पालतू जानवरों की क्लोनिंग यह संभव है?

पालतू जानवरों की क्लोनिंग

पालतू जानवर हमारे दिल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जगह पर कब्जा करते हैं, वे हमारे जीवन का हिस्सा हैं और हमें हर दिन खुश करते हैं। लेकिन हम जानते हैं कि वे हमेशा के लिए नहीं जीएंगे और किसी दिन वे हमारी तरफ से निकल जाएंगे। इस नुकसान का दर्द और पीड़ा बहुत महान है। लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आपके छोटे बाल हमेशा आपकी तरफ से हैं? खैर, हम आपको बताते हैं कि अब यह संभव है।

"हम न केवल क्लोन कुत्तों, हम टूटे हुए दिल का इलाज भी करते हैं" दक्षिण कोरियाई प्रयोगशाला सोओम बायोटेक रिसर्च फाउंडेशन का आदर्श वाक्य है। यह जगह 2006 से क्लोनिंग कुत्तों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। वैज्ञानिक वू-सुक ह्वांग सफल क्लोनिंग हासिल करने वाले पहले व्यक्ति थे, क्योंकि उन्होंने स्नूपी को जीवन दिया था। कहा जाता है कि अफगान हौंड उस तकनीक द्वारा कल्पना की जाने वाली पहली कुत्ता बन गई जिसके साथ भेड़ें बनाई गई थीं नादान.

इस प्रक्रिया को पूरा करने की कीमत $ 100,000 (लगभग 300 मिलियन पेसो) है। पालतू जानवरों को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है और निश्चित रूप से देखभाल के आधार पर कोई भी कुत्ता रहता है। यह 800 पिल्लों द्वारा सिद्ध किया गया है जिन्हें क्लोन किया गया है और सामान्य जीवन है।

यह प्रक्रिया एक पिल्ला को ठीक उसी तरह की तरह बनाती है जो मर जाती है। एक ही दौड़, एक ही बाल, आंखें, सभी विवरण जो इसे अद्वितीय बनाते हैं। कभी-कभी व्यक्तित्व बदल सकता है, क्योंकि पर्यावरण जैसे कारक बढ़ते हैं और उनके अनुभव क्या हैं, वे अपने चरित्र को तैयार करेंगे।

प्रयोगशाला लोगों से पूछती है कि जैसे ही जानवर मर जाता है, गीले तौलिए में अपने शरीर को लपेटें और इसे ठंडा रखने के लिए इसे एक रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। जब पशु प्रयोगशाला में आता है, तो जीवन के साथ जारी रखने वाली कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। इसके बाद, एक दाता कुतिया से अंडाकार एकत्र किए जाते हैं, जिसमें नाभिक निकाला जाता है, जिसमें अनुवांशिक सामग्री होती है। फिर, यह कुत्ते के डीएनए के साथ विलीन हो जाता है जो क्लोन करना चाहता है। परिणामी भ्रूण मादा के गर्भाशय में लगाया जाता है और 60 दिनों के बाद हम अपने दोस्त को वापस ले लेंगे।

प्रसिद्ध क्लोनिंग मामलों

क्लोनिंग के सबसे नामित मामलों में से हैं:

  • Trakr

11 सितंबर, 2001 के बाद न्यू यॉर्क में जुड़वां टावरों पर हमले के बाद बचे हुए लोगों की खोज के लिए प्रसिद्ध एक पुलिस कुत्ता। इस जर्मन शेफर्ड को पांच पिल्ले में क्लोन किया गया था।

चित्र से लिया गया: https://peru21.pe/mundo/corea-sur-laboratorio-clona-perros-us-100-mil-video-222701

  • डायलन



एक मुक्केबाज जो मस्तिष्क ट्यूमर के आठ वर्ष की उम्र में मर गया। इस अवसर पर कोशिकाओं को उनकी मृत्यु के बारह दिन बाद प्राप्त किया गया था। ऐसा इसलिए था क्योंकि वे प्रयोगशाला में पहुंचने में देर हो चुकी थीं और फिर अन्य समस्याएं उत्पन्न हुईं। उनके साथ उन्हें दो पिल्ले मिल गए, जिन्हें बुलाया गया छाया और संभावना। यह क्लोनिंग तकनीकों में एक सफलता है, क्योंकि अब तक मृत्यु के 5 दिनों के बाद जानवरों की कोशिकाओं को इकट्ठा करना संभव नहीं था।

डायलन और लौरा

लौरा और दो डायलन क्लोन

चित्र लिया: https://t13.cl/noticia/tendencias/Pareja-britanica-clono-a-su-perro-y-estos-fueron-los-resultados

  • सामन्था

इन दिनों मामलों के बारे में सबसे ज्यादा बातों में से एक बारबरा स्ट्रिसेंड का है। उसने अपने प्रिय कुत्ते को दो बार क्लोन किया। समंथा की मृत्यु 147 साल की उम्र में 2017 में हुई थी। गायक और अभिनेत्री का मानना ​​है कि समंथा के क्लोन मिस स्कारलेट और मिस वायलेट, बिल्कुल शारीरिक रूप से समान हैं। इसी तरह, वह उनके व्यक्तित्व को देखने के लिए थोड़ा बड़ा होने का इंतजार कर रहा है और पता है कि क्या उनके समंथा के समान गंभीरता है। इसके निर्माण के लिए, कोशिकाओं को छोटे कोटन डी तुलार पालतू जानवर के मुंह और पेट से लिया गया था।

छवि विवरण

छवि से लिया गया: https://telenoche.com.uy/espectaculos/barbra-streisand-revela-que%C2%A0clono-su-perra.html

Villota
कानू प्रैक्टिशनर डिजिटल एरिया

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आप अपने कुत्ते को क्लोन करेंगे?क्या आप अपने कुत्ते को क्लोन करेंगे?
कुत्तों का क्लोनिंग बाजार में खुल रहा हैकुत्तों का क्लोनिंग बाजार में खुल रहा है
अफगान हौंड नस्लअफगान हौंड नस्ल
जानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियोंजानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियों
एक कुत्ते या बिल्ली के लिए Euthanasia। कब, कैसे और परिणामएक कुत्ते या बिल्ली के लिए Euthanasia। कब, कैसे और परिणाम
कुत्तों की कला (और बिल्लियों): स्नूपीकुत्तों की कला (और बिल्लियों): स्नूपी
पालतू दोस्ताना कंपनियोंपालतू दोस्ताना कंपनियों
प्रोफाइल: अफगान हाउंडप्रोफाइल: अफगान हाउंड
अलविदा कहने का समय कब होता हैअलविदा कहने का समय कब होता है
क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं?क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं?
» » पालतू जानवरों की क्लोनिंग यह संभव है?
© 2022 TonMobis.com