घर पर एक मुर्गी उठाने के 5 प्रभावशाली लाभ

घर पर एक मुर्गी उठाने के 5 प्रभावशाली लाभ
सीसी छवि: गोंजालो रोजास

हम में से कई ऐसे हैं जो जानवरों को प्यार करते हैं और मानते हैं परिवार हमारे घर का अधिक और यह है कि जब हम अपने घर जाते हैं, तो उनके साथ मिलने का तथ्य कुछ ऐसा हो जाता है जो हमें अपने जीवन में एक छोटी संतुष्टि देता है।

कुत्तों, बिल्लियों, हैम्स्टर, कछुओं, मछली और खरगोशों जैसे साथी, हम आम तौर पर घर देखते समय सामान्य रूप से देखते हैं। हालांकि, इनमें से कई जो इस सूची का हिस्सा नहीं हैं, वहां है मुर्गी: इस जानवर को कल्पना की तुलना में घरों में एक अधिक सामान्य तरीके से शामिल किया गया है, ताकि घरेलू स्तर का उनका स्तर अद्भुत हो जाए।

क्या आपके पास घर पर कोई चिकन है? हालांकि, यह दुर्लभ या असामान्य सवाल प्रतीत हो सकता है, हालांकि, ये खेत जानवर - जब आप मुर्गियां हैं, तब से उन्हें उठाते हैं - आप के लिए बहुत अच्छा अनुकूलन करेंगे, वे निकट होंगे, वे आपका अनुसरण करेंगे, और सबसे ऊपर, वे आपको कई लाएंगे आपके जीवन के लिए लाभ.

क्या आप उनमें से एक हैं जिनके पास एक है या आपको लगता है? यदि आपका उत्तर सकारात्मक है, तो यहां एक सूची है 5 घर पर एक मुर्गी उठाने के प्रभावशाली लाभ :

1. प्राकृतिक पुनर्चक्रण: आपके घर के अंदर या बगीचे में, कोई कार्बनिक अपशिष्ट, उनके द्वारा एकत्र और निपटान किया जाएगा, ताकि मिट्टी इन प्रकार के कचरे से बरकरार रहे। अपने भोजन को बचाने के अलावा, वे उस भोजन में प्रसन्न होंगे जो खराब, सब्जी और फल husks, खरपतवार या किसी अन्य अपशिष्ट था।

2. नि: शुल्क उर्वरक: इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस जानवर का विसर्जन आपके पौधों के सर्वोत्तम उर्वरकों में से एक में परिवर्तित हो गया है। यह नाइट्रोजन और अन्य पोषक तत्वों में इसके उच्च योगदान के कारण (ताजा लागू नहीं होता है जब पौधे उगते हैं या क्षतिग्रस्त हो सकते हैं)। यदि आप कुछ लगाने जा रहे हैं, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे कुछ हफ्ते पहले फेंक दें। कैलिफ़ोर्नियाई कीड़े को शामिल करने का विकल्प भी है ताकि उनके बयान बन जाए।




3. कीट नियंत्रण: वे मच्छरों और क्रिकेट जैसे सभी प्रकार की कीड़ों के उत्कृष्ट शिकारी हैं। इसके अलावा, वे विभिन्न अवांछित बग के लार्वा का एक बड़ा हिस्सा खोजते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस जानवर के पसंदीदा पेस्टीम्स में से एक पहुंच के भीतर की अधिकांश चीजों को झुकाव पर आधारित है।

सीसी छवि: क्रिस मिलर

4. कक्षाओं या काम के लिए आपको देर नहीं होगी: यदि आपको लगता है कि आप समयबद्ध हैं, तो अपने चिकन के साथ तुलनात्मक रूप से तुलना न करें, वह आपको इस शब्द का अर्थ रखने का मास्टर क्लास देगी। कोई बेहतर अलार्म नहीं है: सुबह से पहले यह अपने असाधारण शोर को एक संकेत के रूप में उत्सर्जित करना शुरू कर देगा कि यह दिन की रोशनी का आनंद लेने का समय है।

5. नि: शुल्क और खुश अंडे: कई लोगों के लिए सबसे स्पष्ट और प्रेरणादायक लाभों में से एक जो उन्हें अपने घर में रखना चुनते हैं। यह भोजन नाश्ते, दोपहर के भोजन या एक बार में आपके साथ जा सकता है, और इसकी लागत आमतौर पर सुपरमार्केट या गोदामों में अधिक होती है। इसके अलावा, इसमें एक विशेषता है कि दूसरों के पास स्वामित्व नहीं है: एक खुश अंडे बनने के लिए। ये वे हैं जो स्वाभाविक रूप से और शारीरिक या रासायनिक परिवर्तनों के बिना उठाए गए चिकन से पैदा होते हैं, और यह साबित हुआ है कि पोषण का स्तर आमतौर पर बिक्री के लिए देखे जाने की तुलना में बहुत अधिक है।

हालांकि, उनमें से एक को बढ़ाने के लिए, आपके घर में पर्याप्त और इष्टतम स्थान होना महत्वपूर्ण है। जबकि लाभ एकाधिक हैं, स्वामी के रूप में जिम्मेदारियां वे आंतरिक बन जाते हैं। अगर स्नेह और प्यार है, खासकर इस तरह के जानवरों के लिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसा करने से आरामदायक और आरामदायक होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मोन्गल कुत्ते को अपनाने के 10 कारणएक मोन्गल कुत्ते को अपनाने के 10 कारण
कुत्ते और कार्यालय: काम सद्भाव के लिए एक अच्छा सहयोगीकुत्ते और कार्यालय: काम सद्भाव के लिए एक अच्छा सहयोगी
का संबंधका संबंध
बच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियोंबच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियों
क्या करना है जब आपका प्यारा पालतू आपको अनदेखा करता है?क्या करना है जब आपका प्यारा पालतू आपको अनदेखा करता है?
हमारे पालतू जानवर हमें कैसे देखते हैं?हमारे पालतू जानवर हमें कैसे देखते हैं?
एक पालतू जानवर के रूप में चिकनएक पालतू जानवर के रूप में चिकन
मेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण हैमेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
पालतू जानवरपालतू जानवर
» » घर पर एक मुर्गी उठाने के 5 प्रभावशाली लाभ
© 2022 TonMobis.com