बिल्लियों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

सब कुछ यह ज्ञात है कि बिल्लियों एक ही समय में उत्सुक हैं, लेकिन किसी भी जीवित व्यक्ति की तरह गलतियां हो सकती हैं या हमला किया जा सकता है। इन लापरवाही के कारण और जिज्ञासु मच्छरों के साथ हमारे दोस्तों पर हमला किया जा सकता है।

यदि आप गोद लेने के बारे में सोचते हैं या आपके पास पहले से ही एक बिल्ली है, तो बिल्लियों, लक्षणों और प्राथमिक चिकित्सा में जहर, यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है कि आपको अपने आप को यथासंभव सर्वोत्तम रूप से सूचित करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी मृत्यु हो सकती है। इसलिए, ExpertoAnimal से हम इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों में जहर के मुख्य कारण

जैसा कि हमने पहले संकेत दिया था, बिल्लियों बहुत सावधान रह सकते हैं लेकिन वे बेहद उत्सुक हैं। इससे उन्हें नई चीजों का पता लगाने और कोशिश करने की ओर ले जाता है, जो दुर्भाग्य से हमेशा अच्छी तरह से नहीं जाते हैं। इस वजह से, वे अक्सर किसी तरह से नशे की लत, जहर या घायल हो जाते हैं। लेकिन, कुछ पदार्थों और कुछ उत्पादों के संभावित खतरे के ज्ञान के लिए धन्यवाद हम इसे अपने पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखकर इसे रोकने से रोक सकते हैं.

जहरीले या जहरीले होने के मामले में हम अधिकतर समय नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम समय के लक्षणों की पहचान कर सकते हैं जितनी जल्दी हो सके हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं। फिर भी, कुछ चीजें हैं जिन पर हम घर पर कोशिश कर सकते हैं जबकि पशु चिकित्सक रास्ते पर है और जब भी हम पूछते हैं और हमें स्पष्ट रूप से नहीं बताते कि हम इनमें से कोई भी काम नहीं करते हैं जिसे हम बाद में समझाएंगे।

कुछ सबसे आम जहर और विषाक्त पदार्थ जो आमतौर पर घरेलू फेलिन पार कर रहे हैं:

  • मनुष्यों के लिए दवाएं (एसिटिसालिसिलिक एसिड और पैरासिटामोल)
  • मनुष्यों के लिए भोजन (चॉकलेट)
  • कीटनाशक (आर्सेनिक)
  • सफाई उत्पादों (ब्लीच और क्लोरीन)
  • कीटनाशक (कुछ बाहरी एंटीपारासिटिक उत्पाद जिन्हें हम अपने पालतू जानवरों और उनके पर्यावरण में स्प्रे करते हैं)
  • जहरीले कीड़े (कैंथराइड)
  • जहरीले पौधे (साइनाइड)

इन उत्पादों, जानवरों और पौधों में, बिल्लियों के लिए जहरीले रसायनों और एंजाइम होते हैं जो आपके शरीर को चयापचय नहीं कर सकते हैं। बाद में, उपचार के अनुभाग में, हम इन उत्पादों, उनके प्रभावों और उनके साथ व्यवहार करने के बारे में और बात करेंगे।

बिल्लियों में जहर के मुख्य कारण

घरेलू फेलिन में जहर के सामान्य लक्षण




दुर्भाग्य से लक्षण वे बहुत भिन्न हैं क्योंकि वे जहरीलेपन और नशा की डिग्री पर निर्भर करते हैं. लेकिन फिर हम सबसे आम लक्षणों और संकेतों का पर्दाफाश करते हैं कि बिल्लियों के मामले में बिल्लियों को पेश किया जा सकता है:

  • उल्टी और दस्त कभी-कभी खूनी होता है
  • अत्यधिक लापरवाही
  • खांसी और छींकना
  • गैस्ट्रिक जलन
  • त्वचा के एक क्षेत्र की जलन जो जहरीले संपर्क में आ गई है
  • श्वसन कठिनाई
  • Convulsions, कंपकंपी और अनैच्छिक मांसपेशी spasms
  • मंदी
  • पतले विद्यार्थियों
  • दुर्बलता
  • तंत्रिका संबंधी समस्याओं (एटैक्सिया) के कारण अंग समन्वय में कठिनाई
  • ज्ञान का नुकसान
  • लगातार पेशाब
घरेलू फेलिन में जहर के सामान्य लक्षण

प्राथमिक चिकित्सा और बिल्ली को जहर करते समय कैसे आगे बढ़ना है

यदि हम ऊपर वर्णित लोगों के किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो हमें स्थिति के अनुसार कार्य करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पशुचिकित्सा को बुलाएं, जानवर को स्थिर करें और अधिकतम मात्रा में जानकारी एकत्र करें और जहर का नमूना इकट्ठा करें ताकि पशुचिकित्सक हमें और साथ ही संभव भी मदद कर सके। यदि कम से कम दो लोग मदद करते हैं और केवल एक ही नहीं, तो यह हमेशा बेहतर होगा। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, जबकि एक पशु चिकित्सक को बुलाता है, जबकि दूसरा बिल्ली को स्थिर करने की कोशिश कर सकता है, क्योंकि हमें यह समझना चाहिए कि जहरीले समय के मामले में पैसा है।

अनुसरण करने के लिए निम्नलिखित कदम सबसे आम हैं:

  1. अगर हमारे पालतू बहुत कमजोर हैं, तो लगभग बेहोश या बेहोशी हमें इसे ले जाना चाहिए खुला क्षेत्र, हवादार और रोशनी. यह हमें अपने मित्र को ताजा हवा देने के अलावा किसी भी अन्य लक्षण का बेहतर निरीक्षण करने की अनुमति देगा। उन्हें उठाने के लिए हमें सावधान रहना चाहिए और ऐसा करना चाहिए ताकि हम अपने पूरे शरीर को दृढ़ता से लें। यदि हमारे पास बाहरी क्षेत्र नहीं है, तो बाथरूम या रसोईघर जैसे क्षेत्र आमतौर पर अच्छी तरह से जलाए जाते हैं और हाथ से पानी होता है, जिसे हमें सबसे अधिक आवश्यकता होती है।
  2. यह बहुत महत्वपूर्ण है ध्यान से जहर के स्रोत को हटा दें, अगर हम इसका पता लगाने में सक्षम हैं, तो घर में रहने वाले पालतू जानवर या इंसान नशे में नहीं हैं।
  3. एक बार जब हम अपने पालतू जानवरों को अच्छी तरह से देख सकते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक को बुलाओ, यह हमें शांत करने, ध्यान केंद्रित करने और तुरंत बताएगा कि कैसे आगे बढ़ना है। जितनी जल्दी हम पशु चिकित्सक को बुलाएंगे उतनी अधिक संभावना है कि हमारी बिल्ली जीवित रहेगी। हम जहर के स्रोत की पहचान करनी चाहिए यदि संभव हो तो, यह पहली बातें हम डॉक्टर पूछने की है। यह कई चीजों को इंगित करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या बिल्ली का बच्चा उकसाया जाना चाहिए या नहीं। हमें उन्हें उल्टी नहीं करना चाहिए क्योंकि वे सोच रहे हैं कि इस तरह हम जहर निकालने में मदद करते हैं। हमें लगता है कि अगर यह कुछ किया जाता है दो घंटे से अधिक से अधिक किसी काम का नहीं उल्टी की तुलना में यह कमजोर करने के लिए, अगर वे बेहोश उन्हें ऐसे एसिड और क्षारीय पदार्थ के रूप में संक्षारक पदार्थ के मामले में उल्टी प्रेरित करने के लिए कुछ निगल बनाने के लिए (कोशिश कभी नहीं करना चाहिए रहे हैं करता है जंग पदच्युत, ब्लीच, आदि) और पेट्रोलियम उत्पादों (पेट्रोल, मिट्टी के तेल, हल्का तरल पदार्थ, आदि) उल्टी होगा कभी नहीं, क्योंकि वे कास्टिक जलता कारण और आगे घेघा, गले और मुंह को नुकसान पहुंचा सकता।
  4. यदि हम जहर की पहचान करने में सक्षम हैं तो हमें पशु चिकित्सक को अधिकतम जानकारी देना चाहिए उत्पाद का नाम, अपने सक्रिय संघटक, शक्ति, कितना कम या ज्यादा बिल्ली खाने के लिए सक्षम किया गया और समय बीत चुका है हो सकता है के बाद से वह किया था, और अधिक संकेत जहर के प्रकार है कि विषाक्तता का कारण है पर निर्भर करता है ।
  5. हमें उन्हें पानी, भोजन, दूध, तेल या किसी अन्य घरेलू उपचार नहीं देना चाहिए, जबकि हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि किस जहर में प्रवेश किया गया था और कैसे आगे बढ़ना है, यही कारण है कि जब तक आप अधिकतम जानकारी देने के दौरान अपने पशुचिकित्सक आपको बताएंगे तब तक इंतजार करना बेहतर होगा। यह इस तथ्य के कारण है कि अगर हम नहीं जानते कि हम वास्तव में क्या सामना कर रहे हैं, तो इनमें से कोई भी खाद्य पदार्थ हमारे मित्र की स्थिति को और खराब करने के विपरीत प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।
  6. चाहने के मामले में जब हम पशु चिकित्सक की प्रतीक्षा करते हैं तो पीने के लिए कुछ दें और यह हमें contraindicate नहीं करता है, हम उन्हें एक सिरिंज के साथ नमक के साथ पानी या पानी देना चाहिए।
  7. अगर हम निर्णय लेते हैं कि जहर की उत्पत्ति के कारण हमें अपनी बिल्ली उल्टी बनाना चाहिए उल्टी के प्रेरण के लिए उपयुक्त दिशानिर्देशों का पालन करें प्रक्रिया के दौरान अनावश्यक क्षति से बचने के लिए। बाद में इस आलेख में इन दिशानिर्देशों पर चर्चा की जाएगी।
  8. यहां तक ​​कि अगर हमें बिल्ली को उल्टी हो जाती है, तो जहर का एक हिस्सा आंत से अवशोषित हो जाएगा हम जहर के इस अवशोषण की प्रगति को कम करने की कोशिश करेंगे. हम इसे सक्रिय कार्बन के साथ प्राप्त करेंगे, जिसे हम बाद में समझाएंगे कि कैसे प्रशासन किया जाए।
  9. अगर प्रदूषण पाउडर या तेल पदार्थ के कारण होता है और अगर उसने जानवर के फर का पालन किया है, तो हमें धूल के मामले में एक तीव्र ब्रश के साथ इसे हिला देना चाहिए और एक हाथ सफाई उत्पाद का उपयोग करना चाहिए जो तेल के पदार्थों को अच्छी तरह से हटा देता है। यदि अभी भी हम फर से विषाक्त पदार्थ को नहीं हटा सकते हैं, तो हमें उस फर को उस टुकड़े को काटना होगा क्योंकि इससे पछतावा करना बेहतर होता है कि जानवर खराब हो जाता है या फिर दूषित हो जाता है।
  10. अगर हमारी बिल्ली जागृत हो जाती है और थोड़ी कम चकित होती है, और पशुचिकित्सक हमें अन्यथा नहीं बताता है, आपको पीने के लिए ताजा पानी देना अच्छा होगा क्योंकि घरेलू बिल्लियों आमतौर पर दुर्घटना से गुजरने वाले कई जहर गुर्दे और यकृत को प्रभावित करते हैं। उन्हें पानी देने से इन अंगों पर थोड़ा प्रभाव कम हो जाएगा। अगर वे इसे खुद नहीं पीते हैं, तो हम इसे मुंह में धीरे-धीरे एक सिरिंज के साथ प्रशासित कर सकते हैं।
  11. अपने पशुचिकित्सा में जाने से पहले या घर आने से पहले, यदि संभव हो, तो आपको जहर का नमूना रखना चाहिए जिसके साथ आपकी बिल्ली जहर हो गई है, लेबल, कंटेनर इत्यादि के साथ मिलकर वह उस जहर का हिस्सा हो सकता है। इस तरह, हमारे पशुचिकित्सा के पास हमारे मित्र की मदद करने के लिए अधिकतम जानकारी होगी।
प्राथमिक चिकित्सा और बिल्ली को जहर करते समय कैसे आगे बढ़ना है

बिल्लियों में जहर के विभिन्न कारणों से पहले पालन करने के लिए उपचार

इसके बाद हम एक श्रृंखला पर टिप्पणी करेंगे घरेलू फेलिन में जहरीले होने के सबसे आम कारणों के लिए उपचार, जो केवल तभी किया जाएगा जब हमारे पशुचिकित्सक ने इसका संकेत दिया हो या यदि हमारे पास वास्तव में कोई दूसरा विकल्प नहीं है। यह बेहतर है कि ये उपाय एक पेशेवर द्वारा किए गए हैं जो हम खुद करते हैं।

  • आर्सेनिक: आर्सेनिक कृंतक कीटों के लिए कीटनाशकों, कीटनाशकों और जहरों में मौजूद है। इस मामले में सबसे आम लक्षण तीव्र और कभी कभी कुछ रक्त दस्त, अवसाद, कमजोर नाड़ी, सामान्य कमजोरी और हृदय पतन के साथ कर रहे हैं। ये लक्षण जिगर और गुर्दे जैसे विभिन्न आंतरिक अंगों में आर्सेनिक के कारण तीव्र सूजन के कारण होते हैं। इस मामले में, कम से कम दो घंटे अगर जहर किया जाता है आपातकालीन उपचार उल्टी प्रेरित है, सक्रिय चारकोल की मौखिक प्रशासन के बाद और एक या दो घंटे के बाद पेक्टिन के रूप में gastroprotective का प्रबंध हमारे बिल्ली बना देता है, या kaolin।
  • शैम्पू, साबुन या डिटर्जेंट: इन मामलों में लक्षण इलाज के लिए हल्के और आसान होते हैं। इनमें से कई उत्पादों में कास्टिक सोडा और अन्य संक्षारक पदार्थ हो सकते हैं, इसलिए हम उल्टी को कभी प्रेरित नहीं करेंगे। आमतौर पर दिखाए जाने वाले लक्षण चक्कर आना, उल्टी और दस्त होते हैं। यदि यह एक छोटी सी मात्रा में निहित है और पशुचिकित्सक हमें अन्यथा नहीं बताता है, तो इस जहरीले इलाज के लिए हमारी बिल्ली के शरीर की मदद करने का एक अच्छा तरीका यह दूध या पानी दे रहा है।
  • मनुष्यों के लिए दवाएं : यह एक बड़ा खतरा है जो हमेशा हमारे बिना ध्यान देने के करीब रहता है, क्योंकि हम आमतौर पर सोचते हैं कि हमने उन्हें अच्छी तरह से रखा है या एक कुत्ता या बिल्ली निगल नहीं पाएगी या गोली मार नहीं पाएगी। इसके अलावा, समस्या न केवल हमारे पास यह आत्मविश्वास है, लेकिन कभी-कभी, अज्ञानता के कारण, हम इन बुखार को कम करने या अन्य लक्षणों को शांत करने के लिए इनमें से किसी भी दवा का प्रशासन करते हैं। यह एक बड़ी गलती है, क्योंकि इनमें से अधिकतर दवाएं कुत्तों या बिल्लियों द्वारा बर्दाश्त नहीं की जाती हैं और हालांकि हम न्यूनतम खुराक या बच्चों के लिए संकेत देते हैं, हम अपने भागीदारों को नशे में डाल देंगे। इसलिए, पशुचिकित्सा से परामर्श किए बिना अपने पालतू जानवरों को कभी भी दवा न दें। इसके अलावा, हमें पता होना चाहिए कि इन दवाओं में से अधिकांश दवाओं को चयापचय के बाद यकृत द्वारा समाप्त कर दिया जाता है, लेकिन बिल्लियों ठीक से कई दवाओं या विटामिनों को चयापचय नहीं कर सकते हैं। नीचे हम हमारे लिए सबसे आम दवाओं का पर्दाफाश करते हैं लेकिन इससे हमारी बिल्लियों के स्वास्थ्य को गंभीरता से नुकसान पहुंचाता है और मृत्यु भी हो सकती है:
  1. एसिटिल सैलिसिलिक एसिड (एस्पिरिन): जैसा कि हम जानते हैं कि यह हमारे लिए सबसे आम का एनाल्जेसिक और एंटीप्रेट्रिक है। लेकिन बिल्लियों में यह उल्टी (कभी-कभी रक्त के साथ), हाइपरथेरिया, तेजी से सांस लेने, अवसाद और यहां तक ​​कि मृत्यु के माध्यम से गुजरने वाला बहुत नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है।
  2. पेरासिटामोल (गैलोकाटिल): यह मनुष्यों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक विरोधी भड़काऊ और एंटीप्रेट्रिक है क्योंकि यह बहुत प्रभावी है। लेकिन, फिर, यह हमारी बिल्लियों के लिए एक घातक हथियार है। यह आपके यकृत को नुकसान पहुंचाता है, आपके मसूड़ों को अंधेरा करता है, लापरवाही, तेजी से सांस लेने, अवसाद, अंधेरे मूत्र का कारण बनता है और आपकी मृत्यु का कारण बन सकता है।
  3. विटामिन ए: आमतौर पर उन समय के लिए घर विटामिन परिसरों में होते हैं जब हम अन्य चीजों के साथ सर्दी और अन्य आम बीमारियों से बचना चाहते हैं। इन विटामिन परिसरों में विटामिन ए शामिल हैं। इसके अलावा, यह विटामिन कुछ खाद्य अनुपूरकों में और कच्चे यकृत जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिसे हम कभी-कभी अपने पालतू जानवरों को देना पसंद करते हैं। इस विटामिन की अतिरिक्त घरेलू बिल्लियों उनींदापन, आहार गर्दन कठोरता और जोड़ों के दर्द, कब्ज, वजन घटाने, के साथ साथ पिछले पैरों पर बैठे लेकिन सामने पैरों को बढ़ाने या लेट जाओ लेकिन छोड़ने की तरह एक छोटे से अजीब स्थिति में होता है सब आराम करने के बिना चरम पर वजन।
  4. विटामिन डी: यह विटामिन विटामिन परिसरों में पाया जाता है, लेकिन कृंतक में और कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। हाइपरविटामिनोसिस डी एनोरेक्सिया, अवसाद, उल्टी, दस्त, पॉलीडिप्सिया (चरम प्यास) और पॉलीरिया (बहुत बार और प्रचुर मात्रा में पेशाब) पैदा करता है। यह पाचन और श्वसन प्रणाली में होने वाली गुर्दे की चोटों और रक्तस्राव के कारण होता है।
  • कोयला क्षेत्र: कोयले पिच में विभिन्न उत्पादों जैसे कि क्रेशोल, क्रोसोट, फिनोल और पिच शामिल हैं। वे घरेलू कीटाणुशोधक और अन्य उत्पादों में पाए जाते हैं। इन उत्पादों के लिए बिल्लियों के मामले में जहरीला आमतौर पर उनकी त्वचा के माध्यम से अवशोषण द्वारा अधिक सामान्य होता है, हालांकि इनका सेवन भी दिया जाता है। यह विषाक्तता, तंत्रिका तंत्र की उत्तेजना का कारण बनता है दिल और जिगर की क्षति, सबसे दृश्य लक्षण कमजोरी, पीलिया (त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली में वृद्धि हुई बिलीरुबिन के कारण का पीला), समन्वय की कमी, अत्यधिक की कमजोर झूठ बोलने और यहां तक ​​कि कोमा और जहरीले मौत के स्तर के अनुसार आराम करो। कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। लेकिन अगर इसे हाल ही में खाया गया है तो नमकीन और कार्बन समाधानों को प्रशासित किया जा सकता है, इसके बाद अंडा सफेद जहर के संक्षारक प्रभाव को नरम करने के लिए किया जाता है।
  • साइनाइड: यह पौधों में, कृंतकों के लिए जहर और उर्वरकों में पाया जाता है। felines साइनाइड के लिए विषाक्तता ऐसी नरकट, सेब पत्ते, मक्का, सन, चारा और नीलगिरी के रूप में साइनाइड यौगिकों, युक्त पौधों की घूस के अधिक बार होता है। लक्षण आमतौर पर सेवन के दस या पंद्रह मिनट के बाद प्रकट होते हैं और हम उत्तेजना में वृद्धि देख सकते हैं जो जल्दी से श्वसन कठिनाइयों में बदल जाता है, जो घुटनों में समाप्त हो सकता है। एक पशुचिकित्सा द्वारा पीछा किया जाने वाला उपचार सोडियम नाइट्राइट का तत्काल प्रशासन है।
  • इथिलीन ग्लाइकोल: इसका उपयोग आंतरिक दहन इंजन के ठंडा सर्किट में एंटीफ्ऱीज़ के रूप में किया जाता है और इसे आमतौर पर कार के लिए एंटीफ्ऱीज़ के रूप में जाना जाता है। इस परिसर का स्वाद मीठा है, जो एक से अधिक जानवरों को आकर्षित करता है और उन्हें उपभोग करने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन, फेलिन शायद ही कभी मीठा स्वाद को अलग करती है, इसलिए बिल्लियों में यह मामला बहुत बार नहीं होता है और जो समय होता है वह आमतौर पर इसके स्वाद से नहीं होता है। सेवन के बाद लक्षण काफी तेज़ होते हैं और हमें यह महसूस कर सकते हैं कि हमारी बिल्ली नशे में है। लक्षण उल्टी, न्यूरोलॉजिकल संकेत, मूर्ख, संतुलन का नुकसान और एटैक्सिया (तंत्रिका संबंधी समस्याओं के कारण समन्वय कठिनाई) हैं। इस मामले में उल्टी को प्रेरित करने और सक्रिय लकड़ी के कोयला को आगे बढ़ाने के बाद सोडियम सल्फेट के बाद जहरीले जलने के एक और दो घंटे बाद किया जाना चाहिए।
  • फ्लोरीन: फ्लोराइड चूहे के जहरों में पाया जाता है, मनुष्यों के मौखिक सफाई (टूथपेस्ट और मुंह के पंख) और पर्यावरणीय acaricides के लिए उत्पाद। चूंकि फ्लोराइड कुत्तों और बिल्लियों के लिए विषाक्त है क्योंकि हमें अपने मुंह धोने के लिए कभी भी टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए, वास्तव में वे उनके लिए विशेष टूथपेस्ट बेचते हैं जिनमें फ्लोराइड भी नहीं होता है। लक्षण गैस्ट्रोएंटेरिटिस, तंत्रिका संकेत, हृदय गति में वृद्धि और जहरीले मौत के स्तर के अनुसार हैं। गंभीर जहरीले होने के मामले में जानवर को इन पदार्थों के लिए फ्लोराइड आयनों से बांधने के लिए तुरंत कैल्शियम ग्लुकोनेट इंट्रावेनस या मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड या दूध मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • चॉकलेट: चॉकलेट में थियोब्रोमाइन होता है जो मेथिलक्सैंथिन से संबंधित एक रसायन होता है। मनुष्यों में यह किसी भी नुकसान का कारण नहीं बनता है क्योंकि हमारे पास एंजाइम होते हैं जो थियोब्रोमाइन को चयापचय कर सकते हैं और इसे अन्य, सुरक्षित तत्वों में बदल सकते हैं। इसके विपरीत, फेलिन्स में इन एंजाइम नहीं होते हैं ताकि चॉकलेट की थोड़ी मात्रा पहले ही नशे में हो जा सके। इसलिए, यह एक मानव भोजन है जिसे हम प्यार कर सकते हैं और यही कारण है कि हम अक्सर अपने पालतू जानवरों को चॉकलेट के कुछ टुकड़े इनाम के रूप में देते हैं और यह एक बड़ी गलती है। चॉकलेट विषाक्तता के लक्षण आमतौर पर इसे खाने के बाद छह और बारह घंटे के बीच होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण लक्षण और संकेत अत्याचारी प्यास, उल्टी, लार, दस्त, बेचैनी और सूजन पेट हैं। थोड़ी देर के बाद लक्षण प्रगति करते हैं और अति सक्रियता, झटके, लगातार पेशाब, टैचिर्डिया, ब्रैडकार्डिया, श्वसन संकट, दिल और श्वसन विफलता होती है। इस मामले में प्राथमिक चिकित्सा उपचार, जैसे ही हम सेवन का एहसास करते हैं, हमारी बिल्ली को उल्टी उत्पन्न करते हैं और सक्रिय लकड़ी के कोयला को मौखिक रूप से देते हैं। यदि चॉकलेट का सेवन दो या दो घंटे पहले हुआ है, तो उल्टी बहुत उपयोगी नहीं होगी क्योंकि पेट पाचन की प्रक्रिया पहले ही हो चुकी है। इसलिए, हमें उचित सामग्री के साथ तत्काल लक्षणों का इलाज करने के लिए सीधे पशु चिकित्सक को नशे की लत बिल्ली लेनी चाहिए।
  • किशमिश और अंगूर: जहर का यह मामला बहुत आम नहीं है, लेकिन यह अभी भी होता है। यह बिल्लियों की तुलना में कुत्तों में अधिक होता है। यह ज्ञात है कि कुत्तों में जहरीले खुराक अंगूर के मामले में प्रत्येक वजन के वजन के लिए 32 ग्राम किशमिश और शरीर के वजन के 11 से 30 मिलीग्राम प्रति किलो है। तो इस अनुमान को जानकर, हम जानते हैं कि एक बिल्ली विषाक्त खुराक हमेशा छोटी मात्रा में होगी। लक्षणों में उल्टी, दस्त, कमजोरी, चरम प्यास, निर्जलीकरण, पेशाब पैदा करने में असमर्थता और अंत में गुर्दे की विफलता शामिल है, जिससे मृत्यु हो सकती है। प्राथमिक चिकित्सा के रूप में हम अपने पालतू जानवरों में उल्टी उत्पन्न करेंगे और फिर हम इसे पशुचिकित्सा में ले जाएंगे, जहां अन्य आवश्यक चीजों के अलावा, पेशाब अंतःशिरा तरल चिकित्सा द्वारा प्रेरित किया जाएगा।
  • शराब: पशुओं में विषाक्तता के मामले में सबसे आम एल्कोहल इथेनॉल (शराब, मलाई शराब, fermenting बड़े पैमाने पर और elixirs), मेथनॉल कर रहे हैं और एरोसोल और isopropyl शराब (मलाई शराब (जैसे वाइपर जैसे उत्पादों की सफाई) अल्कोहल से बने पालतू जानवरों के लिए flushes)। Isopropyl अल्कोहल इथेनॉल के रूप में विषाक्त के रूप में दोगुना है। विषाक्त खुराक प्रति किलो 4 और 8 मिलीलीटर के बीच है। इस प्रकार के विषाक्त पदार्थ न केवल अपने सेवन के माध्यम से अवशोषित होते हैं, बल्कि वास्तव में बिल्लियों में अधिक आम है, त्वचा के माध्यम से अवशोषण भी दिया जाता है। बिल्लियों को इन शराबों के लिए विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, इसलिए हमें उन चीजों को छिड़कने से बचना चाहिए जो बिल्लियों के लिए निर्दिष्ट नहीं हैं और इसमें शराब शामिल हैं। लक्षण पहले आधे घंटे और नशा के एक घंटे के बीच होते हैं। उल्टी, दस्त, समन्वय का नुकसान, विचलन, झटके, सांस लेने में कठिनाई देखी जाती है और इस श्वसन विफलता के कारण सबसे बुरे मामलों में जानवरों की हत्या समाप्त होती है। प्राथमिक चिकित्सा के रूप में हम वेंटिलेशन प्रदान करेंगे, जो कहने के लिए, हम सीधे सूर्य के प्रकाश के बिना जानवर को बाहरी जगह पर ले जाएंगे, और यदि हाल ही में अल्कोहल का सेवन किया गया है, तो उल्टी प्रेरित हो जाएगी। हम इस मामले में सक्रिय कार्बन का प्रशासन नहीं करेंगे क्योंकि इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। फिर हम आवश्यकतानुसार समीक्षा और कार्य करने के लिए पशुचिकित्सा के पास जाएंगे।
  • क्लोरीन और lyes: घरेलू सफाई उत्पादों और स्विमिंग पूल के लिए उपयोग किए जाने वाले लोगों में ब्लीच होता है और इसलिए क्लोरीन होता है। कभी-कभी हम देखते हैं कि हमारे पालतू जानवर इन उत्पादों की बोतलें चबाना, पीने का पानी झाड़ू इन उत्पादों मिश्रित युक्त बाल्टी, उन में पानी ताजा इलाज किया स्विमिंग पूल और स्नान पीने की तरह। उल्टी होने वाले लक्षण उल्टी, चक्कर आना, लापरवाही, एनोरेक्सिया, दस्त और अवसाद हैं। प्राथमिक चिकित्सा के रूप में हम मुंह में एक सिरिंज के साथ पानी के साथ दूध या दूध को धीमा तरीके से प्रशासित करेंगे जिससे इसे स्वयं निगलने दिया जा सके। यह दूध को हमारे पालतू जानवरों को अधिक नुकसान से बचाने के लिए क्लोरीन से बांध देगा। हम उल्टी प्रेरित कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि पहले से ही उल्टी हो सकता है और केवल उसे अधिक से अधिक कमजोर के रूप में ब्लीच, क्लोरीन और पेट एसिड संक्षारक होते हैं पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा कर और अधिक उल्टी का कारण है। इसके अलावा, हमें पता होना चाहिए कि सक्रिय कार्बन को प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। अगर इंजेस्ट नहीं किया जाता है लेकिन त्वचा द्वारा प्रदूषण दिया जाता है तो बिल्लियों के लिए हल्के शैम्पू के साथ हमारी बिल्ली को स्नान करनी चाहिए और बहुत सारे पानी से कुल्लाएं ताकि कोई बचे न हो। अंत में हम एक समीक्षा के लिए पशुचिकित्सा के पास जायेंगे।
  • कीटनाशकों: कीटनाशकों में ऐसे उत्पाद शामिल होते हैं जिनमें कार्बामेट्स, क्लोरिनेटेड हाइड्रोकार्बन यौगिक, परमेथ्रीन या पायरेथ्रोइड्स और ऑर्गनोफॉस्फेट होते हैं, जो हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं। इस मामले में जहरीले लक्षणों का संकेत अक्सर पेशाब होता है, अत्यधिक लापरवाही, सांस लेने में कठिनाई, कोलिक, एटैक्सिया और दौरे। इस मामले में प्राथमिक सहायता सक्रिय लकड़ी के कोयला का प्रशासन होगा जिसके बाद 3% ऑक्सीजनयुक्त पानी के साथ उल्टी को शामिल किया जाएगा। वैसे भी, पशुचिकित्सा को कॉल करना सबसे अच्छा है
बिल्लियों में जहर के विभिन्न कारणों से पहले पालन करने के लिए उपचार

मौखिक खुराक और प्रशासन पर सलाह

  • उल्टी का प्रेरण: हमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड का समाधान 3% और बच्चों के लिए मौखिक रूप से समाधान के लिए एक सिरिंज का समाधान प्राप्त करना चाहिए। हमें ऐसे समाधानों का कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए जिनमें कुछ बाल उत्पादों जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड की उच्च सांद्रता हो, क्योंकि हम इसकी मदद करने के बजाय अपने पालतू जानवर को नुकसान पहुंचाएंगे। इस समाधान को तैयार करने और इसे उचित तरीके से प्रशासित करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड की खुराक 3% पर 5 मिलीलीटर (1 चम्मच) प्रति वजन 2.25 किग्रा है और इसे मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है। औसत 4.5 किलो बिल्ली के लिए, लगभग 10 मिलीलीटर (2 चम्मच) की आवश्यकता होती है। अधिकतम 3 खुराक के लिए हर 10 मिनट दोहराएं। यदि हम जहर के तुरंत बाद इस मौखिक समाधान को प्रशासित कर सकते हैं, तो हम इस 3% ऑक्सीजनयुक्त जल समाधान के शरीर के वजन के 2 किलो प्रति किलो वजन का उपयोग करेंगे।
  • मौखिक समाधान निगलने के लिए बिल्ली के लिए प्रभावी तरीका: इसमें दांत और बिल्ली के गाल के बीच सिरिंज डालना शामिल है ताकि तरल को निकालने और निगलने में आसान हो सके। इसके अलावा, हमें कभी भी एक ही समय में सभी तैयारी नहीं करनी चाहिए, लेकिन हमें धीरे-धीरे 1 मिलीलीटर लेना चाहिए ताकि अगली मिलीलीटर निगल जाए और फेंक दिया जा सके।
  • सक्रिय कार्बन: सामान्य खुराक बिल्ली के शरीर के वजन के हर आधे किलो के लिए शुष्क पाउडर का 1 ग्राम है। एक औसत बिल्ली को लगभग 10 ग्राम की आवश्यकता होती है। हमें सक्रिय कार्बन के पाउडर को एक प्रकार का मोटी पेस्ट बनाने के लिए संभवतः पानी की सबसे छोटी मात्रा में भंग करना चाहिए और इसे मौखिक रूप से प्रशासित करने के लिए सिरिंज का उपयोग करना चाहिए। हम कुल खुराक के लिए हर 2 से 3 घंटे इस खुराक को दोहराएंगे। गंभीर जहरीले होने के मामले में खुराक 2 से 5 दिनों के लिए प्रत्येक 6 से 8 घंटे में शरीर के वजन के 2 किलो प्रति किलो से 2 किलो तक होता है। इस खुराक को पानी से मिलाया जा सकता है और एक सिरिंज मौखिक रूप से या पेट की जांच के साथ प्रशासित किया जा सकता है। सक्रिय लकड़ी का कोयला तरल प्रारूप में बेचा जाता है जो पहले से ही पानी, पाउडर या गोलियों में पतला होता है जिसे हम घर पर पतला कर सकते हैं।
  • पेक्टिन या काओलिन: यह पशुचिकित्सा द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए। इंगित खुराक 5 या 7 दिनों के लिए हर 6 घंटे शरीर के वजन के 1 से 2 ग्राम प्रति किलोग्राम है।
  • पानी के साथ दूध या दूध मिश्रण: हम उन्हें दूध अकेले या पानी के साथ 50% कमजोर कर सकते हैं जब हम इसे कुछ जहरों से बांधना चाहते हैं, उदाहरण के लिए फ्लोराइड, और इस प्रकार शरीर के माध्यम से मार्ग कम हानिकारक होता है। उचित बात शरीर के वजन के 10 किलो प्रति किलो या खुराक की खुराक है या जो भी जानवर उपभोग कर सकता है।
  • एनसोडियम का थोड़ा सा: यह पशुचिकित्सा द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए। साइनाइड से प्रभावित जानवरों के शरीर के वजन के 20 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम की खुराक पर 100 ग्राम आसुत पानी या आइसोटोनिक नमकीन समाधान में 10 ग्राम को प्रशासित किया जाना चाहिए।
मौखिक खुराक और प्रशासन पर सलाह

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?
बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली जहर हो गई थीकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली जहर हो गई थी
बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा
» » बिल्लियों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com