कुत्तों के लिए जहरीले उत्पादों

हमारे घर और यहां तक ​​कि भोजन में पाए गए कई उत्पाद आपके प्यारे साथी के लिए संभावित रूप से खतरनाक हैं। गुडोग से हम चाहते हैं कि आप जान सकें कि कुत्तों के लिए जहरीले उत्पाद कौन से हैं और इस तरह एक आकस्मिक जहरीले से बचने में सक्षम हैं। इसके अलावा, यदि इन चीजों को निगलना है और इन मामलों में आपको क्या करना चाहिए तो आपको लक्षणों को जानना चाहिए।

एसिटामिनोफेन

यह आमतौर पर में पाया जाता है पेरासिटामोल और कुत्तों में जिगर की क्षति का कारण बन सकता है।

निगलने पर, पेट और आंत से एसिटामिनोफेन अवशोषित होता है और रक्त के स्तर 30 मिनट के बाद बहुत अधिक हो सकते हैं। मुख्य जहरीले प्रभाव यकृत (विशेष रूप से कुत्तों में) और लाल रक्त कोशिकाओं (विशेष रूप से बिल्लियों में) को नुकसान पहुंचाते हैं जो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

एसिटामिनोफेन के विषाक्तता के लक्षण हैं:

उल्टी

कम भूख

सो हो जाना

मुश्किल या त्वरित श्वास

पेट दर्द

मसूड़ों की ब्राउन मलिनकिरण

ब्राउन मूत्र

ब्लू मसूड़ों (साइनोसिस के रूप में जाना जाता है, अपर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति इंगित करता है)

चेहरे या पैरों की सूजन

सदमे, पतन और यहां तक ​​कि मौत भी

एसिटामिनोफेन विषाक्तता घातक हो सकती है। हालांकि, अगर लक्षण जल्दी से पहचाने जाते हैं और निदान और बहुत जल्दी इलाज किया जाता है, तो आपका कुत्ता जीवित रह सकता है।

जितनी जल्दी हो सके अपने कुत्ते को पशुचिकित्सक के पास ले जाएं ताकि वे नुकसान पहुंचाए बिना उल्टी हो सकें। आपके कुत्ते को आपके पेट को साफ करने के लिए एनेस्थेटिज्ड किया जाएगा और आपको एक विशेष तैयारी दी जाएगी सक्रिय कार्बन  आंत से जहरीले पदार्थ के अवशोषण को धीमा करने के लिए।

एसिटामिनोफेन विषाक्तता के अधिकांश मामलों में रोकथाम योग्य हैं। लोगों को अपने पालतू जानवरों के लिए दवाएं न दें जब तक कि आपका पशुचिकित्सक आपको यह न कहें कि आप ऐसा कर सकते हैं, और अपने पशुओं की पहुंच से बाहर सभी दवाएं रख सकते हैं।

बैटरी

कुत्तों की पहुंच के भीतर बैटरी मत छोड़ो। कई कुत्ते रिमोट कंट्रोल पर चबाते हैं, हालांकि, अगर वे बैटरी कवर को तोड़ते हैं, तो इससे उन्हें बहुत नुकसान हो सकता है।

अपने कुत्ते बैटरी द्रव, केंद्र और अपनी जीभ की तरफ निगल लिया है, तो आम तौर पर वे लाल और कच्चे दिखाई देते हैं, या क्योंकि यह मृत त्वचा हो जाएगा एक भूरा सफेद उपस्थिति है। आपका कुत्ता बहुत डूब जाएगा और उल्टी भी हो सकती है। दर्द के कारण आप चुप हो सकते हैं या फुसफुसा सकते हैं। यद्यपि कई जानवर अपनी जीभ के दर्द के कारण खाना बंद कर देंगे, कुछ कुत्तों को खाना जारी रहेगा, लेकिन वे धीरे-धीरे और सावधानी से चबा सकते हैं। आपके कुत्ते को निगलने में कठिनाई हो सकती है। बैटरी के इंजेस्ट होने के 12 घंटे बाद तक ये संकेत प्रकट नहीं हो सकते हैं।

जब इंजेक्शन हाल ही में है, आप अपने कुत्ते को दूध की थोड़ी मात्रा दे सकते हैं - पशु के वजन के अनुसार - संक्षारक तरल पदार्थ को पतला करने के लिए। लेकिन सावधान रहें, क्योंकि बड़ी मात्रा में दूध दस्त का कारण बन सकता है। आपको पशुचिकित्सा से परामर्श किए बिना उल्टी को प्रेरित नहीं करना चाहिए क्योंकि संक्षारक तरल पदार्थ आपके कुत्ते के गले को नुकसान पहुंचा सकता है।

चॉकलेट

चॉकलेट, मात्रा और चॉकलेट के प्रकार के आधार पर, दौरे और यहां तक ​​कि कुत्तों की मौत का कारण बन सकता है। चॉकलेट में दो रासायनिक यौगिक जो कुत्तों के लिए जहरीले हो सकते हैं कैफीन और थियोब्रोमाइन . दूध चॉकलेट या सफेद चॉकलेट की तुलना में दोनों अंधेरे चॉकलेट में अधिक मौजूद हैं।

कुत्तों में लक्षण हैं:

अपनी सांस पर चॉकलेट की गंध (यह कुंजी है)

सक्रियता

दिल की दर में वृद्धि हुई

मांसपेशियों की धड़कन

उल्टी

दस्त

लेटर्जी (कमजोरी / थकान)

हाँफने

चिंता, बेचैनी

आक्षेप




चॉकलेट विषाक्तता के लक्षण इंजेक्शन के एक घंटे के भीतर प्रकट होने लग सकते हैं और 24 घंटों के बाद भी मृत्यु हो सकती है, इसलिए आपको तुरंत अपने पशुचिकित्सक को फोन करना चाहिए।

उर्वरक

उर्वरक में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, लौह, जस्ता, जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों और फंगसाइड जैसे additives जहरीले मात्रा हो सकती है। अपने जानवरों को घास या इलाज संयंत्रों से दूर रखें जब तक वे शुष्क न हों, खासतौर पर क्योंकि उर्वरक कुत्तों को आकर्षित कर सकता है।

उर्वरक आंतों में असुविधा, दस्त और उल्टी का कारण बन सकता है, लेकिन आमतौर पर यह कुछ दिनों के बाद बेहतर होगा। हालांकि, कुछ उर्वरकों दूसरों की तुलना में अधिक विषाक्त हो सकता है और अपने कुत्ते हाइड्रेटेड और दवा शांत और पेट और आंतों को शांत करने के रहने के लिए तरल पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह हमेशा अपने पशु चिकित्सक के साथ परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है।

एक टिप है कि अपने कुत्ते को बहुत टोस्ट वाली रोटी का टुकड़ा दें क्योंकि इससे आपके सिस्टम में विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर दिया जाएगा . इसके अलावा, उसे हर दो या तीन घंटे छोटे भागों के साथ एक नरम आहार दें। सर्विंग्स में से एक को दही के आधे चम्मच जोड़ने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होगा और सुनिश्चित होगा कि आप दिन के दौरान पर्याप्त पानी पीते हैं।

अंगूर और किशमिश

इन फलों की थोड़ी सी मात्रा कुत्तों और बिल्लियों को तीव्र गुर्दे की चोट का कारण बन सकती है। इन फलों का विषाक्त एजेंट ज्ञात नहीं है, हालांकि, खाने के 24 घंटों के बाद लक्षण हो सकते हैं और इसमें शामिल हैं:

उल्टी

दस्त

लेटर्जी (थकावट)

भूख की कमी

पेट दर्द

निर्जलीकरण

ओलिगुरिया (बहुत कम मात्रा में मूत्र)

अनुरिया (मूत्र का पूर्ण समाप्ति)

तीव्र गुर्दे की चोट

यदि आप आश्वस्त हैं कि आपके कुत्ते ने अंगूर, किशमिश या अंगूर का रस लिया है, विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने से पहले उल्टी हो जाती है, लेकिन केवल तभी जब आपका कुत्ता पहले उल्टी नहीं हो जाता है और यदि वह सचेत है . उसके लिए, एक 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान (ऑक्सीजनयुक्त पानी) का प्रबंधन करता है 5 किलो वजन प्रति एक चम्मच का उपयोग करना। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को बुलाएं और पूछें कि आपको क्या करना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आप अपने कुत्ते को चारकोल सक्रिय करने का सुझाव दें या उसे पेट धोने और तरल उपचार की आवश्यकता हो।

Convallaria majalis (घाटी की लिली)

आम तौर पर लिली कुत्तों के लिए जहरीले नहीं होते हैं, हालांकि, घाटी की लिली अपवाद है। पौधे का विषाक्त घटक है convallarina, ग्लाइकोसाइड का एक प्रकार जो जानवरों में विभिन्न अप्रिय लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

असामान्य हृदय ताल

उल्टी

आक्षेप

भ्रम की स्थिति

रक्तचाप घट गया

अचेतन अवस्था

सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता इस पौधे के नजदीक कभी न आए, इसे अकेले ही डालें। अगर आपके पास संदेह करने का कोई कारण है कि आपने इसे निगल लिया है, तो तुरंत बुलेट पर जाएं या जाएं।

प्याज़

प्याज, shallots, लहसुन, chives, आदि उनमें यौगिक होते हैं जो कुत्तों में लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे बड़ी मात्रा में निगमित होते हैं। एक सामान्य नियम है "मजबूत भी है, और अधिक विषाक्त यह। है" आम तौर पर, कच्चे प्याज और लहसुन की खपत बड़ी मात्रा में छोड़कर कुत्तों में गंभीर समस्याओं का कारण नहीं है, हालांकि, प्याज या लहसुन की केंद्रित संस्करणों की घूस, जैसे निर्जलित प्याज, प्याज सूप या लहसुन पाउडर के लिए पाउडर, कुत्ते को नशा के खतरे में डाल सकता है। हल्के व्यायाम के बाद प्रभावित कुत्ते सुस्त या आसानी से थके हुए दिखाई दे सकते हैं। आपका मूत्र नारंगी या गहरा लाल हो सकता है। आपका कुत्ता जल्दी पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए। गंभीर मामलों में, यहां तक ​​कि रक्त संक्रमण भी किया जा सकता है।

बेकिंग के बिना रोटी आटा

जब एक कुत्ता बेकार रोटी आटा में प्रवेश करता है, पेट खमीर बढ़ने की अनुमति देने के लिए एक आदर्श वातावरण बन जाता है, जिससे आटा पेट में फैलता है। पेट में द्रव्यमान का विस्तार यह इतना गंभीर हो सकता है कि इससे पेट की दीवार में रक्त प्रवाह कम हो जाएगा, जिससे ऊतक की मौत हो जाएगी।

पेट का विस्तार डायाफ्राम पर भी दबाया जा सकता है, जिससे सांस लेने में मुश्किल होती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आटा में खमीर शराब पैदा करता है जिसे अवशोषित किया जा सकता है और दौरे, श्वसन विफलता या यहां तक ​​कि कोमा और मृत्यु भी होती है। प्रभावित कुत्ते समन्वय, विचलन और उल्टी (या उल्टी के प्रयास) की कमी दिखा सकते हैं। ध्यान से हल्के लक्षण, गंभीर उदर फैलावट या कुत्तों कि इतने नशे में वे बर्दाश्त नहीं कर सकता एक पशुचिकित्सा द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए जब तक वे ठीक हो रहे हैं के साथ कुत्तों दिखा कुत्तों निगरानी की जानी चाहिए।

xylitol

Xylitol एक चीनी मुक्त स्वीटनर है जो आमतौर पर पाया जाता है  टकसाल गम, टूथपेस्ट और चीनी मुक्त बेक्ड माल . Xylitol रक्त शर्करा के स्तर और यकृत रोग में खतरनाक कमी का कारण बन सकता है अगर वे कुत्तों द्वारा खाए जाते हैं। Xylitol युक्त उत्पादों को निगलना के 30 मिनट बाद, कुत्ते विचलन और दौरे का प्रदर्शन कर सकते हैं। यदि आप xylitol युक्त उत्पादों को निगलना चाहते हैं तो एक पशुचिकित्सक को तुरंत अपने कुत्ते की जांच करनी चाहिए।

जस्ता

जब कुत्तों धातु, सिक्के, धातु बोर्ड के खेल, नट, शिकंजा, स्टेपल, ज़िप्पर और गहने जस्ता होते हैं, तो आप जहर से पीड़ित हो सकते हैं। यहां तक ​​कि एक भी प्रतिशत खाने खतरनाक हो सकता है।

पेट एसिड जस्ता धातु उत्सर्जन की अनुमति यह पहली जगह और भूख की कमी में उल्टी के कारण छोटी आंत द्वारा अवशोषित हो करने के लिए से टूट। घंटे या दिन बाद, अपने कुत्ते को एनीमिया, पीलिया और लाल मूत्र विकसित कर सकते हैं, और बाद के चरणों, अवसाद, दौरे और यकृत रोग, गुर्दे की विफलता या दिल की विफलता में।

ऐसे मामलों में जहां कुत्ते एक वस्तु को निगलते हैं जिसमें जस्ता होता है और जल्दी पता चला है, आपको पेट के तत्व को खत्म करने के लिए उल्टी को प्रेरित करना होगा। धातु तत्वों को हटाने के लिए एक एंडोस्कोपी या सर्जरी जितनी जल्दी हो सके, यदि वस्तुओं को उल्टी के बाद निष्कासित नहीं किया गया है।

अपने कुत्ते को दुर्घटनाग्रस्त जहरीले से सुरक्षित रखें, इन सभी खतरनाक उत्पादों को कुत्तों के लिए हर समय पहुंच से बाहर रखें। दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन कम से कम अब आप जानते हैं कि अपने कुत्ते को बचाने के लिए क्या करना है यदि वह इन चीजों में से एक को गुप्त रूप से खाता है जब आप नहीं देख रहे हैं।

यदि आप अपने प्यारे साथी के जीवन के बारे में चिंतित हैं, तो आप हमारे लेख को भी देख सकते हैं कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
चॉकलेट कुत्तों के लिए जहरीला हैचॉकलेट कुत्तों के लिए जहरीला है
अगर आपका कुत्ता जहर हो तो क्या करें?अगर आपका कुत्ता जहर हो तो क्या करें?
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
कुत्तों के लिए जहरीले पौधेकुत्तों के लिए जहरीले पौधे
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?
कुत्तों के लिए 6 जहरीले पदार्थकुत्तों के लिए 6 जहरीले पदार्थ
क्योंकि आपको अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर गम नहीं छोड़ना चाहिएक्योंकि आपको अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर गम नहीं छोड़ना चाहिए
कुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैं
अपने कुत्ते के लिए 10 सबसे जहरीले खाद्य पदार्थअपने कुत्ते के लिए 10 सबसे जहरीले खाद्य पदार्थ
» » कुत्तों के लिए जहरीले उत्पादों
© 2022 TonMobis.com