अपने दुश्मन को हराने के लिए आपको अपने दुश्मन को जानना चाहिए: समझें कि मुँहासे क्या होता है




यद्यपि मुँहासे का सटीक कारण पूरी तरह से समझ में नहीं आता है, सामान्य प्रक्रिया ज्ञात है और हमने ऐसी कई चीजों की पहचान की है जो स्थिति को ट्रिगर या खराब करते हैं। मुँहासे स्नेहक ग्रंथियों, बालों के रोम या आपकी त्वचा के छिद्रों की बाधा से संबंधित अधिक आम है। अक्सर यह एंड्रोजन के उच्च स्तर के कारण होता है, जो हार्मोन होते हैं जो त्वचा में ग्रंथियों (तेल) को उत्तेजित करते हैं। यह भी स्पष्ट है कि त्वचा के प्राकृतिक तेलों के बैक्टीरियल गिरावट फैटी पदार्थों में किसी भी तरह से शामिल होती है। कारण चॉकलेट जैसे गंदे त्वचा, कैफीन, तनाव या फैटी खाद्य पदार्थ खाने से अधिक जटिल है। ये कारक प्रकोप में योगदान दे सकते हैं, लेकिन शोध से पता चला है कि मुँहासे का कारण कई कारकों का संयोजन है।

मुँहासे का कारण युवावस्था है। यह शरीर में हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के कारण है। इससे तेलों के अधिक उत्पादन होता है, जो छिद्रित छिद्रों और संक्रमणों की ओर जाता है। सेबम नामक एक तेल पदार्थ (इसका काम त्वचा और बाल स्नेहन और लचीला रखना है) एक प्रमुख कारक है। किशोरावस्था के दौरान, अतिरिक्त सेबम होता है, जिससे छिद्र छिड़क जाते हैं। छिद्र तब पी। एनेस के बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं, इसलिए नाम मुँहासे।

त्वचा पर धूल, तेल या सौंदर्य प्रसाधनों का कोई भी संग्रह मुँहासे का कारण बनने वाले चक्र को शुरू कर सकता है। त्वचा कोशिकाओं के पर्याप्त exfoliation की कमी का एक ही परिणाम हो सकता है। स्नेहक ग्रंथि त्वचा की सतह से नीचे कुछ मिलीमीटर है। यदि त्वचा की शीर्ष परत नियमित रूप से साफ नहीं होती है और मृत त्वचा कोशिकाओं से छिद्रों को हटाने के लिए exfoliates, एक प्रकोप की संभावना है।

मुँहासे के लिए तनाव एक महत्वपूर्ण योगदान कारक हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर लोगों को यह आश्चर्यजनक लगता है, तनाव में वृद्धि के कारण मुँहासे अधिक गंभीर हो सकता है। तनाव संक्रमण का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह एक हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है। यह असंतुलन तेल के अत्यधिक उत्पादन का कारण बनता है, जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, छिद्रित छिद्रों और मुँहासे की ओर जाता है।

जेनेटिक्स भी समस्या में एक भूमिका निभाता है। कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है कि मुँहासे आंशिक रूप से वंशानुगत है, लेकिन वे नहीं जानते कि वास्तव में कुछ लोग क्यों प्रभावित होते हैं और अन्य नहीं होते हैं। आम सहमति यह है कि जेनेटिक्स समस्याओं के लिए संभावित क्षमता पैदा करते हैं। पर्यावरण की स्थितियों के साथ आनुवंशिकी, जैसे छिद्रित छिद्र, एक प्रकोप की गंभीरता को निर्धारित करता है।

त्वचा की बाहरी परत की ओर जाने वाली हर चीज मुँहासे के विकास पर असर डाल सकती है। इसमें किसी व्यक्ति के कपड़ों और दृष्टिकोण शामिल हैं। त्वचा के खरोंच या घर्षण, गर्म दिन पर तंग कपड़े से, उदाहरण के लिए, संक्रमण पैदा करने वाली स्थितियों को बनाने में सक्षम।

हालांकि कई लोग मानते हैं कि चॉकलेट या फैटी खाद्य पदार्थ खाने से मुँहासे होता है, विशेषज्ञों को आहार और मुँहासे के बीच कुछ संबंध मिलते हैं। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि चॉकलेट और फैटी खाद्य पदार्थों की बजाय इसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट किया जा सकता है, जो कि किशोर मुँहासे और मुंह का कारण हो सकता है। लोरेन कॉर्डेन और फोर्ट कोलिन्स में कोलोराडो राज्य विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, रोटी और परिष्कृत अनाज की तरह दिखा अध्ययन प्रकाशित किया है, प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला बैक्टीरिया का कारण है कि उत्पादन में वृद्धि से शरीर में ट्रिगर कर रहे हैं मुँहासे। किसी भी मामले में, शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है।

मुँहासे का कारण एक विषय है जिसे चिकित्सा समुदाय द्वारा व्यापक रूप से अध्ययन किया गया है। यह संभावना है कि मुँहासे का असली कारण कई कारकों का संयोजन है। मुँहासे का मुख्य कारण स्नेहक ग्रंथियों से जुड़ा हुआ है। यह शरीर में हार्मोन के स्तर में परिवर्तन से प्रभावित वंशानुगत बीमारी हो सकती है। जहरीले छिद्रों में विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट फंस गए हैं, जिससे जीवाणु संक्रमण हो रहा है। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि जेनेटिक्स, हार्मोन, तेल उत्पादन और आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अच्छी खबर यह है कि कई अध्ययनों से पता चला है कि "चॉकलेट" कारक मिथक है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासे से निपटने के अन्य तरीकेमुँहासे से निपटने के अन्य तरीके
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
अज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचारअज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचार
मुँहासे का इलाज करने के लिए सरल युक्तियाँमुँहासे का इलाज करने के लिए सरल युक्तियाँ
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
मुँहासे के लिए खनिजमुँहासे के लिए खनिज
वयस्क मुँहासे का इलाज करने के 10 तरीकेवयस्क मुँहासे का इलाज करने के 10 तरीके
क्या खाद्य पदार्थ मुँहासे खराब कर सकते हैंक्या खाद्य पदार्थ मुँहासे खराब कर सकते हैं
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
» » अपने दुश्मन को हराने के लिए आपको अपने दुश्मन को जानना चाहिए: समझें कि मुँहासे क्या होता है
© 2022 TonMobis.com