अपने पालतू जानवर को प्यार और धैर्य के साथ शिक्षित करें





क्या आप चिंतित हैं क्योंकि आपका कुत्ता गड़बड़ करता है? क्या यह सबकुछ तोड़ता है या जब आपके पास मेहमान होते हैं तो यह व्यवहार करता है? हार मत मानो! मारिसोल रे, कुत्ते प्रशिक्षक पतिता पतिता, हमें बताती है कि पालतू जानवरों को किस तरह के प्रशिक्षण आज्ञाकारी होने की आवश्यकता है।

वीसी: कुत्ते प्रशिक्षक होने का विचार कैसे हुआ?
एमआर:
3 साल से मैं अपने जीवन कुत्तों के साथ-साथ अन्य जानवरों के साथ साझा करता हूं। मैं हमेशा प्रकृति और विशेष रूप से कुत्तों के बारे में भावुक था। बहुत ही कम उम्र से मुझे पालतू जानवरों के रूप में 10 से अधिक कुत्तों का मौका मिला और उनकी दुनिया से मोहक होने का अवसर मिला, मैंने अपनी भाषा को समझना शुरू कर दिया और अपनी प्रत्येक गतिविधि को समझने लगा। जिस कनेक्शन ने मुझे उनसे एकजुट किया वह हमेशा बहुत खास था, और 3 सालों तक, मैंने अपने पेशे को लिंक किया।

वीसी: प्रशिक्षण में आप किस पहलू पर काम कर रहे हैं?
एमआर:
ऐसे दो पहलू हैं जिन पर कोई काम करता है: खेल और व्यवहार।
शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कारण हर किसी के लिए खेल की सिफारिश की जाती है, लेकिन यह उच्च ऊर्जा कुत्तों में विशेष रूप से आवश्यक है।
व्यवहार के लिए, प्रशिक्षण को काम करना और शिक्षा बनाना आवश्यक है क्योंकि वे भविष्य की समस्याओं से परहेज करने वाले पिल्ले हैं।
यह विशेष रूप से वयस्क कुत्तों में व्यवहारिक समस्याओं को पेश करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है।

वीसी: किस प्रकार की गतिविधियां की जाती हैं?
एमआर: तीन प्रकार की गतिविधियां हैं:

- मिनी एजिलिटी: यह एक ऐसी गतिविधि है जिसमें कुत्ते बाधाओं को कूदते हैं और मालिक के अंक के अनुसार ट्रैक पर दौड़ते हैं, बहुत पूर्ण और मजेदार है।
- फ्रीस्टाइल: वे चाल हैं कि कुत्ता सीखता है कि मूल रूप से मालिक द्वारा उसके शरीर के साथ बाधा उत्पन्न होती है। यह बहुत मजेदार है! चूंकि स्केटबोर्ड और फ्रिसबीज का उपयोग करना संभव है।
- आज्ञाकारिता: यह सबसे अच्छी तरह से ज्ञात तकनीकों में से एक है। ऑर्डर दिए गए हैं: बैठे, अभी भी नीचे। आदेश दें और कुत्ता कॉल का जवाब देता है, दूसरों के बीच दौड़ खींचने के बिना चलता है।

वीसी: क्या सभी कुत्तों में प्रशिक्षण का अभ्यास करना संभव है?
एमआर:
खेल में जितना ज्यादा आचरण होता है, उतना ही कुत्ता सीख सकता है, जिस दौड़ में वे कम या ज्यादा तेज़ी से सीखते हैं। आयु मदद करता है लेकिन आप कुत्तों के साथ 12 साल तक पूरी तरह से काम कर सकते हैं ... अगर आपके पास तकनीक, प्यार और धैर्य है तो सभी सीखें।

वीसी: पाठ्यक्रम में जो काम आप करते हैं वह पालतू जानवर के साथ होता है या मालिक भी भाग लेते हैं?
एमआर:
हमेशा मालिकों से भाग लेते हैं, सभी सीखने में आवश्यक है।

वीसी: प्रशिक्षण कैसे शुरू होता है?
एमआर:
खेल में, सरल अभ्यास और कुत्तों और मालिकों दोनों के साथ बुनियादी तकनीक सीखना शुरू करें। मिनी एजिलिटी में, उदाहरण के लिए, हमने छोटी सुरंगों और बैठकों के साथ आज्ञाकारिता में शुरुआत की।
आचरण में, यह व्यवहार की समस्या और इसकी उत्पत्ति के निदान के साथ शुरू होता है।

वीसी: पाठ्यक्रमों में आप किस तकनीक का उपयोग करते हैं?
एमआर:
आचरण में मैं कुत्ते मनोविज्ञान के साथ बहुत काम करता हूं। भौतिक बल का उपयोग किये बिना, मजबूती और दंड के बीच शिक्षा संतुलन, जो बिल्कुल अनावश्यक है। मैं झुंड के लोगों जैसे सकारात्मक दिशानिर्देशों के साथ काम करता हूं या जो पूरी तरह से वृत्ति से उत्पन्न होते हैं। आदर्श उपकरण को गठबंधन करना है।
खेल के लिए, मैं विशेष रूप से वाद्य यंत्र और ऑपरेटर का उपयोग करता हूं जहां कुत्ते को एक पुरस्कार विधि के आधार पर सोचने और हल करने का इरादा होता है जहां उसे व्यायाम करने के लिए सही इनाम मिलता है।

वीसी: एक प्रशिक्षित कुत्ता अलग क्या बनाता है?
एमआर:
शिक्षा, मानसिक और शारीरिक विकास कुत्ते को एक खुश, बुद्धिमान और पूर्ण पालतू बना देता है।

वीसी: प्रशिक्षण कहां होता है? एक कोर्स कब तक रहता है?
एमआर:
आचरण पाठ्यक्रम घर पर है। वे गहन कक्षाएं हैं जिनका लक्ष्य कठिन समस्याओं को जल्दी से करना है। वे 3 या 4 घंटे तक चल सकते हैं। ऐसे कुछ मामले हैं जिन्हें नियमित उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए मैं 45 मिनट की दैनिक यात्रा करता हूं। या एक घंटा, लेकिन वे कम हैं। खेल में पाठ्यक्रम पलेर्मो में हैं और वे समूह हैं, कक्षाएं 1:30 बजे तक हैं।

वीसी: जब एक पिल्ला हमारे घरों में आती है, तो ध्यान में रखने के लिए मुख्य सुझाव क्या हैं?
एमआर:
में व्यवहार , ध्यान में रखने के लिए कई चीजें हैं, लेकिन मुख्य रूप से यह पिल्ला को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि हमारे घर में प्यार, संयम, सहिष्णुता और धैर्य होगा। यह वही है जैसा भविष्य में उसके बारे में अपेक्षित है। आपको उसे सीमाएं भी सिखानी पड़ेगी, ताकि वह घर में नेता की भूमिका को अपनाए।
में खेल , उसे अभ्यास और खेल की नियमितता के लिए आदर्श बनाना आदर्श होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के साथ रिश्ते को कैसे सुधारेंमेरे कुत्ते के साथ रिश्ते को कैसे सुधारें
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
कैस्कोट, एक मैकनूडो कुत्ताकैस्कोट, एक मैकनूडो कुत्ता
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें: मुश्किल लेकिन असंभव नहींअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें: मुश्किल लेकिन असंभव नहीं
Vitalcan प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रायोजकVitalcan प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रायोजक
पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?
"यह ठेठ पालतू पत्रिका नहीं है""यह ठेठ पालतू पत्रिका नहीं है"
कैनिन प्रशिक्षण: शिक्षित करने का एक विकल्पकैनिन प्रशिक्षण: शिक्षित करने का एक विकल्प
वैज्ञानिक अनुसंधान और पशु देखभालवैज्ञानिक अनुसंधान और पशु देखभाल
» » अपने पालतू जानवर को प्यार और धैर्य के साथ शिक्षित करें
© 2022 TonMobis.com