अपने नए घर में उपयोग करने में कितना समय लगता है?

अपने नए घर में उपयोग करने में कितना समय लगता है?

एक नया कुत्ता लाओ घर परिवार के सभी सदस्यों के लिए एक रोमांचक अनुभव है। यह न केवल पालतू जानवरों के साथ जीवन साझा करने का मज़ा और खुशी है, बल्कि नियमों को लागू करते समय और नए सदस्य को सद्भाव में एकीकृत करने में मदद करते समय भी बहुत ज़िम्मेदारी और दृढ़ता है।

जब वह आता है, पिल्ला रो सकता है या असहज और संदिग्ध महसूस कर सकता है, क्योंकि वह अजीब लोगों से घिरे अज्ञात स्थान पर होगा। इसलिए, ExpertoAnimal आपको इस लेख के बारे में लाता है अपने नए घर में उपयोग करने के लिए कितना समय लगता है , आपके लिए उपयोगी सिफारिशों के साथ।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक नए घर के अनुकूल होने में बिल्ली कितनी देर लेती है?
सूची

सभी के सहयोग से, एक नए घर के लिए अनुकूलन

एक कुत्ते को अपनाना यह एक निर्णय है कि परिवार के सभी सदस्यों से सहमत होना है। पिल्ला का आगमन न केवल लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव दर्शाता है, बल्कि कुत्ते के लिए, जो ज्यादातर मामलों में अपनी मां से अलग होने के तथ्य का सामना करता है, इसके अलावा कई नई गंध, जगहें और लोगों को अनुकूलित करने के लिए।

सब कुछ आसान बनाने के लिए, यह तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है जब तक पिल्ला कम से कम 2 महीने पुराना न हो और इसे मां से अलग कर दें। इससे पहले, छोटे से अनुकूलित करने और खुद के लिए झुकने के लिए यह बहुत कठिन होगा। इसी तरह, जब तक कुत्ता अपने नए घर और अपने नए परिवार के साथ 100% सुरक्षित और आरामदायक महसूस न करे तब तक प्रशिक्षण शुरू करने की कोशिश न करें। पिल्ला का अनुकूलन समय यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप और आपके परिवार इस प्रक्रिया में उनके साथ कैसे सहयोग करते हैं , यह कुछ दिनों से कई हफ्तों तक हो सकता है, इसलिए आपको यह दिखाने के लिए कई सिफारिशें दी गई हैं कि कैसे अपने नए घर में पिल्ला का आदी हो।

पर्यावरण को जानना

पिल्ला घर आने पर पहली चीज होती है उसे अनुमति दें नए पर्यावरण का पता लगाएं . यह संभव है कि आप इन तीनों में से एक दृष्टिकोण को अपनाते हैं: कि आप हर जगह आप का पालन करना चाहते हैं, कि आप अभी भी एक ही स्थान पर रहना पसंद करते हैं, या आप फर्नीचर के नीचे छिपाते हैं। उनमें से किसी भी से पहले आपको धैर्य रखना चाहिए, घर के अपने हर कोने को ब्राउज़ करने के लिए पर्याप्त आरामदायक महसूस करें। उसे छोड़ने के लिए कभी भी दबाएं या चीजों में तेजी से दिलचस्पी नहीं लेना चाहते।

ऐसा लगता है कि थोड़ी देर के बाद आप नई गंध से दूर हो जाते हैं और सावधानी के साथ, जगह को पहचानना शुरू कर देते हैं, सब कुछ में अपने सिर को छूते और चिपके रहते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान इसे अकेले मत छोड़ो, क्योंकि यह एक दरवाजे से चोट पहुंचा सकता है या छोड़ सकता है जो कि खुला रहता है, उदाहरण के लिए।

शुरुआत से, उसे अपने आराम, उसके स्नान और कटोरे के लिए नियत स्थानों को दिखाएं जहां वह पीएगा और खाएगा। स्थानों को बदलने की कोशिश न करें ताकि आप उन्हें आसानी से याद रखें - कुत्ते के आगमन से पहले इन साइटों को परिवार के सभी सदस्यों के साथ सहमत होना चाहिए।

पर्यावरण को जानना

पिल्ला रोता है तो क्या करना है?

रात में, और विशेष रूप से शुरुआत में, उसके लिए रोना सामान्य बात है, क्योंकि पिल्ला अभी भी अपने नए घर में उपयोग कर रही है। रोते हुए हम मनुष्यों के रोने के समान, एक प्रकार का फुफ्फुस देखते हैं, कि कुत्ते उत्सर्जित करते हैं। अधिकांश पिल्ले इसे पहले कुछ दिनों में करेंगे, लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि इसे कैसे संभालना है, तो यह एक समस्या बन सकती है जो सप्ताह तक फैली हुई है।

पिल्ला की रोना सामान्य है , क्योंकि आपको याद रखना चाहिए कि उसे अपनी मां और उसके भाइयों से अलग कर दिया गया है, जिनसे उन्हें सोने के समय गर्मी और स्नेह मिला, इसलिए, रात के दौरान, जब उनके मानव साथी सो गए और कुत्ते उनके पास है बिस्तर, यह बहुत अकेला लगता है। आपका पहला आवेग उसे आराम करने के लिए पिल्ला के बिस्तर पर दौड़ना होगा, लेकिन सच्चाई यह है कि यह प्रतिकूल है। यदि आप लगातार पिल्ला को पकड़ने के लिए जाते हैं, तो इसे अपनी रोने के लिए एक इनाम के रूप में समझें और इसे कभी भी रोकना न करें। इसके विपरीत, इसे अनदेखा करना सबसे व्यवहार्य विकल्प है, और अपने रहने को और अधिक सुखद बनाओ तो वह इतना अकेला महसूस नहीं करता है।

दिन के दौरान, उसे अपने बिस्तर में अकेला छोड़ने की कोशिश करें और जगह को छोड़ दें, केवल शांत होने पर ही। 5 मिनट तक प्रयास करें और जब तक आप 20 तक न पहुंच जाएं, तो आप इसे अधिक आसानी से उपयोग करेंगे। रात के दौरान, अपने बिस्तर में एक शराबी भरा हुआ जानवर डाल दें ताकि आप इसके खिलाफ दुबला हो सकें - सुनिश्चित करें कि बिस्तर गर्म और लालसा है, ताकि यह आरामदायक हो और ठंडा न हो। अधिक जानकारी के लिए, "अगर आपका पिल्ला रात में रोता है तो क्या करें" पर हमारे लेख को याद न करें।

प्यार करो




नरम शब्द और पेटिंग जब वे पिल्ला को अपने नए घर में आते हैं और उसे जल्दी से सुरक्षित महसूस करते हैं तो वे आपके मुख्य सहयोगियों में से एक हैं। उसके साथ समय बिताते हुए, अपने सिर को खरोंचते हुए, खिलौनों को पाने के लिए जो उसे पसंद करते थे और हमेशा एक शांत और शांत स्वर का उपयोग करते हुए आवाज प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

शेष परिवार के सदस्यों को भी कार्य में एकीकृत किया जाना चाहिए पिल्ला के लिए एक अच्छा वातावरण बनाएँ , एक दूसरे को बेहतर जानते हुए बेशक, उसे अन्य लोगों से संपर्क करने के लिए बाध्य न करें, जब वह सुरक्षित महसूस करता है तो वह खुद ही करेगा। अभ्यास और खेल की दिनचर्या बनाएं, एक दूसरे को जानने के लिए जरूरी है, बातचीत करें और पिल्ला को जमा की गई सारी ऊर्जा को निकालें।

प्यार करो

अपनी रिक्त स्थान को ठीक करें और आपको अपनी आवश्यकताओं को कहां दिखाएं

शुरुआत से यह स्पष्ट होना चाहिए कि पिल्ला किस प्रकार घर से, बगीचे में या सड़क पर चलने पर खुद को राहत देने के लिए उपयोग करेगा, और आपका भोजन और पानी के कटोरे कहाँ होंगे.

खिलाने पर, पिल्ला की उम्र के अनुसार एक फ़ीड चुनें, और इसे कच्चे और ताजे भोजन के साथ बदल दें। मेनू में अचानक परिवर्तन न करें, लेकिन धीरे-धीरे छोटे बदलाव। पानी हमेशा ताजा और साफ होना चाहिए - दिन में कम से कम 2 बार इसे बदलें और इसे सूर्य में कभी न छोड़ें।

आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के निर्देश आपके द्वारा चुने गए साइट पर निर्भर होंगे, लेकिन आम तौर पर आपको धैर्य रखना चाहिए ताकि कुत्ता सीख सके कि यह कहां होगा। इसके अलावा, यह तय करने में लगभग 20 मिनट लग सकते हैं कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करना है या नहीं, इसलिए चिंताजनक शब्दों के साथ इसे चलाने की कोशिश न करें। इसी प्रकार, चूंकि यह एक बार टीकाकरण शुरू करने के लिए आदर्श है, इसलिए हम निम्नलिखित आलेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं कि यह जानने के लिए कि आपके पिल्ला को अख़बार में अपनी ज़रूरतें कैसे सिखाएं।

उसे कभी झगड़ा या चिल्लाना नहीं जब आप गलत जगह पर पेशाब करते हैं या पराजित करते हैं, तो बहुत कम हिट होता है: ये दृष्टिकोण आपको केवल डरते हैं, और आपके लिए अपने नए घर में उपयोग करना मुश्किल होगा।

बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के लिए पिल्ला का अनुकूलन

बच्चों के लिए एक नया पालतू मजेदार हो सकता है, लेकिन सबसे अच्छा है बातचीत की निगरानी करें उनके और पिल्ला के बीच, दोनों से बचने के लिए कि कुत्ते किसी चीज से डरता है और उन्हें काटता है, ताकि बच्चे जानवर को कोई शरारत न करें। शुरुआती बचपन से आपको करना होगा शिक्षित छोटे लोगों के लिए जानवरों के साथ स्नेह और सम्मान के साथ कैसे व्यवहार करें, और उन्हें सिखाएं कि वे खिलौने नहीं हैं, लेकिन ऐसे लोग जो स्नेह, दर्द और भय का अनुभव करते हैं। शुरुआत से इन मूल्यों को काम करने से पिल्ला को अपने नए घर में जल्दी से उपयोग किया जाएगा और बच्चे उसे ठीक तरह से इलाज करेंगे।

अन्य पालतू जानवरों के लिए पिल्ला की प्रस्तुति घर में क्या नाजुक प्रक्रिया हो सकती है, जिसके लिए बहुत सारी सूक्ष्मता की आवश्यकता होती है ताकि हिंसक व्यवहार को प्रभावित करने वाले ईर्ष्या या खतरनाक व्यवहार के भावनाओं को मुक्त न किया जा सके। पहले सप्ताह, वह सभी जानवरों को देखता है और तुरंत किसी शत्रुतापूर्ण रवैये को सुधारता है, जिससे सभी को यह पता चलता है कि उन्हें नए पिल्ला द्वारा विस्थापित नहीं किया जा रहा है। इसी तरह, यदि आपके पास अवसर है, तो आदर्श होगा कि पिल्ले की निश्चित प्रविष्टि से पहले जानवरों को एक तटस्थ स्थान में पेश किया जाए, ताकि वे अपनी गंध को पहचानना शुरू कर सकें।

इन सिफारिशों के साथ हमें यकीन है कि बहुत कम दिनों में, शायद दो सप्ताह, आपका पिल्ला पूरी तरह से अपने नए परिवार के साथ जीवन के आदी हो जाएगा।

बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के लिए पिल्ला का अनुकूलन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अपने नए घर में उपयोग करने में कितना समय लगता है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दो कुत्ते होने के फायदेदो कुत्ते होने के फायदे
केनेल में कुत्ते का चयन कैसे करेंकेनेल में कुत्ते का चयन कैसे करें
बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करेंबच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें
अन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करेंअन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करें
बिल्ली को नए घर में अनुकूलित करने में कितना समय लगता है?बिल्ली को नए घर में अनुकूलित करने में कितना समय लगता है?
क्रिसमस पर पालतू जानवर दें, क्या यह सही है?क्रिसमस पर पालतू जानवर दें, क्या यह सही है?
मेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण हैमेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है
बुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथामबुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथाम
एक बुलडॉग पिल्ला खरीदने से पहलेएक बुलडॉग पिल्ला खरीदने से पहले
हमारे पालतू जानवरों के बिना अवकाशहमारे पालतू जानवरों के बिना अवकाश
» » अपने नए घर में उपयोग करने में कितना समय लगता है?
© 2022 TonMobis.com