पालतू जानवर क्यों अपनाना और खरीदना नहीं है?

पालतू जानवर क्यों अपनाना और खरीदना नहीं है?
सीसी छवि: angela एन।

कुत्तों और बिल्लियों वे कई लोगों के लिए एक महान कंपनी हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि दौड़ का आकार या रंग उतना ही स्नेही हो सकता है और फिर भी ऐसे लोग हैं जो कुत्ते के मूल्य को नहीं देख सकते हैं, लेकिन वे दुकानों पर लगाए गए मूल्य के माध्यम से। एक पिल्ला को अपनाने के दार्शनिक और व्यावहारिक शर्तों में कई फायदे हैं। आप एक वफादार साथी भी कमाएंगे जो आपके पूरे जीवन का धन्यवाद करेगा।

एक नैतिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार निर्णय

सड़कों में अधिक से अधिक त्याग किए जानवर हैं। समूह animalists वे अपने सीमित संसाधनों के साथ क्या करते हैं और आम तौर पर अपनी नौकरियों या अध्ययनों से बचने वाले छोटे खाली समय में अपने स्वैच्छिक कार्य करने के लिए करते हैं। जब आप कुत्ते या बिल्ली को अपनाने का निर्णय लेते हैं तो आप इस समस्या को हल करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। इसके विपरीत, यदि आप इसे खरीदते हैं तो आप इसे बढ़ा रहे हैं क्योंकि आपने किसी को भुगतान किया है ताकि आप पालतू जानवरों के अंधाधुंध प्रजनन के साथ जारी रख सकें।

नस्ल के कुत्तों के कई प्रजनकों में गरीब परिस्थितियों में माताओं को बंद कर दिया जाता है और व्यावहारिक रूप से कैदी मशीनों के रूप में उपयोग किए जाने वाले कैदी होते हैं। ऐसे मामले हैं जहां उनके पास छोटे पिंजरे होते हैं जहां वे सप्ताह में एक बार उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए देखेंगे कि वे मर नहीं जाते हैं, लेकिन उन्हें एक सभ्य जीवन प्रदान किए बिना। परिवार के नए सदस्य को कैसे प्राप्त किया जाए, यह तय करते समय आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।

एक अतुलनीय योगदान

हाँ आपके लिए अंगीकरण आप अपने नए साथी को कैस्ट्रेट जोड़ते हैं या निर्जलित करते हैं, जिससे आप अधिक योगदान कर रहे हैं क्योंकि आप सड़कों पर छोड़े गए जानवरों की पीढ़ियों को रोक देंगे। बिच और बिल्लियों अक्सर चार से छह पिल्ले और पिल्ले प्रति वर्ष जन्म देते हैं। पिल्ले बढ़ते हैं और साथ ही वे वर्ष के करीब की अवधि में प्रजनन प्रक्रिया शुरू करते हैं। इसका नतीजा यह है कि एक मादा और उसकी अनियंत्रित बेटियां सड़क पर 20 से अधिक कुत्तों को दो साल के भीतर छोड़ सकती हैं। कल्पना करें कि 5 वर्षों में कितने पैदा हो सकते हैं। यदि आप एक पिल्ला को अपनाते हैं और आप इसे निर्जलित करते हैं, तो आप ठंड और भूख से दुखी जीवन से बड़ी संख्या में पिल्ले बचाएंगे।




अपने समुदाय की सफाई के लिए देखभाल

आप यहां एक स्वास्थ्य योगदान भी देते हैं और यहां सड़कों पर कम कुत्ते कम कचरा और कम बीमारियां होती हैं। कुत्ते कचरे को बदलते हैं और किसी भी जगह खोदते हैं जो गंध उत्पन्न करता है जो उनका ध्यान खींचता है। यह कचरे में बने जीवाणुओं को उजागर करने के अलावा, मक्खियों को आकर्षित करता है। सड़क पर मौजूद कुत्तों को अपनाना उस समस्या के बारे में कुछ कर रहा है।

आपके लिए फायदे

सड़क के गोद लेने वाले जानवर भूखे और ठंडे हैं। उन्हें बारिश से आश्रय लेना पड़ा और उन लोगों की अवमानना ​​प्राप्त हुई जिन्होंने उन्हें ध्यान में नहीं रखा था। यदि आप उन्हें प्यार से प्राप्त करते हैं, तो वे इसे आपके पास वापस कर देंगे। यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि एक बचाया कुत्ता आमतौर पर अधिक आभारी है।

एक और विचार यह है कि चूंकि वे आम तौर पर मैस्टिज़ोस होते हैं, इसलिए वे कई बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं। ऐसी कई बीमारियां हैं जो विशिष्ट नस्लों के कुत्तों को प्रभावित करती हैं और यदि आप कुत्ते को अपनाते हैं तो यह अच्छी संभावना है कि यह नस्ल की न हो और यह इन प्रेमों को अनदेखा करे। इसके अलावा, जीनों का पार आमतौर पर माता-पिता का सबसे अच्छा बचाव करता है ताकि लोकप्रिय धारणा के विपरीत, मेस्टिज़ोस में "शुद्ध जाति" की तुलना में बेहतर आनुवंशिकी हो। यदि आप नस्लों पर जोर देते हैं, तो इस प्रकार के त्याग किए कुत्तों को भी ढूंढना संभव है।

कुत्ते को खरीदना सामाजिक स्तर को बड़ा नहीं करता है या आपको किसी भी तरह से बेहतर बनाता है। इसके बजाय गोद लेने वाले लोगों के लिए एक महान दिल और सहानुभूति प्रदर्शित करता है। आप देखेंगे कि आप किसी भी छोटे लड़के के साथ गहरे और प्रेमपूर्ण संबंध स्थापित कर सकते हैं और समय के साथ आपको पता चलेगा कि यह सबसे अच्छा निर्णय था जिसे आप कर सकते थे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दो कुत्ते होने के फायदेदो कुत्ते होने के फायदे
एक मोन्गल कुत्ते होने के फायदेएक मोन्गल कुत्ते होने के फायदे
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
त्याग किए कुत्तों की मदद कैसे करेंत्याग किए कुत्तों की मदद कैसे करें
छोड़े गए कुत्तों की मदद करने के 8 तरीकेछोड़े गए कुत्तों की मदद करने के 8 तरीके
ज़ारागोज़ा में कुत्ते को अपनाने के लिए कहां जाना हैज़ारागोज़ा में कुत्ते को अपनाने के लिए कहां जाना है
कुत्तों और बिल्लियों को निर्जलित करने का महत्वकुत्तों और बिल्लियों को निर्जलित करने का महत्व
बच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियोंबच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियों
एक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभएक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभ
कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?
» » पालतू जानवर क्यों अपनाना और खरीदना नहीं है?
© 2022 TonMobis.com