मेरा कुत्ता घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करता है, इससे कैसे बचें?

मेरा कुत्ता घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करता है, इससे कैसे बचें?

iquest- क्या आपके पास एक कुत्ता है जो अपना पैर उठाता है, घर के भीतर और किसी भी सतह, स्थान या वस्तु पर मूत्रमार्ग ... सबकुछ में? इसका मतलब है कि आपका पालतू उपस्थित होना चाहता है और क्षेत्र को चिह्नित कर रहा है। जबकि कुत्ते का यह व्यवहार पूरी तरह से सामान्य हो सकता है, यह भी सामान्य है आप इस आदत से निराश महसूस करते हैं और इसे संशोधित करना चाहते हैं.

कारणों को जानना आपको घर के भीतर इन निरंतर अंकों को रोकने के लिए सर्वोत्तम विधि की पहचान करने में मदद कर सकता है। तब यह आपके ऊपर कुत्ते को घर के नियमों को समझाने की कोशिश करने के लिए होगा, इस तरह से कि वह उन्हें समझ सके।

चलो इस नए लेख में ExpertoAnimal द्वारा देखें " मेरा कुत्ता घर के अंदर क्षेत्र चिह्नित करता है, Iquest- इससे कैसे बचें? "आपके कुत्ते को आपके घर के हर कोने पर लेने से पहले इस व्यवहार को समझने और इससे बचने के लिए कुछ तकनीकें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

कुत्तों के लिए अंकन का महत्व

मनुष्य मूत्र को कुछ अप्रिय के रूप में देखते हैं, लेकिन कुत्ते के लिए यह शारीरिक रूप से न केवल कई तरीकों से बहुत महत्व और मूल्य है। मूत्र की गंध के माध्यम से एक कुत्ता अन्य कुत्तों को संदेश भेजने में सक्षम है। ये संदेश निजी क्षेत्र, आदेश और सामाजिक पदानुक्रम से मिलते हैं, जो संभोग की उपलब्धता के लिए होते हैं। कुत्ते ध्यान देने के लिए अंक का उपयोग करते हैं, प्राधिकरण दिखाते हैं और वस्तुओं, स्थानों और यहां तक ​​कि विषयों से संबंधित हैं।

यह भी होता है कि कुत्तों को उन स्थानों पर चिह्नित करना शुरू होता है जहां उन्होंने पहले नहीं किया क्योंकि वे तनाव की स्थिति में हैं। विश्लेषण करें कि क्या आपका कुत्ता अलगाव चिंता के एक एपिसोड के माध्यम से जा रहा है जहां असुरक्षा की भावनाएं उत्पन्न हो रही हैं। विशेषज्ञों का संकेत है कि क्षेत्र को चिह्नित करने में हमारे कुत्ते साथी का विश्वास बनाने की क्षमता है। आपके कुत्ते को कुछ नई स्थिति या पर्यावरण में अचानक या घर की गतिशीलता में अचानक बदलाव की धमकी दी जा रही है।

उदाहरण के लिए एक कदम, एक नए बच्चे का आगमन, एक नया पालतू, एक नया साथी, एक यात्रा या घर पर एक remodeling भी। यदि अन्य जानवर आते हैं, खासकर कुत्तों और बिल्लियों, कुत्ते को शरीर की गंध में आकर्षित किया जा सकता है और यह स्थान पारित किए गए स्थानों को चिह्नित करता है: इसमें जूते, कालीन और कपड़ों के टुकड़े शामिल होते हैं।

सबसे ज्यादा जानना महत्वपूर्ण है कुत्तों जो एक छोटी उम्र में निर्जलित होते हैं आमतौर पर चिह्नित नहीं होते हैं घर के अंदर क्षेत्र। इलाज से रोकने के लिए बेहतर है, यह आपके पालतू जानवर के लिए भी बहुत स्वस्थ है।

पेशाब एक बात है, डायलिंग एक और है




पेशाब के तथ्य के साथ मूत्र के निशान को भ्रमित करने के लिए हमें सावधान रहना चाहिए, कुत्ते के लिए इस क्रिया के माध्यम से क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए समान नहीं है, ताकि पूर्ण मूत्राशय से छुटकारा पड़े। इसके साथ हमारा मतलब है कि यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता घर पर अपनी जरूरतों को पूरा न करने के लिए बहुत अच्छी तरह से शिक्षित है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए गलत देखता है। कुत्ते की प्रेरणा पूरी तरह से अलग है, इसलिए, यह एक अलग व्यवहार होगा।

जब एक कुत्ता क्षेत्र चिह्नित करता है, आपके द्वारा जमा मूत्र की मात्रा कम है . तो अगर आपको मंजिल पर मूत्र के बड़े पुडल मिलते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका कुत्ता नहीं रहा है और उसने मूत्राशय को आराम दिया है।

यह पहचानना भी अच्छा है कि घर में डायलिंग किया जाता है आमतौर पर एक लंबवत सतह पर एक दरवाजा, एक टेबल या फर्नीचर का एक टुकड़ा, साथ ही साथ किसी अन्य वस्तु की तरह, हालांकि यह अजीब लग सकता है। ये वस्तुएं आम तौर पर नई होती हैं, अलग-अलग और अज्ञात गंध होती हैं, हालांकि पूरी तरह से आपका कुत्ता उन्हें दोहरा सकता है अगर उन्हें बहुत पसंद आया। यह घर के तत्वों या रिक्त स्थान के साथ एक स्वामित्व जुनून बन सकता है। घर में सब कुछ तुम्हारा अधिकार होगा, यहां तक ​​कि आप भी इसे बन सकते हैं।

एक और कारक ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आपका कुत्ता अचानक घर के भीतर क्षेत्र को लगातार रास्ते में चिह्नित करना शुरू कर देता है, तो यह तथ्य हो सकता है कि वह मूत्राशय संक्रमण या मूत्र पथ संक्रमण से पीड़ित है और उसके आवेग "डाउनलोड" परिणामों से पीड़ित है बहुत जरूरी और जबरदस्त हो। इस मामले में, अपने कुत्ते को अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा के परामर्श के लिए ले जाएं बीमारियों से बाहर निकलें.

पेशाब एक बात है, डायलिंग एक और है

मेरे कुत्ते को घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करने से कैसे रोकें

ExpertoAnimal पर हम हमेशा रोकथाम के बारे में बात करते हैं। शुरुआती उम्र में कास्टेशन अधिकांश कुत्तों में इस प्रकार के व्यवहार को खत्म करने में मदद करता है। स्टेरलाइजेशन विभिन्न प्रकार की आदतों के गठन को रोक सकता है , उदाहरण के लिए, घर के अंदर क्षेत्र चिह्नित करना। अधिक वयस्क कुत्तों के लिए, यह तब भी काम कर सकता है जब इसका कोई प्रभाव न हो। इस मामले में आप को इस गतिशील के साथ तोड़ना होगा। निम्नलिखित कोशिश करें पर्यवेक्षण के आधार पर प्रशिक्षण :

  • आपको इसे अधिनियम में पकड़ना होगा और तुरंत व्यवहार को सही करना होगा। आपका कुत्ता यह महसूस करना शुरू कर देगा कि वह क्या कर रहा है वह सही नहीं है।
  • बंद निगरानी आवश्यक है, हम इसे "पर्यवेक्षण की तीव्र विधि" कहते हैं। आपको इस आदत को तोड़ने के मिशन पर निरंतर रहना चाहिए और खुद को समर्पित करना चाहिए। अच्छी प्रतिबद्धता और भाग्य के साथ, कुछ हफ्तों या, अक्सर, कम सुधार समय पर्याप्त होगा।
  • हालांकि यह विडंबनापूर्ण लगता है, पानी तक पहुंच सीमित न करें, असल में, आप अपने कुत्ते को और अधिक पीना चाहते हैं। पीने का पानी मूत्र प्रणाली को शुद्ध करने में मदद करता है और स्थिति को खराब करने वाले जीवाणुओं के संचय को रोकता है।
  • इस प्रक्रिया के दौरान अपने कुत्ते को घर के एक क्षेत्र में रखें जहां आप इसे हमेशा देख सकते हैं। घर के अन्य हिस्सों के दरवाजे बंद करें या जहां आपने चिह्नित किया है, वहां अन्य स्थानों तक पहुंच सीमित करने के लिए बार्केड रखें।
  • अपने कुत्ते के व्यवहार का निरीक्षण करें और स्नीफिंग और कताई के रूप में चिह्नित करने के पिछले संकेतों से अवगत रहें। एक कैन या प्लास्टिक की बोतल पाएं और इसे छोटे पत्थरों से आधा भरा भरें, जिस क्षण आप अपना पैर उठाना शुरू कर देते हैं, अपना ध्यान पाने के लिए हिलाएं। यह फोकस करेगा और फोकस तोड़ देगा। ध्वनि वस्तु को देखने के लिए आपका पल होगा। दृढ़ता से, उसे आदेश दें iexcl-नहीं!
  • उसकी प्रशंसा करें और जब वह व्यवहार को बदलता है, जहां भी आप चाहते हैं वहां pee और घर के बाहर भी, सही जगह पर चिह्नित करें। कुत्ते सकारात्मक प्रतिक्रियाओं से अपने कार्यों में तेजी से सीखते हैं। जिस संदेश को आप अपने कुत्ते को भेजना चाहते हैं वह यह होगा कि अंकन खराब नहीं है, लेकिन घर के अंदर अंकन उचित जगह नहीं है।
  • यदि आपका कुत्ता चिह्नित कर रहा है क्योंकि इसमें अलग होने की चिंता है, जब आप घर छोड़ते हैं तो ऑब्जेक्ट या आइटम छोड़ने की कोशिश करें जो आपकी गंध लेती है। यह आपकी चिंता को हल करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • एक कुत्ते की नाक बहुत शक्तिशाली है। हर जगह जहां आप चिह्नित हैं वहां अच्छी तरह से साफ करें और गंध का कोई निशान नहीं है, लेकिन वहां वापस जाना और इसे चिह्नित करना चाहते हैं। अमोनिया के आधार पर उत्पादों की सफाई से बचें। अमोनिया, जब मूत्र में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, कुत्ते को और भी आकर्षित महसूस होता है, और दूसरी ओर, आप अपने जुनून के कारण को नहीं जान पाएंगे।
मेरे कुत्ते को घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करने से कैसे रोकें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करता है, इससे कैसे बचें? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ को फेंकता है, इससे कैसे बचें?मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ को फेंकता है, इससे कैसे बचें?
अपने कुत्ते को चलने के 10 कारणअपने कुत्ते को चलने के 10 कारण
मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?
मेरा कुत्ता फर्नीचर काटता है!मेरा कुत्ता फर्नीचर काटता है!
किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?किस उम्र में कुत्तों को पेशाब करने के लिए अपने पंजे उठाते हैं?
मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ खाता है, इससे कैसे बचें?मेरा कुत्ता क्रिसमस के पेड़ खाता है, इससे कैसे बचें?
बिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित कियाबिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित किया
बिल्लियों के लिए घर को शुष्क रखने के लिए क्षेत्र को 12 उपायों को चिह्नित करेंबिल्लियों के लिए घर को शुष्क रखने के लिए क्षेत्र को 12 उपायों को चिह्नित करें
मेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तरमेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तर
घर पर पेशाब से मेरी बिल्ली को कैसे रोकेंघर पर पेशाब से मेरी बिल्ली को कैसे रोकें
» » मेरा कुत्ता घर के अंदर क्षेत्र को चिह्नित करता है, इससे कैसे बचें?
© 2022 TonMobis.com