 मिलियन रासायनिक रिसेप्टर्स होते हैं, इसलिए यह माना जाता है कि प्रत्येक, व्यक्तिगत रूप से, एक बड़ा संवेदी अंग है।
  9. हड्डियों की कमी, ऑक्टोपस शरीर की मुख्य संरचना के रूप में मांसपेशियों का उपयोग कठोरता और इसके संकुचन के माध्यम से करता है। यह मोटर नियंत्रण की एक रणनीति है।
  10. ऑक्टोपस मस्तिष्क और इसकी प्रजनन प्रणाली के घर्षण रिसेप्टर्स के बीच एक रिश्ता है। वे उन रासायनिक तत्वों की पहचान करने में सक्षम हैं जो अपने चूसने वालों के माध्यम से अन्य ऑक्टोपी के पानी में तैरते हैं।
ऑक्टोपस की शारीरिक विशेषताएं

ग्रन्थसूची

निर Nesher में, लड़का लेवी, फ्रैंक डब्ल्यू ग्रासो, cellPress मई 15, 2014 बिन्यामिन Hochner "एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप से त्वचा और Suckers रोकता ऑक्टोपस शस्त्र के बीच स्व मान्यता तंत्र"

स्कॉट एल। हूपर "मोटर नियंत्रण: कठोरता का महत्व "सेलप्रेस 10 नवंबर, 2016

कैरोलीन बी Albertin, Oleg Simakov, थेरेस Mitros, जेड यान वांग, जूडिथ आर Pungor, एरिक Edsinger-गोंजालेस, सिडनी ब्रेनर, क्लिफ्टन डब्ल्यू Ragsdale, डेनियल S रोखसर "ऑक्टोपस जीनोम और सेफ़ालोपोड तंत्रिका और रूपात्मक के विकास novelties "प्रकृति 524 अगस्त 13, 2015




बिन्यामिन होचनर "ऑक्टोपस न्यूरबायोलॉजी का एक अवशोषित दृश्य" सेलप्रेस 1 अक्टूबर, 2012

Ilaria Zarrella, जियोवाना पोंटे, ऐलेना Baldascino ग्रैजियानो Fiorito "सीखना और स्मृति ऑक्टोपस vulgaris में: जैविक प्लास्टिसिटी का मामला" तंत्रिका जीवविज्ञान, ScienceDirect, 2015/12/01 में वर्तमान जनमत

जूलियन के। फिन, टॉम टेरेन्ज़ा, मार्क डी। नॉर्मन "एक नारियल-ले जाने वाले ऑक्टोपस में रक्षात्मक उपकरण का उपयोग "सेलप्रेस अक्टूबर 10, 200 9

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में 20 जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
कुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैंकुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैं
सबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लोंसबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लों
क्या जानवर हंसी करते हैं?क्या जानवर हंसी करते हैं?
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
ऑक्टोपस की देखभाल कैसे करेंऑक्टोपस की देखभाल कैसे करें
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
कौवे की बुद्धिकौवे की बुद्धि
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
» » 20 वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com