कुत्ते की शिक्षा: प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आपको जो चीजें जाननी चाहिए

कुत्ते की शिक्षा का सबसे प्रेरक साधन प्रशंसा और झगड़ा है। प्रशंसा पर कंजूसी न करें - जब पिल्ला चीजें सही तरीके से करता है, पाठक को उन्हें बताना चाहिए। स्तुति का मतलब है कि उसे अपने मालिक की मंजूरी है। इसके अलावा, न केवल प्रशंसा की जानी चाहिए जब पिल्ला अच्छी तरह से सबक सीखती है - इसे भी झगड़ा करना चाहिए।

यदि आप कुत्ते को झगड़ा करते हैं तो वह गलती करता है और फिर उसकी प्रशंसा करता है, तो आपको दो महत्वपूर्ण चीजों को समझना होगा:

  1. अगर वह अपने मालिक के आदेशों को नहीं करता है, तो वह परेशान होगा।
  2. यहां तक ​​कि जब उसे दंडित किया जाता है, पाठक अभी भी उसका मित्र है।

डरने का कोई कारण नहीं है कि प्रशंसा के बाद प्रशंसा इस के प्रभाव को कम कर देती है . ऐसा नहीं होगा। अतीत को भूलने के साथ-साथ, एक छाप पैदा करने का प्रभाव होगा। चीजों को निम्नानुसार माना जा सकता है: पिल्ला एक गलती करता है और मालिक इसे सुधारता है।

अब वह जानता है कि वह गलत है। मैं अगली बार बेहतर करने की कोशिश करूंगा। फिर, पाठक उसकी प्रशंसा करता है और कुत्ता जानता है कि चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं। फिर, अगली बार इसे बेहतर बनाने के लिए मैं सबकुछ संभव कर दूंगा!

एक को झगड़े में न्यायसंगत होना चाहिए: "दंड अपराध के अनुरूप होना चाहिए"। और ईमानदारी से न्याय करने के लिए, न केवल कमी को ध्यान में रखा जाना चाहिए, बल्कि उम्र, पिल्ला की योग्यता और कंपनी की कठिनाई भी होनी चाहिए।

झगड़ा का रूप, यह एक घबराहट या शारीरिक प्रदर्शन हो, परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

इस प्रकार, उदाहरण के लिए, यदि पिल्ला बैठने के विचार को समझ में नहीं आता है, तो इसे जमीन पर हिंडोर्फ़ पर तब तक धक्का देकर इसे पढ़ाया जाना चाहिए। यह वास्तव में, एक झगड़ा है, और प्रदर्शन के दौरान पाठक की आवाज़ और रवैया उनके नाराजगी दिखाना चाहिए। दूसरी तरफ, अगर कुत्ता सीखने में अनिच्छुक है, तो वह उसकी आवाज़ से झुका हुआ है। लेकिन, जो भी रूप है, झगड़ा तुरंत त्रुटि या चूक का पालन करना चाहिए। यह तत्काल सुधार होना चाहिए। यदि आप पंद्रह मिनट बाद पिल्ला को कॉल करते हैं तो उसे बताने के लिए कि उसने एक त्रुटि की है, यह समय बर्बाद करने के लिए एक और नहीं बनाता है।




झगड़ा का एक और रूप है जब आपने सबक नहीं सीखा है या गलती के बाद गलती नहीं की है तो अपने स्नेही प्रदर्शनों को अनदेखा करना है। सिर पर एक पेट या एक स्वीकार्य निचोड़ प्राप्त करने के बजाय, उसे ठंड से इलाज किया जाता है। लेकिन जब आप इसका ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको क्रोध से दूर नहीं जाना पड़ेगा। आपको इसे सही करना होगा और सबक फिर से शुरू करना होगा।

कुत्ते को डांटने के लिए भी पट्टा का उपयोग किया जा सकता है। उसे अपने मालिक का पालन करने के लिए सिखाते हुए, उदाहरण के लिए, शायद पिल्ला आगे बढ़ना या पीछे रहना चाहता है। पट्टा का एक तेज टग, आदेश के बाद: "मेरे पीछे आओ!" आपको बताएगा कि आपने क्या गलत किया है। जब मैं पाठक की ओर लौटता हूं, तो उसकी प्रशंसा करना जरूरी है।

यदि आपको प्रशिक्षण के दौरान कुत्ते को धमकी देना या मारना है तो इस पर बहुत चर्चा की जाती है। कुछ शिक्षक भौतिक बल का उपयोग करते हैं, जेश्चर को धमकाने या प्रतिरोधी या गलत होने पर जानवर को मारने का सहारा लेते हैं। अन्य भौतिक बल के उपयोग को अस्वीकार करते हैं और दृढ़ता से बनाए रखते हैं कि यह आवश्यक नहीं है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक ऐसा समय आएगा जब पिल्ला पाठक को परेशान करेगी और वह उसे अच्छी धड़कन देने की इच्छा महसूस करेगा। जब जानवर जिद्दी या अविश्वसनीय रूप से आलसी होता है, तो पट्टा के अंत के साथ एक हिट उसे ध्यान देने में मदद कर सकती है कि उसे क्या करना चाहिए।

HabrГЎ जो डाल afirmaciГіn इस पर आपत्ति करते हुए कहा कि एक कुत्ते को मार क्रूर है। इसे शिक्षित करने के लिए दिया जाता है, तो झटका क्रूरता नहीं है। यह एक प्राकृतिक सजा है। चलो देखते हैं कि वे कैसे अपने युवा घरेलू और जंगली जानवरों को सिखाते हैं। एक शावक एक ГЎrbol की ओर निर्देशित नहीं है, तो जब माँ seГ खतरा ± देता है, या यदि आप एक खड़खड़ vГbora को ताक-झांक करना बंद करो, भालू सिर के लिए एक झटका देता है। भालू शावक समझता है कि यह किस चीज के बारे में है और एक पेड़ के लिए तेजी से चढ़ता है। एक पिल्ला असामान्य व्यवहार करता है या उसकी माँ, Г का खाना खाने के लिए चाहते हैं © स्टेशन एक काटने हैं, जिससे आपको पता चलता है कि आप दुर्व्यवहार या मां से खाना चोरी नहीं करना चाहिए देता है। DarГЎ एक बिल्ली मारा पंजा के साथ बिल्ली का बच्चा उसे समझ कुछ गलत हो गया है कि कर देगा। हम जानवरों की दुनिया और पक्षियों में दोनों अनिश्चित काल तक उदाहरण जारी रख सकते थे।

आज्ञा मानने के लिए ये शारीरिक चेतावनियां अनिवार्य हैं। दस में से नौ बार, पक्षी या जानवरों को पता चलता है कि उनका जीवन तत्काल आज्ञाकारिता पर निर्भर करता है। उन्हें सबक अच्छी तरह से सीखना है, भले ही यह उड़ाए। और कोई कुक्कुट या पशु अनुभव के साथ किसी भी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

लेकिन पाठक को उस अंतर को सीखना होगा जो सिखाने और क्रोध का झटका देने के लिए एक थप्पड़ देने के बीच मौजूद है। जानवर या पक्षी के माता-पिता हिट, काटने या क्रोध से पीड़ित नहीं होते हैं। इसी प्रकार, पाठक जो झटका देता है वह क्रोध या निराशा के लिए आउटलेट नहीं होना चाहिए।

एक उचित बिंदु से परे क्रोध के साथ एक कुत्ते को मारना क्रूरता है। जब कोई उस बिंदु तक पहुंच जाता है, तो आपको शांत होने के लिए सबक निलंबित करना पड़ता है। या, बेहतर अभी तक, आपको कक्षा समाप्त करनी है और अगले पाठ की प्रतीक्षा करनी है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यदि आप शहर में रहते हैं तो आप के लिए सही कुत्ता चुनें: विवेक का सवालयदि आप शहर में रहते हैं तो आप के लिए सही कुत्ता चुनें: विवेक का सवाल
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्सअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्स
आपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआतआपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआत
कैनिन प्रशिक्षण: ऑर्डर के आदेश!कैनिन प्रशिक्षण: ऑर्डर के आदेश!
कुत्ते को दंडित करने के लिए समाचार पत्र का उपयोग क्यों न करेंकुत्ते को दंडित करने के लिए समाचार पत्र का उपयोग क्यों न करें
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएंकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
कोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं हैकोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं है
पिल्ले के प्रकार вїcuгўl तुम्हारा है?पिल्ले के प्रकार вїcuгўl तुम्हारा है?
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेपबच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेप
» » कुत्ते की शिक्षा: प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आपको जो चीजें जाननी चाहिए
© 2022 TonMobis.com