अपनी बिल्ली को खुश कैसे करें?

अपनी बिल्ली को खुश कैसे करें?

बहुत से लोग सोचते हैं कि, उनकी स्वतंत्र प्रकृति के कारण, बिल्लियों को खुश होने के लिए कई चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। iexcl-त्रुटि! शायद उन सभी लोग जो बिल्ली के साथ रहते हैं या रहते हैं, उन्हें पता है कि उन्हें हमें कितना चाहिए, हालांकि कभी-कभी ऐसा नहीं लगता है।

iquest- क्या आपको लगता है कि पानी, भोजन और घर की पेशकश पर्याप्त है? iexcl- वास्तविकता से कुछ और नहीं! बिल्लियों को वास्तव में खुश होने के लिए बहुत कुछ चाहिए। यदि आप बिना शर्त शर्त से अपनी बिल्ली से प्यार करते हैं और उसे अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं, तो निश्चित रूप से आपने खुद से पूछा है कि अपनी बिल्ली को खुश कैसे करें। इस कारण से, ExpertoAnimal में हमने इस लेख को हमारे साथ तैयार किया है एक बिल्ली खुश करने के लिए युक्तियाँ , iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या बिल्ली एक मंजिल पर खुश है?
सूची

एक अच्छा आहार आपके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है

हमें और अन्य जानवरों की तरह, बिल्लियों को अच्छा महसूस करने के लिए अच्छी तरह से पोषित होना चाहिए। इस प्रजाति में आम बीमारियों को रोकने के लिए बिल्ली के खाने की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त भोजन आवश्यक है।

हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत होता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, यदि आप एक वाणिज्यिक भोजन का विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाली फ़ीड चुननी होगी। ऐसे कई वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो साबित करते हैं एक अच्छी फ़ीड बिल्ली की सामान्य स्थिति बेहतर है , बाल, त्वचा, आदि की गुणवत्ता हालांकि, बहुत से लोग सोचते हैं कि गुणवत्ता वाले उत्पाद बहुत महंगी हैं और कम फायदेमंद खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनते हैं। यदि आपके पास खुद को एक बेहतर उत्पाद की अनुमति देने की संभावना है, Iquest- आपके सबसे अच्छे दोस्त के स्वास्थ्य में निवेश करने से बेहतर क्या हो सकता है? इसके अलावा, पशु चिकित्सा यात्राओं की लागत के बारे में सोचते हुए, यदि आप बेहतर फ़ीड चुनते हैं तो आप लंबी अवधि में अधिक बचत कर सकते हैं। अब, इसके साथ हमारा मतलब यह नहीं है कि सबसे महंगी फीड बाजार में सबसे अच्छी हैं, क्योंकि सस्ता उत्पाद भी हैं जिन्हें अच्छी गुणवत्ता माना जा सकता है। इस तरह, फ़ीड सामग्री की समीक्षा करना और बिल्ली की जरूरतों के अनुरूप सर्वोत्तम विकल्प चुनने के लिए कई की रचना की तुलना करना चाहिए।

दूसरी ओर, याद रखें कि बिल्ली के विनिर्देशों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा को समायोजित करना भी महत्वपूर्ण है। इन जानवरों में मुख्य समस्याओं में से एक आसन्न जीवनशैली या अतिसंवेदनशीलता के कारण मोटापा है।

ताजा और साफ पानी, iexcl-हमेशा के लिए!

इस बिंदु को समाप्त करने के लिए, उस कुंजी को मत भूलना गुर्दे की बीमारियों की शुरुआत को रोकें यह पानी है इसलिए, जानवरों को हर समय ताजा और साफ पानी प्रदान करने के लिए न केवल इसे खुश करने के लिए आवश्यक है, बल्कि यह भी अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

आदर्श घर के लिए पानी के साथ कई कटोरे वितरित करना है, क्योंकि बिल्लियों आमतौर पर छोटे पीने की प्रवृत्ति वाले जानवर भी होते हैं। इसी प्रकार, कुछ बिल्लियों इतनी असामान्य हैं कि वे अपने कटोरे से पीना मना कर देते हैं, सीधे टैप से पानी पसंद करते हैं। उनके लिए, बिल्लियों के लिए पानी का स्रोत खरीदने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इससे आपका सबसे अच्छा दोस्त रसोईघर पर चढ़ने के बिना इस महत्वपूर्ण तरल का उपभोग करेगा।

एक अच्छा आहार आपके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है

अपनी बिल्ली के स्वास्थ्य की उपेक्षा मत करो

आपकी बिल्ली को खुश करने के लिए युक्तियों में से एक और, पहली नज़र में, यह स्पष्ट है कि यह है: पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं आवश्यक हैं समय में बीमारियों की उपस्थिति को रोकने और पहचानने के लिए।

जानवर को आपके निर्धारित यात्राओं पर लेने के अलावा, विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित टीकाकरण और ड्यूमरिंग अनुसूची का पालन करने की अनुशंसा की जाती है। इस अर्थ में, इस उद्देश्य के लिए उत्पादों के साथ अपने आप को पशु को हटाने से बचें। Iquest- हम यह क्यों कहते हैं? कई बिल्लियों के साथी हैं जो जानवरों को कुत्तों के लिए डिजाइन किए गए उत्पादों के साथ हटाने के लिए चुनते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे दोनों प्रजातियों की सेवा करते हैं। सच्चाई यह है कि सब कुछ नहीं। वास्तव में, कुत्तों के लिए विशेष रूप से बनाए गए कुछ उत्पाद बिल्लियों के लिए अत्यधिक जहरीले होते हैं। इसी तरह, हम विशेषज्ञ की पूर्व सहमति के बिना पशु को आत्म-औषधि की सलाह नहीं देते हैं।

बिल्ली को शांत करें, Iquest-yes या नहीं?

बेशक, यह एक निर्णय है कि प्रत्येक बिल्ली साथी को कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे आर्थिक लागत, पशु का चरित्र, लिंग, उनकी जीवनशैली ... इसके बावजूद, पशु विशेषज्ञ में हम अनुशंसा करते हैं कि हम इस विकल्प को ध्यान में रखते हुए, न केवल अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए, बल्कि इस सर्जरी की पेशकश के सभी फायदों के लिए। उदाहरण के लिए, बिल्लियों में यह 95% तक स्तन कैंसर से पीड़ित होने की संभावना को कम करता है।

बिल्लियों के लिए स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण बात है

शायद आपने पहले से ही देखा है कि आपकी बिल्ली कितनी घंटों तक चाटती है। सफाई प्रत्येक बिल्ली के जीवन में एक मौलिक भूमिका निभाती है, और यह है कि इसके बिना वास्तव में खुश नहीं हो सकता है। बिल्लियों अपने पंख या अपने पर्यावरण में गंदगी नहीं खड़े हो सकते हैं, इसलिए एक असंगठित घर, उचित स्वच्छता की कमी, उनके सैंडबॉक्स की लापरवाही, आदि गंभीर रूप से उनके कल्याण को परेशान कर सकते हैं।

पर ध्यान केंद्रित करना सैंडबॉक्स दैनिक साफ किया जाना चाहिए . एक गंदे सैंडबॉक्स जानवर का उपयोग नहीं कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप घर के किसी भी अन्य कोने में पेशाब या पेशाब हो रहा है। इस व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने के लिए, निम्न स्थितियों पर विचार करें: यदि आप बाथरूम में जाते हैं और यह गंदा है, टैंक खींचें या इसे साफ करें, iQuest-ना? बिल्ली यह नहीं कर सकती है, लेकिन वह भी अपनी स्थिति को सही स्थिति में ढूंढने की उम्मीद करता है।

जानवर की अपनी स्वच्छता के लिए, इसे मृत फर को खत्म करने और पेट में बाल गेंदों के गठन को रोकने के लिए प्रतिदिन ब्रश करने की अनुशंसा की जाती है।

बिल्लियों के लिए स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण बात है

सम्मान करें और अपनी बिल्ली को जानें

बिल्लियों के पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं। इस प्रकार, अधिक मिलनसार बिल्लियों और दूसरों को अधिक अकेला है कि, उदाहरण के लिए, जब लोग आते हैं तो छुपाएं। इस तरह, आपको अपनी बिल्ली को ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए जो वह नहीं चाहता है , खासकर जब वह डरता है। अपनी बिल्ली को खुश करने के लिए अपनी जगह और गोपनीयता का सम्मान करना आवश्यक है।

कुछ बिल्लियों को पकड़ा नहीं जाना चाहता, उदाहरण के लिए, फिर, Iquest- यह क्यों? जितना अधिक आप अपनी बिल्ली को मजबूर करेंगे, उतना ही कम आपकी तरफ से रहना चाहेगा, क्योंकि यह नकारात्मक उत्तेजना के साथ जुड़ना शुरू कर देगा। बिल्लियों में एक उत्कृष्ट स्मृति है, iexcl- अच्छे और बुरे के लिए!




उपरोक्त सभी के बाद, यह पता लगाने के लिए आवश्यक है कि आपकी बिल्ली क्या पसंद करती है और क्या नहीं, जो उसे प्रसन्न करता है और जो नापसंद करता है उससे बचने के लिए। कुछ बिल्लियों को सहवास पसंद है, जबकि अन्य अपने इंसानों को गूंधने के लिए सामग्री हैं। साथ समय, धैर्य और अवलोकन आपको अपने प्यारे दोस्त, उनके स्वाद और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, अपने विश्वास को कमाएं।

बिल्ली भाषा समझने के लिए जानें

बिल्लियों उनके पास एक विशिष्ट शरीर की भाषा है वे एक दूसरे के साथ और मनुष्यों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग करते हैं। दुर्भाग्यवश, हम अभी भी नहीं जानते कि उनके जैसे कैसे बात करें और इसलिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि इस भाषा को कैसे समझें।

इसके लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप बिल्लियों की शारीरिक भाषा के बारे में हमारे लेख से परामर्श लें, जिसमें हम बिल्ली के संचार से संबंधित सभी विवरणों को समझाते हैं। और, जैसा कि किसी भी रिश्ते में है, संचार आपसी विश्वास प्राप्त करने और अपनी बिल्ली को खुश करने का आधार है।

पर्यावरण संवर्द्धन बढ़ाएं

आपकी बिल्ली के मनोवैज्ञानिक कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण संवर्धन बहुत महत्वपूर्ण है। यही है, अगर आपकी बिल्ली किसी अपार्टमेंट या अपार्टमेंट में रहती है, तो आपको इसकी आवश्यकता होती है खिलौने जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित करते हैं.

बिल्लियों, प्रकृति द्वारा शिकारी, इस प्राकृतिक व्यवहार और खेल के माध्यम से वृत्ति व्यक्त करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसके लिए, बड़ी मात्रा में पैसा निवेश करना जरूरी नहीं है, क्योंकि आप घर पर बने खिलौने बनाने या घर पर गेम खेलने से अपनी बिल्ली को खुश कर सकते हैं जो इसे मनोरंजक रखता है। Iquest- पता नहीं कैसे? iexcl- इन लेखों को याद मत करो!

  • अपनी बिल्ली का मनोरंजन करने के लिए 10 गेम
  • बिल्लियों के लिए घर का बना खिलौने
पर्यावरण संवर्द्धन बढ़ाएं

सही बॉक्स और बिल्ली कूड़े का चयन करें

ज्यादातर लोग मानते हैं कि प्रत्येक उत्पाद के सही प्रकार को चुनने के महत्व के बारे में सोचने के बिना, बस एक बॉक्स और रेत लगाकर। बिल्लियों स्वाद और वरीयताओं के साथ चुनिंदा जानवर हैं, इसलिए उन उत्पादों का चयन करना आवश्यक है जो उन्हें पसंद करने के लिए आपकी पसंद के अनुसार हैं।

iquest- क्या आपकी बिल्ली सैंडबॉक्स के बाहर खुद को राहत देती है? iexcl- शायद वह इसे पसंद नहीं है! दुर्भाग्य से, कोई भी बॉक्स नहीं है जो दूसरे से बेहतर है, क्योंकि, हम दोहराते हैं, प्रत्येक बिल्ली एक दुनिया है . सार्वभौमिक क्या है, यह है कि सैंडबॉक्स जानवर के रूप में दोगुना होना चाहिए ताकि बिल्ली स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सके और असहज महसूस न करे। इसलिए, अपनी बिल्ली को खुश करने के लिए, हम आपको कई प्रकार के बक्से आज़माने की सलाह देते हैं जब तक कि आप उसके लिए सही नहीं पाते।

बिल्लियों के लिए रेत के प्रकार के विकल्प के संबंध में, व्यावहारिक रूप से वही चीज़ सैंडबॉक्स के साथ होती है। हालांकि, आम तौर पर, फेलिन उन रेत को बेहतर अनाज के साथ पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

बिल्लियों की संख्या में बक्से की संख्या को अनुकूलित करें

Iquest-Convives एक से अधिक बिल्ली के साथ? यदि ऐसा है, Iquest- क्या आप जानते थे कि आदर्श एक से अधिक बॉक्स होना होगा? बिल्ली के व्यवहार के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह सलाह दी जाती है कि प्रति बिल्ली एक सैंडबॉक्स , प्लस एक अतिरिक्त। इस तरह, यदि आप दो बिल्लियों के साथ रहते हैं, तो आपके पास तीन सैंडबॉक्स होना चाहिए।

बिल्लियों क्षेत्रीय जानवर हैं, जो बहुत ही स्वच्छ और अपने सामान के साथ स्वामित्व रखते हैं, इसलिए उनके स्नान के रूप में उनके लिए महत्वपूर्ण कुछ साझा करने का तथ्य, इसका मतलब यह नहीं हो सकता है कि वे इसका उपयोग न करें और अपने साथी के साथ युद्ध शुरू कर सकें। अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को याद न करें "iquest-दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?"।

सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें

iexcl-बिल्लियों भी शिक्षित किया जा सकता है! सकारात्मक सुदृढ़ीकरण आपकी बिल्ली को कुछ व्यवहार करने के लिए मार्गदर्शन करने और आदेश देने के लिए कुछ चालों को प्रशिक्षित करने और सिखाने के लिए आदर्श तरीका है। बिल्ली के प्रशिक्षण के इस तरीके में जानवरों को मिठाई या स्नेह के साथ पुरस्कृत करने के लिए हर बार काम करता है जैसा कि हम चाहते हैं, या सकारात्मक व्यवहार है। इस तरह, पशु आर कुछ अच्छा के साथ कार्रवाई या रवैया का चुनाव करें और फिर से अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए इसे दोहराने के लिए जाता है। थोड़ा सा छोटा, आपको केवल मिठाई या शब्दों को देने के लिए मिठाई को हटाना होगा।

दूसरी तरफ, विशेष रूप से उन सक्रिय और जिज्ञासु फेलिन के लिए, प्रशिक्षण है अपनी बिल्ली को खुश करने का एक अच्छा तरीका है , उसके बाद से वह अपने दिमाग को अच्छी तरह से उत्तेजित रखने का प्रबंधन करता है। इसी प्रकार, शिक्षा और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के माध्यम से, दोनों के बीच का बंधन सुधार हुआ है और जानवर के मनोवैज्ञानिक कल्याण का योगदान है।

सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें

प्यार पर कंजूसी मत करो!

कई बिल्लियों स्वतंत्र जानवर हैं, लेकिन उनमें से सभी को अपने मानवीय साथी से प्यार, स्नेह, स्नेह और ध्यान की आवश्यकता होती है। तो, हर बार जब उसके पास सकारात्मक दृष्टिकोण होता है तो अपनी बिल्ली को बहुत परेशान करते हैं जब मैं तुम्हारी तलाश करता हूं तो इसे अनदेखा न करें . यह एक बहुत ही संवेदनशील जानवर, पर्यवेक्षक और अच्छी याददाश्त के साथ है, ताकि आपके हिस्से पर एक अनुचित दृष्टिकोण अनजान नहीं होगा और आपके बीच का रिश्ता शांत हो जाएगा, क्योंकि जानवर अंततः खुद को दूर करेगा।

कभी-कभी हम अपनी समस्याओं से इतने व्यस्त होते हैं कि, अनजाने में, हम अपने जानवरों की सबसे बुनियादी जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं और जब भी वे हमारे प्यार की मांग करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें तुच्छ मानते हैं। बटों के विपरीत, अधिकांश बिल्लियों, हर समय हमारे लिए नहीं देखेगी, लेकिन जब वे ऐसा करेंगे, तो वे इसकी खोज करेंगे क्योंकि उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

प्यार पर कंजूसी मत करो!

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अपनी बिल्ली को खुश कैसे करें? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाएमेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाए
3 सप्ताह की बिल्लियों की मां में दस्त3 सप्ताह की बिल्लियों की मां में दस्त
क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?
लॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्वलॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्व
जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?
क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
मुझे अपनी बिल्ली के साथ कब तक खेलना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली के साथ कब तक खेलना चाहिए?
क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?
छोटी बालों वाली बिल्लियों के लिए ब्रशछोटी बालों वाली बिल्लियों के लिए ब्रश
» » अपनी बिल्ली को खुश कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com