कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाए

कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाए
सीसी छवि: Vår Resa

शिकारी और जादूगर होने के नाते, मनुष्यों के पास अपने कुत्तों को खिलाने के लिए विभिन्न संभावनाएं होती हैं। वे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के स्रोत का एक सर्वव्यापी आहार बनाते हैं। अच्छी स्थिति में कुत्ते भी वसा को अवशोषित कर सकते हैं भोजन हमारे से अधिक प्रभावी ढंग से, चूंकि कुत्ते ऊर्जा स्रोत के रूप में वसा का उपयोग करते हैं और फिर कुशलतापूर्वक अपने रक्त प्रणाली को शुद्ध करते हैं।

नकारात्मक?

कुत्तों की तुलना में हमारे पास विभिन्न पोषण संबंधी आवश्यकताएं होती हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें मांस प्रोटीन, अधिक कैल्शियम और उनके शरीर के आकार के आनुपातिक कई खनिजों की आवश्यकता होती है। कैल्शियम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शायद घर के बने भोजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूरक है। भले ही आप इसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से खिला रहे हों, आपको अपने पालतू जानवर को कैल्शियम का अतिरिक्त स्रोत देना होगा। एक वयस्क कुत्ते के हर 5 किलो वजन के लिए प्रतिदिन लगभग 600 मिलीग्राम देने की सिफारिश की जाती है। यदि आप घर के बने और वाणिज्यिक भोजन के बीच मिश्रण के बारे में सोचते हैं, तो आपको वाणिज्यिक भोजन में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देने की आवश्यकता नहीं है।

वहाँ मानव भोजन के कुछ प्रकार है कि कुत्ते जैसे चॉकलेट, चाय, कॉफी, किशमिश, अंगूर, प्याज या लहसुन की अत्यधिक मात्रा के रूप में कभी नहीं खाना चाहिए रहे हैं, और निश्चित रूप से आप हमेशा यदि आप के आहार में बड़े बदलाव करने का निर्णय अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए अपने पालतू जानवर, खासकर यदि पूर्व-मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां हैं। एक बार जब आप अपने डॉक्टर से हरी बत्ती है, सुनिश्चित करता है कि परिवर्तन पाचन समस्याओं से बचने के क्रमिक हैं। इसके अलावा, मैं, बहुत ज्यादा कैलोरी (ऊर्जा) हासिल करने के लिए नहीं बहुत सावधान कर रहा हूँ के बाद से कुत्तों में मोटापा मनुष्य के लिए के रूप में के रूप में बुरा है।

आम तौर पर, आपके घर का बना व्यंजनों को उच्च स्तर का बनाए रखना चाहिए प्रोटीन, मांसपेशी मांस, अंडे, मछली या जिगर, इस तरह के जैतून का तेल, कैनोला, या मछली, इस तरह के भूरे रंग के चावल, जई या जौ और phytochemical स्रोत, यानी, फल, सब्जियों के रूप में एक कार्बोहाइड्रेट युक्त फाइबर के रूप में वसा का एक स्रोत के रूप में या जड़ी बूटियों। आप उदाहरण के लिए, कुछ परिवर्तन कर सकते हैं, तो अपने कुत्ते को नूडल्स खाने के लिए पसंद करती है, तो आप पूरी गेहूं पास्ता का चयन करना चाहिए, और इन, बारी में, कार्बोहाइड्रेट का एक स्रोत के रूप में जौ की जगह ले सकता। कुछ कुत्ते, कुछ बच्चों की तरह, सब्जियों से नफरत करते हैं लेकिन फल खाते हैं। फल सब्जियों की तरह भोजन का पूरक हो सकता है। इसके अलावा दही, पनीर, सेम और टोफू एक प्रोटीन स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि नहीं सभी कुत्तों डेयरी उत्पादों को सहन कर सकता है। बीन्स या सोयाबीन पेट फूलना उत्पादन कर सकते हैं या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है। छोटी मात्रा के साथ पहले अपनी सहिष्णुता का परीक्षण करें।

जब आप पकाते हैं, तो खाना ठंडा होने दें। यदि आप अधिक पकाते हैं, तो आप इसे कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं, इसे धोने योग्य कंटेनर में विभाजित कर सकते हैं, फिर उन्हें फ्रीज कर सकते हैं और जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो उन्हें ठंडा कर सकते हैं। आप रेफ्रिजरेटर में पहले से ही पकाए गए भोजन को तीन दिनों तक रख सकते हैं, इसके बाद यह विघटित हो सकता है।

इसके बाद, मैं आपको दो आसान व्यंजनों के साथ पेश करूंगा, जो मध्यम आकार के स्वस्थ वयस्क कुत्ते के लिए गणना की जाती हैं। (लगभग 15 से 20 किलोग्राम) जो मामूली सक्रिय है। सामग्री मानक (कार्बनिक नहीं) हैं और किसी भी सुपरमार्केट में खरीदे जा सकते हैं। इस वर्णन के साथ एक कुत्ते को लगभग 1800 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होगी।

सामग्री पहली नुस्खा:

पके हुए दलिया के 3 कप।

सादे दही के 2 कप

ताजा पनीर के 2 कप

जैतून का तेल के 2 चम्मच

1 केले

1 सेब या नाशपाती

1 कप परिपक्व जमीन आम

अच्छी तरह मिश्रित होने तक सभी सामग्रियों को एक बड़े कटोरे में मिलाएं। इसे रेफ्रिजरेट करें, इसे मत समझो। नोट: सावधान रहें यदि आपके पालतू जानवर पहले डेयरी के संपर्क में नहीं आये हैं।




इसके साथ आपको 8 कप मिलेंगे कि एक मध्यम वयस्क कुत्ते के लिए 2 दिन, प्रति दिन 4 कप खा सकते हैं।

प्रत्येक 2-कप की सेवा में निम्न शामिल होंगे:

  • 400 कैलोरी
  • प्रोटीन के 26 ग्राम
  • 52 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 12 ग्राम वसा
  • 0.5 ग्राम ओमेगा से 3 एसिड तक
  • आहार फाइबर के 6 ग्राम
  • 324 ग्राम कैल्शियम

सामग्री दूसरी नुस्खा:

त्वचा के बिना 1 किलो बोनलेस चिकन

ब्राउन चावल के 2 कप

6 छील और टुकड़े टुकड़े आलू

6 छील और कटा हुआ गाजर

जमे हुए मटर के 500 ग्राम

रस के साथ 7 कप कटा हुआ टमाटर

3 चम्मच अयस्क या ताजा अजमोद

½ कप मछली या जैतून का तेल

1 बड़ा चमचा आयोडीन टेबल नमक

एक बर्तन में सभी अवयवों को मिलाएं और सबकुछ को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें। इसे उबालें और फिर इसे ढक दें और इसे उबाल दें। 2 घंटे तक कुक करें जब तक कि सभी अवयव नरम न हों और तरल कम हो जाए। यदि आप देखते हैं कि मिश्रण सूख रहा है तो आप थोड़ा पानी जोड़ सकते हैं।

इसके साथ आप लगभग 32 कप प्राप्त करेंगे, जो एक मध्यम आकार के वयस्क कुत्ते को 8 दिनों के लिए 8 दिनों के लिए खिलाएंगे।

प्रत्येक भाग में होगा:

  • 342 कैलोरी
  • 23 ग्राम प्रोटीन
  • 31 ग्राम प्रोटीन
  • 14 ग्राम वसा
  • ओमेगा 3 एसिड के 1 ग्राम
  • आहार फाइबर के 7 ग्राम
  • 65 ग्राम कैल्शियम
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरसकुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस
अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?
कुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेलकुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेल
क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
क्या कुत्ते ब्रोकोली और फूलगोभी खाते हैं?क्या कुत्ते ब्रोकोली और फूलगोभी खाते हैं?
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
» » कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाए
© 2022 TonMobis.com