कुत्तों की विभिन्न स्थितियों की व्याख्या कैसे करें?

कुत्तों की विभिन्न स्थितियों की व्याख्या कैसे करें?

जब हम अपने कुत्तों को देखते हैं, इस स्थिति के बावजूद कि यह स्थिति होती है, हम महसूस करते हैं कि वे "बोलने" के लिए अलग-अलग पदों का उपयोग करते हैं, उनकी शारीरिक भाषा है जहां वे अपनी भावनाओं को भी दिखाते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि हम उन स्थितियों से बच सकते हैं या उनसे पक्षपात कर सकते हैं जो हमारे लिए प्रतिकूल या मैत्रीपूर्ण हो सकते हैं।

शारीरिक मुद्रा आनुवंशिक रूप से निर्धारित होती है, लेकिन व्यक्तिगत कारक से जुड़ी विविधताएं हो सकती हैं, लेकिन आम तौर पर व्याख्याएं हमारे मित्रों के लिए बहुत समान होती हैं।




मैं आपको उन प्रमुख पदों की एक सूची के साथ प्रस्तुत करूंगा जो हमारे कुत्तों का उपयोग करते हैं, जो आपको अपने वफादार मित्र को बेहतर तरीके से जानने और व्याख्या करने की अनुमति देगा।

  • सम्मान: एक कुत्ता आप का सामना कर रहा है, सिर और छाती जमीन पर चिपके हुए, सामने पैर बढ़ाया और इसकी पीठ और पूंछ के साथ ऊपर, यह खेलने के लिए एक स्पष्ट निमंत्रण है। इसे "खेल का सम्मान" के रूप में जाना जाता है।
  • हिप आंदोलनों: हिप आंदोलनों या धक्का एक और संकेत है कि आपका कुत्ता खेलना चाहता है। जब आपका कुत्ता आपको अपना पिछला भाग दिखाता है तो इसका आत्मविश्वास हो सकता है, या वह खरोंच करना चाहता है, उदाहरण के लिए, एक दोस्ताना सिग्नल और उत्तेजना के रूप में।
  • रोल ओवर या खुद को चालू करें: इस स्थिति में, कुत्ते अपने पेट को अधिकार के सम्मान के संकेत के रूप में उजागर करता है। यह किसी विशेष खतरे के निष्क्रिय प्रतिरोध को भी इंगित कर सकता है (उदाहरण के लिए जब वे अपने नाखूनों को काटते हैं)।
  • ट्रस्ट और सुरक्षा मुद्रा: एक आत्मविश्वास वाले कुत्ते के पास उसके सीधे शरीर और पूंछ की ओर इशारा होगा और शायद इसे धीरे-धीरे ले जायेगा। आपके कान सीधे होंगे और आप ताजा और आराम से देखेंगे।
  • ब्रिस्टली हेयर: ऐसा तब होता है जब कुत्तों को धमकी दी जाती है और वे उससे बड़े दिखने का नाटक कर रहे हैं। यह "अधिकतम चेतावनी" का संकेत है, जरूरी नहीं कि आक्रामक दृष्टिकोण हो। इन विशेषताओं वाले कुत्ते के सामने एक डरावना कुत्ता काटने से सावधान रहना बेहतर होता है।
  • एक डरा हुआ कुत्ता: छुपाने या घबराहट करने की कोशिश करेगा, जो सबमिशन या घबराहट को दर्शाएगा। जब निष्क्रिय सबमिशन होता है, तो कुत्ता अपनी आंखों को हटा देगा और धीरे-धीरे बतख शुरू कर देगा। सक्रिय सबमिशन के दौरान, यह शरीर के साथ एक और व्यक्ति (पशु या व्यक्ति) से संपर्क करेगा, लेकिन इसके साथ संपर्क करते समय, यह निष्क्रिय सबमिशन के रूप में नीचे झुक जाएगा।
  • आक्रामक या धमकी कुत्ता: कुत्ता आगे दुबला होगा और कठोर होगा। ऐसा लगता है कि कुत्ते को खतरे या चुनौती के रूप में क्या लगता है। इन मामलों में, पूंछ जानवर के नीचे छिप जाएगी, और यह इसे या तेजी से और उन्माद तरीके से स्थानांतरित करना शुरू कर देगा। इसके अलावा, वह प्रस्तावित चुनौती स्वीकार करने की इच्छा का प्रदर्शन करने के अपने उद्देश्य पर नजर रखेगा।
  • सीसी छवि: कोल्बी स्टॉप
    सक्रिय रक्षा: मुद्रा खुद को आक्रामक और विनम्र तत्वों के साथ प्रकट करता है, उदाहरण के लिए, दांत दिखाते हुए, बाल झुकाव, सिर को मोड़ने के लिए, दूसरों के बीच में बदलना।

याद रखें !!! यह भाषा कुत्ते की दुनिया में सार्वभौमिक है, इसलिए, ये डेटा न केवल आपके पालतू जानवर को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपकी सेवा करेगा, बल्कि आपको अजीब या भटक कुत्तों के सामने तैयार करने की अनुमति देगा जहां हम स्पष्ट रूप से उनके असली इरादों को नहीं जानते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों ने हमें कब बताने की कोशिश की जब वे हमें छाल करते हैं?कुत्तों ने हमें कब बताने की कोशिश की जब वे हमें छाल करते हैं?
कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइडकुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड
कुत्तों की स्थिति सोने के लिए क्या मतलब है?कुत्तों की स्थिति सोने के लिए क्या मतलब है?
मेरे कुत्ते के दिखने की व्याख्या कैसे करेंमेरे कुत्ते के दिखने की व्याख्या कैसे करें
मेरे कुत्ते की मुद्राओं की व्याख्या कैसे करेंमेरे कुत्ते की मुद्राओं की व्याख्या कैसे करें
कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
कुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थकुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थ
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
मेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझेंमेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझें
» » कुत्तों की विभिन्न स्थितियों की व्याख्या कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com