मेरे कुत्ते को पूरे घर में क्षेत्र को चिह्नित करने से कैसे रोकें

मेरे कुत्ते को पूरे घर में क्षेत्र को चिह्नित करने से कैसे रोकें
सीसी छवि: Rociomas

हमारे कुत्ते युवावस्था तक पहुंचने पर सबसे बड़ी समस्याओं में से एक क्षेत्रीय अंकन है। लेकिन इसमें क्या शामिल है? 8 और 9 महीनों के दौरान वे कुत्तों के यौन हार्मोन विकसित करना शुरू कर देते हैं जो कुछ व्यवहारों को ट्रिगर करते हैं जिन्हें उन्होंने पहले अनुभव नहीं किया था। सबसे महत्वपूर्ण में से एक क्षेत्रीय डोमेन के साथ करना है, जो वे मूत्र के साथ अंकन के माध्यम से करते हैं . यह देखना आम बात है कि, मुख्य रूप से नर, वही भौतिक रिक्त स्थान बार-बार पेशाब करते हैं। हालांकि, अगर हम उनके साथ अपने घर में रहते हैं, तो यह एक बहुत ही बदतर समस्या बन जाती है, क्योंकि हमारे कुत्तों के लिए दोनों कुर्सियां ​​और बिस्तर या टेबल उनके लक्ष्य को आसान बनाने के लिए आसान लक्ष्य हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन व्यवहारों को प्राकृतिक वृत्ति से किया जाता है, हालांकि, इससे निपटने के कुछ तरीके हैं। नीचे हम उनमें से कुछ का विस्तार करेंगे।

सकारात्मक सुदृढीकरण

अपने कुत्ते को घर के अंदर पेशाब करना बंद करने का एक तरीका है पुरस्कारों के माध्यम से कुछ व्यवहार को मजबूत करना। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता आपके पसंदीदा आर्मचेयर को पेशाब कर रहा है, तो उसे बाहर करने के लिए सिखाएं और हर बार जब वह करता है, तो उसे मुंह से मुहैया कराएं। इस तरह, घर के बाहर पेशाब होने तक आपका पालतू जानवर आदी हो जाएगा प्राकृतिक व्यवहार बन जाता है।

पैक लीड

हमारे कुत्तों को कुछ रिक्त स्थानों का पेश करने का मुख्य कारण यह है कि अंकन के माध्यम से सीधे पैक की सुरक्षा से संबंधित है। यही कारण है कि, इन व्यवहारों से बचने का एक आदर्श तरीका, जो अक्सर हमारे लिए काफी परेशान हो सकता है, पैक का नेतृत्व कर रहा है। नियमों और विनियमों के साथ उनके सामने अपने अधिकार की पुष्टि करें। कुत्तों को कुछ हद तक, उनके व्यवहार के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक नेता की आवश्यकता होती है। उसे सिखाएं कि आपके घर की सभी भौतिक रिक्त स्थान उनके डोमेन नहीं हैं और इसलिए, पेशाब नहीं कर सकते हैं और नहीं। इसके अलावा, आप अन्य नियमों को स्थापित कर सकते हैं जैसे कि आप अपने भोजन परोसने के बाद उसे खाने के आदेश देने के लिए आदेश दें - या चलने के लिए बाहर जाने पर शांत और विनम्र रहें।

स्वच्छ कुत्ते जो आपके कुत्ते ने पहले चिह्नित किया है




यह बहुत संभावना है कि कुत्ते बार-बार वही भौतिक रिक्त स्थान पेश करते हैं, क्योंकि वे गंध से आकर्षित होते हैं। इसलिए, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप किसी भी गंध को हटाने और वस्तुओं को बेअसर करने के लिए मूत्र की जगहों को अच्छी तरह से साफ करें।

और सबसे महत्वपूर्ण बात: स्टेरलाइज!

जबकि ऊपर वर्णित अंक हमें अपने पालतू जानवरों की वृत्ति से निपटने में मदद कर सकते हैं, नसबंदी इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। क्यों? बंध्याकरण यह टेस्टोस्टेरोन से जुड़े कुछ व्यवहार को कम करने, पुरुषों के हार्मोन पर सीधे कार्य करता है। वास्तव में, कुछ अध्ययन या लेख कुत्ते के व्यवहार में विशिष्ट हैं, आश्वस्त करें कि यह प्रक्रिया 50% संभावनाओं में कम हो जाएगी जो आपके कुत्ते क्षेत्रीय अंकन का उपयोग करते हैं, चूंकि यौन प्रवृत्तियों को कम किया जाएगा। लेकिन नसबंदी न केवल इन व्यवहारों से बचने में मदद करता है बल्कि नैतिक क्रिया का भी गठन करता है और आपके कुत्ते की सुरक्षा को बढ़ावा देता है।

अपने कुत्ते को निर्जलित करके आप एक जिम्मेदार तरीके से, कुत्ते के अतिसंवेदनशीलता और पालतू जानवरों के त्याग से बचने के लिए योगदान देंगे, क्योंकि यह संभावित प्रजनन को रोक देगा। वर्तमान में चिली में कुत्तों का अंधाधुंध अतिसंवेदनशीलता है, इसलिए, यह अमानवीय है कि अधिक कुत्तों का जन्म तब जारी रहता है जब नागरिक समाज सड़कों पर हर दिन पैदा होने वाले जानवरों के लिए ज़िम्मेदारी नहीं ले सकता है या फिर भी बुरा नहीं हो सकता है, फिर भी वे पैदा हुए हैं और फिर वे हैं परित्यक्त अपने मालिकों द्वारा।

यदि आप अपने पिल्ला द्वारा छोड़े गए "पैरों के निशान" से थके हुए हैं, तो एक विकल्प के रूप में कृत्रिम मानें जो सभी के लिए कई लाभ लाएगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी क्षेत्रीय सरकार का लक्ष्य सभी कुत्तों को खत्म करना हैचीनी क्षेत्रीय सरकार का लक्ष्य सभी कुत्तों को खत्म करना है
क्योंकि आपका कुत्ता अन्य कुत्ते के पेशाब को लाता हैक्योंकि आपका कुत्ता अन्य कुत्ते के पेशाब को लाता है
अन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करेंअन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करें
किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
बिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित कियाबिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित किया
बिल्लियों के लिए घर को शुष्क रखने के लिए क्षेत्र को 12 उपायों को चिह्नित करेंबिल्लियों के लिए घर को शुष्क रखने के लिए क्षेत्र को 12 उपायों को चिह्नित करें
मेरी नसबंदी बिल्ली जांच रखती हैमेरी नसबंदी बिल्ली जांच रखती है
मूत्र पेश करते समय कुत्ते अपने पंजे क्यों उठाते हैं?मूत्र पेश करते समय कुत्ते अपने पंजे क्यों उठाते हैं?
» » मेरे कुत्ते को पूरे घर में क्षेत्र को चिह्नित करने से कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com