शिह tzu बाल के लिए देखभाल

शिह tzu बाल के लिए देखभाल

शिह tzu चीन और तिब्बत के मूल निवासी है, जो इसके विशाल लेकिन छोटे शरीर की विशेषता है, और प्रचुर मात्रा में कोट द्वारा इसे एक निविदात्मक रूप प्रदान करता है, जिससे इसे एक बहुत लोकप्रिय दौड़.

शिह tzu का कोट अपने मिलनसार और चंचल व्यक्तित्व और अपने मानव साथी के लिए प्यार प्यार के साथ, इसके सर्वोत्तम गुणों में से एक है। यदि आप इस नस्ल की सुंदर उपस्थिति को संरक्षित करना चाहते हैं, तो हम आपको इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं शिह tzu बाल के लिए देखभाल.

आप भी रुचि ले सकते हैं: पेकिंगीज़ और शिह tzu के बीच मतभेद
सूची

शिह tzu का स्नान

शिह tzu बाल देखभाल बाथरूम के साथ बहुत कुछ करने के लिए है, न केवल मंडल को साफ रखता है लेकिन समुद्री मील से भी मुक्त है। स्नान की आवृत्ति शिह tzu द्वारा की गई गतिविधि के प्रकार पर निर्भर करेगी, यानी वह घर छोड़ देता है या नहीं, अगर वह यार्ड में या पार्क में खेलता है। स्नान करने से पहले, बालों को ब्रश करना सबसे अच्छा होता है संभावित समुद्री मील का पता लगाने और तोड़ने.

आम तौर पर, स्नान करने के लिए सबसे अच्छा है महीने में एक या दो बार , गर्म पानी और ए का उपयोग कर कुत्तों के लिए विशेष शैम्पू और कंडीशनर , कुत्ते के फर में मनुष्यों के लिए उत्पादों का कभी भी उपयोग न करें। जबकि कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है, हाइपोलेर्जेनिक उत्पादों या उत्पादों का उपयोग करें जो आँसू नहीं पैदा करते हैं।

शिह tzu पिल्ला का पहला स्नान

आदर्श है कि बाथरूम में शुरुआती उम्र से, सामाजिककरण के चरण में, और हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करना, यानी, इस अनुभव को जोड़ने की कोशिश करना एक सकारात्मक तरीके से . हम खिलौने, दयालु शब्द, पानी या अनंत caresses में खेल का उपयोग कर सकते हैं।

बेशक, याद रखें कि आपको किसी भी टीका के आवेदन से 10 दिन पहले या उसके बाद पिल्ला को स्नान नहीं करना चाहिए। यदि यह आपका मामला है और आपको तुरंत अपने शिह tzu को स्नान करने की ज़रूरत है, तो टीकाकरण अनुसूची का पालन करते समय इसे अपने पशुचिकित्सा से जांचें।

एक शिह tzu कैसे स्नान करने के लिए - कदम से कदम

नीचे हम बताते हैं कि कैसे आपका कुत्ता शिह tzu स्नान स्नान से कदम होना चाहिए:

  1. अपने बाथटब या सिंक से पानी चलाकर शुरू करें जब तक आप सही तापमान न पाएं, न तो बहुत ऊंचे और न ही बहुत कम। ठंड या बचाव में एक महत्वपूर्ण गिरावट से बचने के लिए कमरे का तापमान गर्म होना चाहिए।
  2. जब आप स्नान करते हैं, तो आप कान कान नहर में गिरने से रोकने के लिए अपने कानों में कपास की दो गेंद डाल सकते हैं, हालांकि आप इससे बचने के लिए एक चिपकने वाला लोचदार पट्टी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  3. इसे नीचे से ऊपर, धीरे-धीरे गीला करना शुरू करें। उसे डूबने की कोशिश न करें और यदि आप ध्यान दें कि वह बहुत परेशान हो जाता है तो उसे शांत करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करें।
  4. आपको अपनी आंखें या कानों को गीला नहीं करना चाहिए।
  5. पूरे शरीर को गीला करने के बाद, शैम्पू लागू करें और रगड़ने के बिना इसे सावधानी से फैलाएं, अन्यथा आप तारों को उलझ जाएंगे।
  6. कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से हटा दें।
  7. एक ही तकनीक का उपयोग कर एक कंडीशनर लागू करें। , धोने, तरल या एयरोसोल के बिना, जो एक आप चुनते हैं, बल्कि इसलिए न केवल कहते हैं शिह जू के बालों के लिए चमक आप एक का उपयोग करना चाहिए, लेकिन आसान कंघी की अनुमति देता है और सूखी त्वचा से बचाता है Rinsable कोई फर्क नहीं पड़ता: वहाँ विभिन्न प्रकार हैं।
  8. अपने शिह tzu बाथरूम क्षेत्र से बाहर ले लो और बिना किसी रगड़ के एक तौलिया में लपेटो।

शिह tzu बाल सुखाने

प्रत्येक स्नान के बाद सूखना जरूरी है conscientiously शिह tzu के बाल। बालों को निचोड़ने के बिना, शरीर पर एक तौलिया दबाएं जब तक कि आप नमी को अधिक अवशोषित नहीं कर लेते।

बाद में, एक ड्रायर का प्रयोग करें कुत्तों के लिए विशेष और बालों के बाकी सूखने के लिए एक कंघी। सबसे कम तापमान पर ड्रायर की क्रिया को लागू करें और इसे 20 सेंटीमीटर दूर रखें, जिससे आप कंघी में मदद कर सकें ताकि आप किसी गीले धब्बे को न छोड़ सकें। यदि आपके पास कंघी नहीं है, तो ड्रायर की वजह से टंगलों से बचने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें।

कई कुत्ते ड्रायर से डरते हैं, इसलिए जब तक आप इसका उपयोग नहीं करते हैं तब तक आपको धैर्य रखना चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि सबसे पहले उसे देखने और उसे जितना चाहें उतना स्नीफ करना चाहिए, और उसके बाद शिह tzu को डिवाइस पर इसका उपयोग करने से पहले सहज महसूस करने की उम्मीद है। अपने फर को पूरी तरह सूखने के बाद, अब आपके कुत्ते को ब्रश करने का समय है।

शिह tzu का स्नान

एक शिह tzu के बाल ब्रश

शिह tzu के मंत्र को ब्रश करना न केवल आवश्यक है स्नान के बाद , लेकिन यह भी सप्ताह में कई बार . कुछ लोग रोजाना ब्रश करने और संयोजन करने की सलाह देते हैं, लेकिन जैसा कि हम जानते हैं कि इसमें समय लगता है, हम इसे हर दूसरे दिन करने की सलाह देते हैं, जो प्रति सप्ताह औसतन 3 या 4 ब्रश करेगा।

ऐसा करने से न केवल रखा जाएगा मुलायम बाल, अच्छी तरह से कंघी और बिना गांठ के , लेकिन आप सभी मृत बालों से छुटकारा पा सकते हैं, उन लोगों में आम शिकायतें जिनके पास प्रचुर मात्रा में फर के साथ घर पर पालतू जानवर हैं। आप अपनी स्वच्छता में भी सुधार करेंगे और परजीवी का पता लगाने में आपकी मदद करेंगे।

सही ब्रशिंग के लिए हम आपको एक बनाने की सलाह देते हैं रेक प्रकार कंघी लंबे बालों वाले कुत्तों के लिए, जो आपको टंगलों को खत्म करने में मदद करेंगे। आपको एक की भी आवश्यकता होगी dematting यदि आपका कुत्ता उलझन में पड़ने के लिए प्रवण है, लेकिन सावधान रहें, अगर गाँठ त्वचा के बहुत करीब है, तो इसे चोट पहुंचाने से बचने के लिए कैंची का उपयोग करना सबसे अच्छा है। अंत में आप एक चुन सकते हैं कार्ड ब्रश या एक डबल पक्षीय कंघी करने के लिए।

शुरू करने से पहले यह और अधिक आसानी से ब्रश करना कुत्ता पक्ष रखना सबसे अच्छा है, तो आप छोटे से अभ्यस्त चाहिए, जबकि आप कंघी और ब्रश, प्रक्रिया स्नान में के रूप में उस स्थिति में सहज महसूस करना।

यह अनुशंसा की जाती है कोट को गीला करो काम को तेज करने के लिए थोड़ा पानी के साथ। पैरों (बाहरी और आंतरिक भाग), पेट, पीठ और सीने के लिए ब्रश का उपयोग करें - जबकि कंघी सिर, पैर, थूथन और कान के लिए काम करेगी। पैरों से सिर तक, क्रमशः ब्रश और कंघी, ताकि आप एक भी स्थान को न छोड़ें।




हेयर स्टाइल खुद ही कट के प्रकार पर निर्भर करता है शिह tzu है। बहुत से लोग सिर के बालों को इकट्ठा करने के लिए एक गैटर डालना चुनते हैं, याद रखें कि इसे बहुत अधिक कसने या इसे हटाने के दौरान इसे कठिन खींचें।

शिह tzu बाल कटौती

शिह टीज़ू के कोट को रखने में भी इसे शामिल करना शामिल है एक उचित कटौती . यदि आप देखभाल को अंतिम रूप में लागू करना चाहते हैं और कुत्ता आरामदायक है, तो कट का चयन करते समय आपको यथार्थवादी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता बाहर खेलने में बहुत समय बिताता है या यदि आप बहुत गर्म जगह में रहते हैं, तो छोटे बाल सबसे सुविधाजनक होंगे। यदि दूसरी तरफ यह एक अपार्टमेंट कुत्ता है और आपके पास मंथन की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय है, तो आप लंबे बालों को आजमा सकते हैं।

सबसे सलाह है इसे कुत्ते के नाई के लिए ले जाओ ताकि एक पेशेवर मंडल को आकार देने का प्रभारी हो। घर पर आप पैरों के नीचे बालों को ट्रिम करने का ख्याल रख सकते हैं ताकि यह किसी भी शेष मल को विशेष रूप से पिल्लों में खत्म करने के लिए गुदा के आस-पास के क्षेत्र की निगरानी करने के अलावा खींच न सके। शिह tzu के लिए कई प्रकार के बाल कटवाने हैं, कुत्ते की जरूरतों के अनुरूप सबसे अच्छा विकल्प चुनें।

याद रखें कि आप घर पर कुत्ते के बाल भी काट सकते हैं, हालांकि हम इसे सीधे करने की सलाह नहीं देते हैं, घर से पहले पेशेवर के काम का पालन करना सबसे अच्छा है।

शिह tzu बाल कटौती

नाखून, कान और आंखें

जब आप शिह tzu बालों के रखरखाव करते हैं तो भी देखभाल करने के लिए मत भूलना नाखूनों का काट यदि आवश्यक हो और कान और आंखों की सफाई , इस तरह आप उसी दिन कुत्ते के पूरे शरीर को साफ कर लेंगे।

कुत्ते की नाखूनों को झुकने से रोकने, फर्नीचर में फिट करने या कुत्ते को उनके साथ चोट पहुंचाने के लिए जरूरी है। यद्यपि सिद्धांत रूप में कुत्ते उन्हें पहनेंगे चलने के दौरान स्वयं, ऐसा हो सकता है कि उम्र या आनुवांशिक कारकों के कारण वे अत्यधिक बढ़ते हैं। आपको एक चाहिए नाखून चप्पल या कुत्ते के कैंची के साथ कुत्ते कैंची। नाखूनों के अंदर मैट्रिक्स है, एक ऐसा क्षेत्र जो अंधेरे स्थान की तरह दिखता है और वास्तव में तंत्रिका है।

काटने नाखून मैट्रिक्स स्पर्श नहीं कर सकता है अन्यथा खून बहाना और कुत्ते के लिए बहुत कुछ दर्द का कारण है, इसलिए यदि आप अच्छी तरह से करने के लिए सक्षम होने के बारे में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं एक कुत्ते संवारने या पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए सबसे अच्छा है।

कानों के बारे में एक ही बात होगी, सिद्धांत रूप में कुत्ते के कानों को साफ करना जरूरी नहीं है, हालांकि, ठीक है क्योंकि आपके कानों का आकार , शिह tzu कानों में पतंगों की उपस्थिति का सामना करने के लिए प्रवण है, इसलिए हम कभी-कभी पर्यवेक्षण और सफाई की सलाह देते हैं।

हमेशा अपने shih tzu के व्यवहार को देख रहा है, और अगर आप सिर का एक बहुत मिलाते हुए देखते हैं, कान खरोंच आग्रहपूर्वक या यहां तक ​​कि एक तरफ झुका रहता है, आप असुविधा के कण पीड़ित हो सकता है है। अपने पशुचिकित्सा से सीरुमेन संरचनाओं से अपने शिह tzu के कान साफ ​​करने के लिए सबसे अच्छा तरीका पूछें।

आंखों को भी साफ करने की जरूरत है लेगास और कोई अवशेष जो उनमें जमा होता है। हल्के से पानी में एक तलछट गीला करें और धीरे-धीरे संचित गंदगी को आंसू में धक्का दें, जब तक कि इसे पूरी तरह से हटा दिया न जाए। फिर आपको इसे अच्छी तरह से सूखा जाना चाहिए, अन्यथा आप लापरवाही पर अवांछित भूरे रंग के धब्बे बना सकते हैं।

शिह tzu के दांतों की सफाई

शिह tzu, कई अन्य छोटे कुत्तों की तरह, के लिए अतिसंवेदनशील हैं स्केल बिल्डअप और दांत पट्टिका, इसलिए, दंत स्वच्छता निवारक दवा के लिए एक अच्छा उपकरण है।

गिंगिवाइटिस से गंभीर पीरियडोंटॉल बीमारी से लेकर पीरियडोंन्टल बीमारी की विभिन्न डिग्री होती है, जो इसका कारण बन सकती है दांतों का पतन , पशु चिकित्सक पर मुंह की सफाई के बाद कुछ बहुत आम है।

अन्य स्वच्छता दिनचर्या के विपरीत, मौखिक सफाई निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए हम आपको उपकरण हमें रगड़ कर एक अच्छा यांत्रिक प्रभाव की अनुमति देते हैं कि पर ध्यान दे, दांत एक कुत्ते को साफ करने के अलग अलग तरीकों की खोज की सलाह देते हैं, यह जो टारटर अच्छी तरह से खत्म करने में मदद करेगा। हालांकि मौखिक सफाई यह दैनिक होना चाहिए , बस लोगों की तरह, आप हर दो दिनों में अपने दांत साफ कर सकते हैं।

शिह tzu के दांतों की सफाई

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं शिह tzu बाल के लिए देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभालपेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल
मुझे कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिएमुझे कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिए
यॉर्कशायर टेरियर की बाल देखभालयॉर्कशायर टेरियर की बाल देखभाल
यॉर्कशायर के बालों को कैसे उलझाएं?यॉर्कशायर के बालों को कैसे उलझाएं?
एक फारसी बिल्ली का इलाज कैसे करेंएक फारसी बिल्ली का इलाज कैसे करें
एक रगड़ बिल्ली कैसे स्नान करने के लिएएक रगड़ बिल्ली कैसे स्नान करने के लिए
एक स्पैनिश स्पेनिश के बाल की देखभालएक स्पैनिश स्पेनिश के बाल की देखभाल
ठंड के दौरान अपने पालतू जानवर के बालों की देखभाल कैसे करेंठंड के दौरान अपने पालतू जानवर के बालों की देखभाल कैसे करें
एक अमेरिकी अकिता के बाल की देखभाल कैसे करेंएक अमेरिकी अकिता के बाल की देखभाल कैसे करें
साइबेरियाई हुस्की की बाल देखभालसाइबेरियाई हुस्की की बाल देखभाल
» » शिह tzu बाल के लिए देखभाल
© 2022 TonMobis.com