कुत्ते को कैसे टायर करें?

कुत्ते को कैसे टायर करें?

घर पर एक साथी के रूप में एक कुत्ता होने के नाते एक बहुत ही पुरस्कृत अनुभव है। कुत्ता न केवल आपको मज़े के कई क्षण देगा, बल्कि यह भी समझ, प्यार, बिना शर्त प्यार और कंपनी . एक प्यारे दोस्त के साथ बहुत ज़िम्मेदारी आती है, क्योंकि आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होंगे, और उनमें से मनोरंजन करना और पूरी तरह से विकसित करने के लिए आवश्यक शारीरिक व्यायाम प्रदान करना है।

हालांकि, आज की दुनिया में अपने कुत्ते के साथ घंटों तक चलना मुश्किल होता है, इसलिए पशु विशेषज्ञ इस लेख को प्रस्तुत करता है कुत्ते को कैसे टायर करें , कई सिफारिशों के साथ ताकि रोमांच के आपके साथी अपनी सारी ऊर्जा जल जाए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली को कैसे टायर करें?
सूची

कुत्ते को थकाकर हमारा क्या मतलब है?

नस्ल के बावजूद, कुत्तों को रोजाना व्यायाम करना पड़ता है, या सप्ताह में कम से कम कई बार व्यायाम करना पड़ता है। उस पर न केवल इसकी निर्भर करता है शारीरिक स्वास्थ्य , लेकिन यह भी भावनात्मक कल्याण . हालांकि, हम जानते हैं कि आजकल, आज के जीवन की कई ज़िम्मेदारियों के साथ, और शहर में रहने वाले लोगों के लिए, यह आपके कुत्ते को आवश्यक सभी अवकाश देने के लिए अधिक जटिल है।

एक कुत्ता जो पर्याप्त व्यायाम नहीं करता है बहुत अधिक ऊर्जा जमा करता है और वह अति सक्रिय हो जाता है, इसलिए वह खुद को पहली चीज़ के साथ विचलित करने की कोशिश करेगा। इसके परिणामस्वरूप, आप घर पर शरारत करना शुरू कर सकते हैं, अपने काटने के साथ मूल्यवान चीजों को नष्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप मोटापा की समस्याओं को विकसित करने का जोखिम रखते हैं, और वर्षों में विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं, जैसे जोड़ों में समस्याएं।

हालांकि, जरूरी चीज बनाने के लिए संगठन की एक छोटी सी चीज है उचित, पूर्ण और मजेदार दिनचर्या कुत्ते और आपके लिए दोनों। नियमित रूप से नियमित रूप से पेश किया जाना चाहिए, आप ऐसे जानवर को मजबूर नहीं कर सकते जो अक्सर जॉग करने या एक घंटे से अगले दिन तक पूर्ण घंटे तक चलने के लिए व्यायाम नहीं करता है। इसी प्रकार, छोटे सूरज के घंटों को पसंद करें और अपने और आपके प्यारे साथी के लिए एक विस्तारणीय पट्टा और पानी लेना याद रखें।

अभ्यास को याद रखना महत्वपूर्ण है इसे थकाऊ पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जाना चाहिए अपने कुत्ते को, लेकिन उसे सुरक्षित, मनोरंजक मनोरंजन देने के लिए रचनात्मक तरीकों को तैयार करने और उसे अपने शरीर को विकसित करने की अनुमति देता है दिमाग का प्रयोग करें , इसलिए सीखने को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियां शामिल की जानी चाहिए। यहां कुछ विचार दिए गए हैं।

कुत्ते को थकाकर हमारा क्या मतलब है?

घर पर कुत्ते को कैसे टायर करें?

जिनके पास अधिक समय नहीं है, उनके लिए घर पर कुत्ते को थका देना एक विकल्प है। इसके लिए यहां कुछ अनुशंसाएं दी गई हैं:

1. छुपाएं और तलाशें

कुत्ते प्यार करते हैं चीजें और चीजों के लिए देखो , याद रखें कि शिकारियों, चरवाहों, अन्य व्यापारों के बीच कई दौड़ों का उपयोग वर्षों से किया जाता था। यही कारण है कि एक खोज में मज़ा लेने से न केवल इसका अभ्यास होगा, बल्कि यह आपकी मानसिक क्षमताओं और समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता का भी परीक्षण करेगा।

एक विचार यह है कि कुछ परिवार के सदस्य कुत्ते के बिना घर के एक निश्चित हिस्से में छिपाते हैं, और फिर उसे उस व्यक्ति के टुकड़े को छीनने के लिए देते हैं और उसे देखने के लिए आग्रह करते हैं। जब आप इसे पाते हैं, तो मत भूलना बधाई और तारीफ.

एक और तरीका पूरे परिवार के लिए अलग-अलग जगहों पर छिपाने के लिए है और एक-एक करके कुत्ते को अपने छिपने की जगह से बुलाता है, उसे पुरस्कृत करना जब यह संकेतित स्थान पर आता है। इस तरह से खेल लंबे समय तक रह सकता है।

2. नए आदेश जानें

एक वयस्क कुत्ते को पहले से ही बुनियादी प्रशिक्षण आदेशों को जानना चाहिए, जो आपकी तरफ से जीवन को आसान बना देगा। हालांकि, उसे सीखने में कभी देर नहीं हुई है नई चीजें, अजीब चाल से अधिक जटिल आदेश तक।

एक दिन में 5 से 15 मिनट के बीच खर्च करने से सप्ताह में दो बार नए आदेश सीखने से आपके कुत्ते को कुछ शारीरिक व्यायाम मिल जाएगा और उसकी बुद्धि का परीक्षण होगा। प्रशिक्षण चरण खत्म होने पर हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें और अपने कुत्ते के साथ खेलें।

3. सीढ़ियों पर व्यायाम करें

शहर में अपने कुत्ते को चलाने और व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगहें प्राप्त करना अक्सर मुश्किल होता है, इसलिए आपको सर्वोत्तम स्थानों को खोजने के लिए चालाक होना पड़ता है। यदि आप अपने घर के पास छोटी सी सीढ़ियों वाली सीढ़ियां देखते हैं, तो अपने कुत्ते के साथ खेलें ऊपर और नीचे जाओ . बस इसे अधिक मत करो, आप बिना इच्छा के खुद को चोट पहुंचा सकते हैं।

यह अभ्यास उन दिनों के लिए भी कार्य करता है जब बारिश होती है या खराब मौसम होता है और वे सड़क पर खेलने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं। यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं और सीढ़ियां दिन के कुछ समय में बहुत व्यस्त नहीं हैं, तो इस अवसर का लाभ उठाएं।

4. करियर और उत्पीड़न

यह फंसाने वाले खेलों का एक और रूप है, लेकिन इसमें आप अधिक सक्रिय रूप से भाग लेंगे। iquest- क्या आपने कभी बिल्ली खिलौने देखा है जिसमें खिलौने में एक स्ट्रिंग समाप्त होती है? आप अपने कुत्ते के लिए खुद को बना सकते हैं, अंत में अपने पसंदीदा खिलौनों में से एक को गाँठ कर सकते हैं।

कुत्ते के पास आओ और उसे गुड़िया को देखने दो, और जब वह इसे पकड़ना चाहता है, तो उससे दूर हो जाओ। मुझे आप का पीछा करने और एक साथ मजा करने दो। आपको याद है, याद रखें कि आपको कुछ बार जीतना होगा और उसे दूसरों में जीतने की अनुमति होगी।

घर पर कुत्ते को कैसे टायर करें?

हाइपरएक्टिव कुत्ते को कैसे टायर करें?

कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक ऊर्जा जमा करते हैं, या तो उम्र, जाति या क्योंकि उन्हें मनोरंजन करने का अधिक अवसर नहीं दिया जाता है। इससे कुत्ते में अति सक्रियता हो सकती है, जो शारीरिक या पैथोलॉजिकल हो सकती है, यानी बीमारी के कारण, हाइपरकिनेसिस। उनके लिए हम कई विकल्प पेश करते हैं:

1. एक अच्छी सैर

चलने आपके कुत्ते का अभ्यास करने का एक आसान तरीका है, और प्रक्रिया में भी यह करते हैं। घर के आस-पास के बाहर का लाभ उठाएं जो आपको अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए करना चाहिए, जब तक कि आप इसे हमेशा अपने साथ रख सकें।

चुनना कम यातायात घंटे और अपने कुत्ते के साथ बाहर निकलने का आनंद लें आराम से चल रहा है . उसे अन्य संभावित प्लेमेट्स और उसके साथ बातचीत करने दें जितना चाहें उतना स्नीफ करें . यह उन्हें आराम करने और पर्यावरण को जानने में सक्षम बनाता है जिसमें वे रहते हैं, जो उन्हें अच्छी तरह से देता है।

आप मूत्र के माध्यम से अपने क्षेत्र को भी चिह्नित करना चाह सकते हैं। यह एक विस्तारित फिक्स्ड स्ट्रैप पसंद करता है ताकि कुत्ता आश्वासन खोने के बिना, जो कुछ भी खोया नहीं जाए, वह सबकुछ तलाश सके।

चलने के जितना सरल कुछ आसान है जितना आपका कुत्ता अपनी मांसपेशियों का प्रयोग करेगा, उच्च प्रभाव की अन्य गतिविधियों के लिए प्रतिरोध पैदा करेगा, जबकि नाक को अपने रास्ते में सब कुछ के साथ परीक्षण करें और अन्य कुत्तों और लोगों के संपर्क में रहें।

2. चल रहा है या जॉगिंग




यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो दौड़ने के लिए जाना पसंद करते हैं, तो आपका कुत्ता उस दिनचर्या में आपके साथ जा सकता है। यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको कम से कम ट्रॉट की तीव्रता और अवधि में वृद्धि करनी चाहिए। उन जगहों को चुनें जो सुरक्षित हैं और छोटी कार यातायात के साथ।

आप इसे विभिन्न गेम के साथ भी चला सकते हैं। गेंद के लिए खोजें या डिस्क या फ्लाइंग सॉकर का पीछा करें वे कुत्तों के पसंदीदा में से हैं। गेंद को खोजने के दौरान और डिस्क तक पहुंचने के लिए पर्याप्त दूरी पर होने पर प्रतीक्षा करने के दौरान यह आपको दौड़ने, कूदने, अभ्यासों का अभ्यास करने, लाने, रिलीज करने और अभ्यास करने की अनुमति देगा।

हां, कुछ कुत्तों में बॉल या फ्रेशबी के साथ खेल उन्हें अथक और घबराहट दिखाकर विपरीत प्रभाव का कारण बन सकता है। यदि यह आपका मामला है और आपको लगता है कि आपका कुत्ता खेल के साथ तनाव के स्तर को बढ़ाता है, तो किसी अन्य प्रकार के व्यायाम पर शर्त लगाता है।

3. एक डुबकी लो

अधिकांश कुत्तों पानी का आनंद लें , इसलिए उन्हें पूल या झील में आसानी से महसूस करने के लिए सिखाया जाना आम तौर पर मुश्किल नहीं होता है। तैरना कुत्तों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है, क्योंकि कई मांसपेशियों को गति में रखा जाता है।

यदि आपके पास घर के नजदीक कहीं है जहां आपका कुत्ता तैर सकता है और दिन गर्म है, iexcl- अब इसके बारे में मत सोचो! पानी में आप उसे वस्तुओं को खोजने और पकड़ने के लिए भी सिखा सकते हैं, इसलिए गेंद के साथ अभ्यास की भी सिफारिश की जाती है।

4. अन्य कुत्तों के साथ बातचीत

कई कुत्तों को एक ही प्रजाति के चारों ओर दौड़ना और खेलना पसंद है, इसलिए चलने या पार्क में आपके लिए खोजना संभव है दोस्त बनाओ . सब कुछ कुत्तों के चरित्र पर निर्भर करेगा (जैसा कि कुछ अपनी तरह की कंपनी का समर्थन नहीं करते हैं) और मास्टर के स्वभाव पर निर्भर करते हैं, लेकिन आम तौर पर आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ पाएंगे जिसके साथ आप खेल सकते हैं।

किसी भी शत्रुतापूर्ण व्यवहार का पता लगाने और संभावित दुर्घटना से बचने के लिए दोनों जानवरों की बातचीत की निगरानी करें। दिनों के उत्तीर्ण होने के साथ, आपके कुत्ते के कई दोस्त होंगे, जिनके साथ आप बहुत सारी ऊर्जा जलाएंगे।

याद रखें कि खेल के कारण अत्यधिक तनाव से बचने के लिए हर 5 से 10 मिनट में दो कुत्तों के बीच खेलने के सत्रों को रोकने के लिए सलाह दी जाती है। हर बार एक बार इसे लेते हैं और आराम करने के लिए एक छोटी बारी बनाते हैं।

5. अभ्यास कूदो

कूदते न केवल आपके कुत्ते के लिए एक साधारण कूद का मतलब है, लेकिन कुत्ते को उचित ऊंचाई की गणना करनी चाहिए जो उसे बाधा को बचाने या हवा में कुछ पकड़ने की अनुमति देती है। उड़ान डिस्क के साथ खेल में कूदता है, लेकिन यह अभ्यास करने का एकमात्र तरीका नहीं है।

बाधा कोर्स, जिसका पेशेवर अभ्यास है चपलता , यह कुत्ते की दुनिया में बहुत लोकप्रिय है, लेकिन यदि आपका गेम उस गेम में उपयोग नहीं किया जाता है तो आपका घर कुत्ता कुछ आसान से शुरू हो सकता है। घर की एक जगह में कूदने और इसके साथ एक गेम शुरू करने में सक्षम विभिन्न वस्तुओं को रखें - आप कुत्ते पार्क में दिए गए आकर्षण का भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप चपलता में शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो संकोच न करें: खेल, आज्ञाकारिता, मानसिक उत्तेजना और मजबूती के संयोजन के दौरान यह गतिविधि बहुत पूर्ण होती है।

हाइपरएक्टिव कुत्ते को कैसे टायर करें?

मानसिक रूप से कुत्ते को कैसे टायर करें?

जब टायर की बात आती है और कुत्ते का अभ्यास होता है तो सभी दौड़ या कूद नहीं होते हैं, आपके मन और बुद्धि को काम करने के लिए भी गतिविधियां होती हैं, एक पूर्ण कल्याण के लिए मौलिक :

1. अपनी गंध का परीक्षण करें

कुत्तों को अपनी किसी अन्य इंद्रियों की तुलना में गंध की भावना के माध्यम से दुनिया को पता है। यहां तक ​​कि यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए स्नीफिंग उन्हें माना जाता है शारीरिक और मानसिक व्यायाम.

इस तरह अपने कुत्ते के साथ खेलने के कई तरीके हैं, लेकिन कुत्तों के लिए व्यवहार या पुरस्कार का उपयोग करना सबसे प्रभावी है। घर या बगीचे में कई छुपाएं और अपने कुत्ते को मजा करने में मजा लें।

खेल को और अधिक गतिशील बनाने के लिए, यह जानबूझकर कुत्ते और उन स्थानों के बीच कुछ बाधाओं को जोड़ता है जहां मिठाई स्थित है, ताकि यह उन तक पहुंचने का मार्ग हल कर सके। इस गतिविधि, के रूप में जाना जाता है खोज, यह कुत्ते के कल्याण में सुधार करने और "खोज" आदेश सिखाने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।

इस गतिविधि का एक संस्करण है पसंदीदा खिलौने के लिए उपहार का उपयोग करें अपने कुत्ते के, और उसे छुपाने के बाद उसे देखने के लिए कहें।

2. अपने जबड़े को प्रशिक्षित करें

कुत्ते के जबड़े या जबड़े प्रशिक्षण एक क्षेत्र है जिसे हम प्रशिक्षण के समय अक्सर अनदेखा करते हैं, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। एक जबड़ा प्रयोग किया जाता है न केवल मजबूत रहता है, बल्कि कुछ खिलौने भी मदद करते हैं साफ दांत अपने कुत्ते के, भोजन के अवशेषों को खत्म करना और पट्टिका और तीतर के खिलाफ इसकी रक्षा करना।

मामलों को और भी खराब बनाने के लिए, बाजार में मौजूद खिलौनों में से कई, कपड़े या रबर, कुत्ते के लिए दोनों को खिलाने के लिए और खिलौने के दूसरी तरफ खींचने के लिए डिजाइन किए गए हैं। ऑब्जेक्ट्स को रिलीज करने के लिए उसे पढ़ाने के अलावा, इस तरह के खिलौने (टीचर और इसी तरह) के साथ कुत्ते अपने जबड़े की शक्ति को संशोधित करना सीखेंगे।

याद रखें कि इस तरह के खेलों में आपको दोनों को जीतना होगा, कभी-कभी एक, कभी-कभी दूसरा।

3. उसे नए स्थानों को जानने के लिए ले लो

एक अज्ञात स्थान कुत्ते के लिए नई आवाज़ और गंध की अनंतता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए वह अपने आस-पास की हर चीज के चारों ओर पागल हो जाएगा। उसे अपनी पर्यवेक्षण के तहत हमेशा जो कुछ भी चाहिए वह तलाशें, देखो और गंध करें। iexcl- आप देखेंगे कि वह कितना थका हुआ घर आ रहा है!

मानसिक रूप से कुत्ते को कैसे टायर करें?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को कैसे टायर करें? , हम आपको गेम और मज़े के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
केनेल में कुत्ते का चयन कैसे करेंकेनेल में कुत्ते का चयन कैसे करें
कुत्ते को थकाऊकुत्ते को थकाऊ
क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?
कुत्तों के लिए व्यायामकुत्तों के लिए व्यायाम
पग या कार्लिनो कुत्ते की देखभालपग या कार्लिनो कुत्ते की देखभाल
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभबच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ
कुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करें
बीगल कुत्तों के लिए व्यायामबीगल कुत्तों के लिए व्यायाम
» » कुत्ते को कैसे टायर करें?
© 2022 TonMobis.com