बच्चों के लिए आवश्यक तेल और इत्र

बच्चों के लिए इत्र

बच्चों में उपयोग के लिए सभी प्रकार के आवश्यक तेलों की सिफारिश नहीं की जाती है। अपने बच्चे की रक्षा के लिए उपयुक्त उत्पादों और सुगंध चुनना महत्वपूर्ण है। वेबसाइट गार्जियन घर पर, वालेरी ऐन वॉरवुड, के लेखक "आवश्यक Aromatherapy तेल कम्प्लीट बुक," कैमोमाइल, लैवेंडर, येरो, डिल, नारंगी, कैलेंडुला, अंगूर और चाय के पेड़ के कुछ सिफारिश की गई है, जिसका उपयोग बच्चों के साथ भी किया जा सकता है। कई अन्य सुगंध सभी उम्र के बच्चों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। आयु के उपयोग और बच्चों के उपयोग के बारे में निर्देशों को ध्यान से प्रत्येक आवश्यक तेल के लेबल को पढ़ें। अगर जानकारी उपलब्ध नहीं है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको इसे अपने बच्चे पर इस्तेमाल करना चाहिए।

उपयोग कैसे करें

कुछ आवश्यक तेल केवल एक दिशा में उपयोग के लिए हैं, जबकि अन्य अधिक बहुमुखी हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की रक्षा के लिए सावधानीपूर्वक निर्देशों का पालन करें। कुछ तेलों एक ऊतक, ऊतक से साँस रहे हैं या गर्म पानी में कुछ बूँदें रखने और भाप श्वास, Worwood अनुसार। दूसरों को आपके बच्चे के बाथरूम में रखा जा सकता है या त्वचा को मालिश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आवश्यक तेलों का प्रयोग विसारकों, कमरे के स्प्रे या humidifiers में भी किया जा सकता है। जब तेल कश लगाने, एक ऊतक पर या गर्म पानी के साथ एक कंटेनर में कुछ बूँदें डाल दिया और अपने बच्चे को सूंघ करते हैं। बाथरूम में, पानी के प्रवाह के रूप में टैंक में तेल की कुछ बूंदें डाल दें। मशीन चालू करने से पहले नमी पानी में एक या दो बूँदें रखो, या बेडरूम या अपने बच्चे के लिए खेलने का कमरा में पानी और स्प्रे करने के लिए आवश्यक तेल जोड़ें।


सुरक्षा और खुराक


अधिकांश समय, आवश्यक तेल की एक या दो बूंद पर्याप्त है। अगर बहुत ज्यादा मिनेसोटा विश्वविद्यालय के अनुसार त्वचा को नुकसान, आंतरिक अंगों और प्रयोगशाला में ट्यूमर के विकास को नुकसान के साथ जुड़ा हुआ है,। उपयोग से पहले ध्यान से निर्देशों को पढ़ना सबसे अच्छा है। अपने बच्चे पर शुद्ध आवश्यक तेल का कभी भी उपयोग न करें, क्योंकि गंध बहुत मजबूत हो सकती है और त्वचा को जला या परेशान कर सकती है, वुडवुड कहते हैं। 100 प्रतिशत शुद्ध आवश्यक तेल या वनस्पति तेल के साथ मिश्रित चुनें। आंतरिक तेलों का आंतरिक रूप से कभी भी उपयोग न करें। एरोसोल कमरा, प्रति कप पानी के तेल की चार बूंद अच्छी तरह से काम करता है। आप एक humidifier में नौ बूंदों और स्नान में अधिकतम आठ बूंदों का उपयोग कर सकते हैं।

लाभ

आवश्यक तेल बच्चों के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। यदि आपका बच्चा उत्सुक है या इस बात पर दबाव लैवेंडर, verbena, या नारंगी सुगंधों आप आराम में मदद कर सकते हैं, वेबसाइट सरल घर का बना के अनुसार। लैवेंडर बिस्तर पर जाने से पहले नींद को प्रेरित करने के लिए भी अच्छी तरह से काम करता है। पेपरमिंट बच्चे को जागृत कर सकता है और उसे सुबह में जाने में मदद कर सकता है या स्कूल के बाद अपना होमवर्क पूरा करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरत सकता है। विभिन्न बच्चों के साथ प्रयोग यह देखने के लिए कि आपका बच्चा प्रत्येक को कैसे प्रतिक्रिया देता है। जर्नल रखें ताकि आपको पता चले कि स्टोर क्या है और दुकान अलमारियों पर क्या छोड़ना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
प्रकृति के आवश्यक तेलप्रकृति के आवश्यक तेल
अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बारे में सब कुछअरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बारे में सब कुछ
» » बच्चों के लिए आवश्यक तेल और इत्र
© 2022 TonMobis.com