बिल्ली झगड़े से बचने के लिए युक्तियाँ

बिल्ली झगड़े से बचने के लिए युक्तियाँ

बिल्लियों बहुत क्षेत्रीय जानवर हैं और उनके लिए पैदा होना असामान्य नहीं है। यदि आप पहले से ही घर पर बिल्ली के साथ रहते हैं और आप उसे एक साथी लाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे एक बार लड़ेंगे। वे आम तौर पर मामूली विवाद होते हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि चोटों से बचने के लिए प्रतिक्रिया कैसे करें और समस्याएं आगे बढ़ेंगी।

बिल्लियों जो घर में प्रवेश करते हैं और छोड़ देते हैं, वे एक अजीब बिल्ली में भागने की संभावना रखते हैं और झगड़े हो सकते हैं। जब वे घर के बाहर होते हैं, तो उन्हें टालना मुश्किल होता है।

यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं बिल्लियों और इसे ठीक करने के तरीके के बीच होने वाली झगड़े विशेषज्ञ पशु के हमारे लेख को पढ़ना जारी रखें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि हस्तक्षेप कब करें और कब खरोंच या काटने से बचें।

आप में भी रुचि हो सकती है: पालतू जानवर के रूप में सांप
सूची

बिल्लियों क्यों लड़ते हैं?

यह निर्धारित करना असंभव है कि दो बिल्लियों क्यों लड़ते हैं। हम केवल बिल्ली चरित्र और उस स्थिति के आधार पर खुद को उन्मुख कर सकते हैं, इसे अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हैं। बिल्लियों के बीच झगड़े का कारण मुख्य कारण निम्न हैं:

  • क्षेत्र के लिए लड़ो: विशेष रूप से जब एक नई बिल्ली घर आती है तो यह संभव है कि बिल्लियों जो पहले से ही घर में रहती हैं, कुछ अस्वीकृति दिखाती है। स्नॉर्ट्स, एम्बश और आपकी बिल्ली नए लोगों को भोजन या पानी तक पहुंचने नहीं दे सकती हैं। बिल्लियों के चरित्र के आधार पर, यदि वे पुरुष हैं या यदि वे निर्जलित नहीं हैं, तो शत्रुता आगे बढ़ने पर चोट लग सकती है। यह स्थिति नई बिल्ली में तनाव पैदा कर सकती है और घर के अनुकूलन में देरी कर सकती है।

    इन शुरुआती झगड़े से बचने के लिए आपको फीडर को अलग करना होगा, ताकि नई बिल्ली की अपनी जगह हो। इससे मूल बिल्ली को एक और बिल्ली पकड़ने के दौरान आक्रमण महसूस करने से रोका जा सकता है।
  • महिलाओं के लिए लड़ो: जब कई बिल्लियों घर पर रहते हैं, जिसमें नसबंदी के बिना नर और मादाएं शामिल हैं, तो कई झगड़े हो सकते हैं। विशेष रूप से गर्मी के मौसम के दौरान, पुरुष मादा एकाधिकार करने की कोशिश करेंगे।

    स्टेरलाइजेशन इन परिस्थितियों से बचाता है, सह-अस्तित्व को आसान बनाता है और अवांछित गर्भधारण से बचाता है। ध्यान रखें कि यदि वे एक ही घर में रहते हैं तो पुरुषों से दूर निर्जलीकरण के बिना मादा को रखना बहुत मुश्किल है। इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए बिल्ली को निर्जलित करने के फायदों पर हमारे लेख में जानकारीपूर्ण।
  • रक्षा: जब एक बिल्ली को धमकी या कोने लगती है तो यह बहुत आक्रामक हो सकती है। आप एक अजीब व्यक्ति, कुत्ते या किसी अन्य अज्ञात बिल्ली से डर सकते हैं। वे विशेष रूप से डरते हैं अगर वे कोने में हैं और उस स्थिति से बच नहीं सकते हैं।

यदि आपकी बिल्ली अपनी पूंछ को तोड़ देती है, तो उसकी पीठ मेहराती है और एक गड़गड़ाहट उगने लगती है इसका मतलब है कि यह धमकी या डर लगता है। आपको उसे लेने या उसे सहारा देने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि उसे अकेला छोड़ दो , केवल होने में सक्षम होने के लिए। जब आप शांत हो तब वापस आओ। ध्यान रखें कि इस स्थिति के कारण क्या स्थिति हुई है क्योंकि इसी तरह की परिस्थितियों में यह खुद को बचाने के लिए हमला कर सकता है।

बिल्लियों क्यों लड़ते हैं?

एक नई बिल्ली का आगमन

घर पर एक नई बिल्ली का आगमन हमारी बिल्लियों के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है। उन्हें लगता है कि वे आपके घर के मालिक हैं इसलिए एक नई बिल्ली अपने क्षेत्र पर आक्रमण मानती है। इसलिए हमें अपनी नई बिल्ली की पहली यात्रा तैयार करनी होगी:

  • नई बिल्ली के लिए एक क्षेत्र तैयार करें : आपके पास अपना स्वयं का पानी और भोजन होना चाहिए। यदि पहले संपर्क में आप अपनी मूल बिल्ली के फीडर से खाने का प्रयास करते हैं, तो यह बुरी प्रतिक्रिया दे सकता है।
  • ग्रंट्स और स्नॉर्ट्स : यह सामान्य है कि पहले बिल्लियों में दो बिल्लियों उगते हैं, एक-दूसरे को देखते हैं और खुद को बहुत सतर्क दिखाते हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, यह सामान्य है। पहले पल से खेलने या दृष्टिकोण करने की कोशिश मत करो। जैसे ही दिन चलते हैं, उन्हें खुद ही ऐसा करना चाहिए।
  • धीरे-धीरे प्रस्तुति : यदि आप कर सकते हैं, तो पहली बार कुछ मिनटों तक पहुंचें और धीरे-धीरे उन्हें स्थान साझा करने दें। एक दूसरे को जानने के बिना एक ही कमरे में दोनों को घेरना निश्चित रूप से एक लड़ाई का नेतृत्व करेगा।
  • ईर्ष्या से बचें : दोनों बिल्लियों पर एक ही ध्यान देने का प्रयास करें। बिल्लियों के बीच ईर्ष्या टकराव का कारण बन सकती है। इसे विशेष रूप से पहले दिनों में ध्यान में रखें।
  • बिल्लियों catwalks : एक ऐसी माहौल तैयार करना जिसमें एक बिल्ली छिप सकती है, चढ़ाई कर सकती है और अधिक आरामदायक महसूस कर सकती है, पहले दिन को और अधिक सकारात्मक बनाने में मदद कर सकती है। हम आपको पैदल मार्ग, अलमारियों और पुलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

नए व्यक्ति के आगमन की उचित तैयारी घर के भीतर झगड़े और असुविधा को रोक सकती है। जिम्मेदार गोद लेने हमेशा इन छोटे विवरणों पर विचार करना चाहिए।

एक नई बिल्ली का आगमन

खेल या लड़ाई?

यहां तक ​​कि यदि आपकी बिल्लियों को शानदार तरीके से मिलता है, तो यह संभव है कि समय-समय पर लड़ाई हो। उनके पास प्रचुर मात्रा में भोजन है और उनके पास बहुत सी जगह है लेकिन वे अभी भी लड़ते हैं। चिंता न करें, यह आम है, बिल्लियों का एक बहुत ही खास चरित्र होता है और उनके बीच छोटे विवाद पैदा होते हैं और हल होते हैं।

यहां तक ​​कि झगड़े अच्छे नहीं हैं और हमें पता होना चाहिए कि जब हमारी बिल्लियों खेल रहे हों या लड़ रहे हों तो अंतर कैसे करें। कभी-कभी, विशेष रूप से युवा बिल्लियों, वे बहुत तीव्रता से खेलते हैं और शायद जब पल आता है तो वे चेतावनी के कुछ झुकाव या झुकाव उत्सर्जित करते हैं। वे क्षण हैं जिनमें खेल अधिक जाता है। बिल्लियों को एक दूसरे को हल करेंगे। इन मामलों में हस्तक्षेप करने की सलाह नहीं दी जाती है जबतक कि आप स्पष्ट रूप से लड़ाई में नहीं गए हैं।

यह जानने के लिए कि क्या यह भाइयों के बीच एक लड़ाई या खेल है, हमें प्रत्येक बिल्ली पर ध्यान देना और ध्यान देना चाहिए। यदि आप उसके व्यक्तित्व को जानते हैं तो आप तुरंत पहचानने में सक्षम होंगे कि कौन सी स्थिति हो रही है।

खेल या लड़ाई?

लड़ाई कैसे रोकें




आरंभ करने के लिए, यह आवश्यक है कि आप आक्रामकता के एक लड़ाई या सिद्धांत को अलग करें एक साधारण चेतावनी . बिल्लियों, अन्य जानवरों की तरह, एक दूसरे को व्यक्त नहीं कर सकते हैं जो वे शब्दों के माध्यम से महसूस करते हैं। इसी कारण से, असुविधा या असुविधा के मामले में वे अपने दांतों को छीनने, छेड़छाड़ करने और दिखाने से प्रतिक्रिया देते हैं।

बिल्ली के इस प्राकृतिक व्यवहार को दबाकर एक आक्रामक और आक्रामक बिल्ली हो सकती है क्योंकि हम उसे सिखा रहे हैं कि उसे उगाना नहीं चाहिए, और इसी कारण से वह सीधे हमला पूर्व सूचना के बिना। जब हमारी बिल्ली एक और बिल्ली को हफ करती है तो वह समझाता है कि उसकी सीमाएं क्या हैं और वह कितनी दूर जा सकती है। चिंतित मत हो

यह महत्वपूर्ण है कि अगर हम अपनी बिल्लियों के बीच झगड़े देखते हैं तो उन्हें आगे जाने न दें। अगर हम उन्हें लड़ने देते हैं, तो वे कान या गर्दन में विशेष रूप से चोट लग सकते हैं। वे उस रिश्ते में उपयोग करेंगे और उनके व्यवहार को सुधारना बहुत मुश्किल होगा। जब आपकी बिल्लियों छीलना शुरू करते हैं तो इन युक्तियों का पालन करें:

  • उन्हें अलग करने की कोशिश मत करो: जब दो बिल्लियों को एक खोल में बंद कर दिया जाता है तो वे आपको अलग करने की कोशिश करते समय खरोंच या काट सकते हैं। अपने हाथों को उनके बीच कभी न रखें।
  • अपना ध्यान प्राप्त करें: मैंने एक "नहीं! " उच्च स्वर में ऊर्जावान या एक और शब्द। एक सीटी या झटका भी इसके लायक है। आपको बिल्लियों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए ताकि वे लड़ाई पर ध्यान देना बंद कर दें। इससे शायद कम प्रभावशाली व्यक्ति भाग जाएंगे।
  • स्प्रे: आप उन्हें सही करने के लिए एक पानी स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह कार्रवाई आपके खिलाफ हो सकती है, इसे ध्यान में रखें।
  • शारीरिक सजा का कभी भी उपयोग न करें: आक्रमण कभी उत्पादक नहीं होते हैं। आप केवल अपनी बिल्ली के साथ संबंध खराब कर देंगे। आपको हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना चाहिए। जब आप मेल खाते हैं तो उन्हें पुरस्कृत करने के लिए आप पुरस्कारों का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपकी बिल्लियों ने झगड़ा किया है या ऐसा करने जा रहे हैं, तो सुविधाजनक बात यह है कि इसे फिर से होने और इसे रोकने से रोकने के लिए, पशु विशेषज्ञ के प्रस्तावों को पढ़ें और खोजें।

लड़ाई कैसे रोकें

मैं झगड़े से कैसे बचूं?

हमारे घर की बिल्लियों के बीच झगड़े से बचने के लिए हमें उन्हें देखना चाहिए और उनकी व्यक्तित्वों को जानना चाहिए। प्रत्येक बिल्ली कुछ स्थितियों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया करती है। कुछ लोग भोजन साझा करने के समय विशेष रूप से क्रोधित होते हैं और जब वे सोते हैं तो दूसरों को परेशान होते हैं। इन युक्तियों का पालन करें:

  • आशा : जब दो बिल्लियों तनाव होते हैं तो यह स्पष्ट होता है। जब आप देखते हैं कि वे एक-दूसरे की तलाश करना शुरू करते हैं, तो यह आपका ध्यान खींचता है और अपनी जड़ पर असुविधा को कम करने की कोशिश करता है। एक साधारण उच्च शब्द उन्हें विचलित कर सकता है और चर्चा को रोक सकता है।
  • एक सुखद वातावरण बनाने के लिए : Catwalks, शांति और आराम संगीत आपको उपयुक्त वातावरण बनाने में मदद कर सकता है ताकि आपके घर में शांत शासन हो। यदि आप चिल्लाते हैं, वस्तुओं को तोड़ते हैं और अपनी बिल्लियों को पागल करते हैं तो यह बहुत संभावना है कि कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • देखें कि विवाद का कारण क्या है: हालांकि कभी-कभी हम कारणों को नहीं जानते, दूसरों में हां। यदि आपको पता चलता है कि समस्या यह है कि वे एक ही बिस्तर या एक ही खिलौने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो इसे हल करें। उन झगड़े से बचने के लिए एक और बिस्तर या एक और खिलौना खरीदें। सैंडबॉक्स का उपयोग भी झगड़े का कारण बन सकता है, iexcl- दो सैंडबॉक्स प्राप्त करें!

हफ्तों के मामले में नई बिल्ली और मूल खेल साझा करेंगे और शायद बिस्तर। बिल्लियों वे उनमें से बहुत स्नेही हैं , जैसे ही वे मिलते हैं और झगड़े के बिना कुछ समय बिताते हैं, वे एक दूसरे को दूंगा और उनके रिश्ते कम हो जाएंगे। यह बहुत ही प्रसन्नतापूर्ण है कि हमारी बिल्लियों अच्छी तरह से मिलती हैं, क्योंकि वे घर पर और कई मामलों में अपने मालिक के नियंत्रण के बिना बहुत समय बिताएंगे।

मैं झगड़े से कैसे बचूं?

और जब मैं घर पर नहीं हूँ?

आदर्श होगा बिल्लियों को अलग करें घर के विभिन्न क्षेत्रों में ताकि वे एक-दूसरे से लड़ने न पाए। किसी भी तरह की लड़ाई से बचने के अलावा, उन्हें आराम करने और आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी।

अलग होने पर, यह न भूलें कि हर किसी के पास भोजन, ताजे पानी, एक सैंडबॉक्स और आराम क्षेत्र तक पहुंच होनी चाहिए। इसके अलावा, खुफिया खिलौने के रूप में है कॉंग , वे विश्राम को बढ़ावा देने और अपने दिमाग को उत्तेजित करके अपने तनाव को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

और जब मैं घर पर नहीं हूँ?

इसके अलावा, आप रुचि हो सकती है ...

  • पैराशूटिस्ट बिल्ली सिंड्रोम
  • Iquest- क्यों बिल्लियों खीरे से डरते हैं?
  • अगर बिल्ली आपको खरोंच करती है तो क्या करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली झगड़े से बचने के लिए युक्तियाँ , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दो कुत्तों से लड़ने के लिए कैसे अलग करेंदो कुत्तों से लड़ने के लिए कैसे अलग करें
मेरी तीन बिल्लियों अक्सर लड़ते हैंमेरी तीन बिल्लियों अक्सर लड़ते हैं
कुत्तों और बिल्लियों के लिए विवादों को हल करने के लिए 16 युक्तियों से लड़ेंकुत्तों और बिल्लियों के लिए विवादों को हल करने के लिए 16 युक्तियों से लड़ें
नए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलननए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलन
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
दो बिल्लियों दोस्त कैसे हैंदो बिल्लियों दोस्त कैसे हैं
कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँकुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
कैसे बिल्ली को खरोंच और काटने के लिए सिखाओकैसे बिल्ली को खरोंच और काटने के लिए सिखाओ
एक बिल्ली लड़ाई कैसे अलग करेंएक बिल्ली लड़ाई कैसे अलग करें
» » बिल्ली झगड़े से बचने के लिए युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com