कुत्ते की भौंकना

कुत्ते की भौंकना
बार्किंग को उपद्रव माना जाता है और प्रायः त्याग या झगड़ा का कारण होता है, लेकिन क्या कुत्तों को भी असंतोष, पीड़ा या भय व्यक्त नहीं कर सकता?

भौंकने के मुद्दे को समझने और चरम व्यवहार को हल करने का प्रयास करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते में संचार प्रणाली कैसे विकसित की जाती है। कुत्ते मौखिक भाषा को जानना हमें अपने वफादार साथी के साथ बेहतर समझने और उससे संबंधित होने में मदद करेगा।

कुत्तों की भाषा
मनुष्यों की तरह, कुत्ते अपने साथियों और विस्तार से, हमारे साथ संवाद करने के लिए अभिव्यक्ति के विभिन्न साधनों का उपयोग करते हैं। वे उपयोग किए जाने वाले मुख्य संचार चैनल घर्षण, दृश्य और मुखर हैं।

घर्षण चैनल कुत्ते छाल
गंध यह समझ है कि कुत्ते अधिक विकसित हुए हैं, विभिन्न प्रकार की गंधों का पता लगा सकते हैं और उन्हें अलग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि गंध भी करते हैं कि हम भी ध्यान नहीं देते हैं।
कुत्ते अन्य कुत्तों को खुद को पहचानने के लिए अपनी गंध का उपयोग करते हैं, यह प्रस्तुति के एक पत्र की तरह है जिसमें उनके सामाजिक रैंक, जननांग ग्रहणशीलता की स्थिति, नस्ल का सबूत है ...

दृश्य चैनल
कुत्तों की दृश्य acuity मनुष्यों के लिए कम है और हालांकि किसी को पहचानने के लिए यह सिर्फ दृष्टि के साथ पर्याप्त नहीं है, वे इस भावना का उपयोग विभिन्न संकेतों और मुद्राओं को डीकोड करने के लिए करते हैं। शारीरिक मुद्राओं से जुड़े चेहरे के भाव एक कुत्ते को भावनात्मक स्थिति और किसी अन्य कुत्ते की सामाजिक स्थिति को इंगित करते हैं। उदाहरण के लिए, प्रमुख कुत्तों में, कानों के उठाए गए दृष्टिकोण और शेष चेहरे की शांत उपस्थिति कुत्तों के पदानुक्रम में उनकी ऊंची स्थिति का अनुवाद करती है।

मुखर चैनल
कुत्ते अपने भावनात्मक राज्यों को व्यक्त करने के लिए विभिन्न प्रकार की आवाज़ों का उपयोग करते हैं, क्योंकि पिल्ले मां से मदद मांगने या भोजन पाने के लिए शोर बनाने लगते हैं। वयस्कों के रूप में, इस प्रकार का संचार खो जाता है, केवल हौंड कुत्ते के पास "आवाज" का एक अलग प्रदर्शन होता है जो शिकारियों को उनके चरणों में पालन करने की अनुमति देता है।

संचार के सभी रूपों में से, भौंकना सबसे अधिक सोनोरस और मानव स्तर पर सबसे समझदार है, क्योंकि यह हमारी मौखिक भाषा के बराबर है। हालांकि, भौंकने के अलावा, कुत्ते भी गलतियों, moans, चिल्लाओ, snorts, कड़क और कुछ कुत्तों के माध्यम से, शायद ही कभी गैस और श्वास के माध्यम से संवाद करने की कोशिश करते हैं।

भौंकना
भौंकने का तरीका कुत्तों को भावनाओं के अपने व्यापक प्रदर्शन को व्यक्त करना है। अक्सर यह सोचा जाता है कि भौंकने वाले कुत्तों आक्रामक हैं, लेकिन जैसा कि हम देखेंगे, भौंकने आक्रामकता का पर्याय नहीं है। जब किसी कुत्ते की छाल किसी कारण से होती है, तो भौंकने का ध्यान रखने का एक तरीका है, चेतावनी देने के लिए, या तो यह इंगित करने के लिए कि पास करने के लिए एक अजनबी है, खाने, खाने, पीने के लिए ...

कुछ नस्लें दूसरों की तुलना में भौंकने के लिए अधिक प्रवण होती हैं, सबसे अधिक भौंकने वाले पैक कुत्तों (बीगल, बासेट, रक्तपात ...) और टेरियर होते हैं। सबसे मूक में सबसे प्राचीन दौड़ (भेड़िया के सबसे नज़दीक) जैसे साइबेरियाई हुस्की, अलास्का मालामुट, अकिता या चाउ चो हैं।

यह समझने के लिए इसका क्या मतलब हमारे कुत्ते भौंकने खाते में कारकों की एक संख्या ले लेना चाहिए: परिस्थितियों और किस संदर्भ में कुत्ते, आवृत्ति और पशु जीवन के भौंकने और शरीर मुद्रा के स्वर।

इन चर के अनुसार हम विभिन्न प्रकार के भौंकने की पहचान कर सकते हैं:

क्षेत्रीय भौंकना: यह एक मजबूत और दोहराव वाली छाल है, जो घुसपैठिए के दृष्टिकोण के रूप में अधिक गंभीर हो जाएगी।

चेतावनी छाल: यह एक गंभीर और दूरी वाली छाल है जो संभावित खतरे पर ध्यान आकर्षित करती है।

डर से बाहर निकलना: जब कुत्ता डरता है, तो यह एक छोटी, तेज छाल के साथ पिछड़ा पीछे हटना पड़ता है, यह सुनिश्चित कर रहा है कि खतरे का प्रतिनिधित्व करने से यह संपर्क न हो।

खेलने के लिए भौंकने: जब एक कुत्ता खेलना चाहता है तो यह सामने के पैरों को फैलाता है, इसके मुख्यालय को उठाकर दोहराया जाता है और तेजी से भौंक जाता है।

ध्यान देने के लिए भौंकना: कुछ पाने के लिए, एक कुत्ता एक उच्च ढेर स्वर में जोरदार और दोहराया जा सकता है।

भौंकने की निराशा: जब एक कुत्ता अकेला छोड़ दिया जाता है और चिंता का सामना करता है, तो बहुत अधिक मात्रा में और बहुत घबराहट पर मजबूती से छाल डालती है।

विक्षिप्त याप: यह एक लयबद्ध और निरंतर भौंकने है, हमेशा एक ही स्वर है, जो न्युरोसिस या विकार compulsivo.Perro ladrador किसी प्रकार से पीड़ित कुत्तों की विशेषता है में

कुल्ला
एक कुत्ता उगता है जब उसे धमकी दी जाती है या जब वह धमकी देना चाहता है। कुल्ला एक जबरदस्त और निरंतर ध्वनि है और इस पर निर्भर करता है कि कुत्ता उसके दांत दिखाता है या नहीं, खतरा कम या ज्यादा बलवान होगा।




क्रोन
एक कुत्ते के moan मतलब दुख और खुशी दोनों का मतलब हो सकता है:

दर्द: लंबी और विचित्र ध्वनि।
- जॉय: बहुत सारे आंदोलन के साथ, लघु और निरंतर ध्वनि।

चीख
रोना आतंक का संकेत है कि जब एक सीमा की स्थिति में होता है तो एक कुत्ता उत्सर्जित कर सकता है, उदाहरण के लिए, जब उसके जीवन के लिए डर लगता है। पिल्ले भी एक प्रमुख कुत्ते को अपने सबमिशन दिखाने के लिए रोना का उपयोग करते हैं।

झुकाव
कुत्ते तनाव के समय में घूमते रहते हैं, हमेशा छाल या गंदगी के साथ।

कड़क
चिल्लाना कुत्ते की अभिव्यक्ति का एक बहुत ही विशिष्ट रूप नहीं है, लेकिन ऐसे मामले हैं जिनमें एक कुत्ता चिल्ला सकता है: एकांत के क्षणों में, जब एक सायरन की आवाज सुनते हैं या अन्य कुत्तों के कड़क को सुनते हैं। इसका अर्थ संघ के लिए एक आह्वान है और भेड़िये अपने पूर्वजों से विरासत में मिला है।

अगर मेरा कुत्ता बहुत शोर है तो क्या करें?
जैसा कि हमने देखा है, भौंकने का एक तरीका है कि कुत्तों को संवाद करना पड़ता है, लेकिन कभी-कभी, जब यह अत्यधिक होता है, तो यह पड़ोसियों और मालिकों के लिए दोनों परेशान हो सकता है, असहनीय हो सकता है।

हमें अपने कुत्ते की भौंकने को सुनना सीखना है, इसका अर्थ समझने की कोशिश करें और उसके अनुसार कार्य करें। कारणों को समझना महत्वपूर्ण है कि आप क्यों छाल करते हैं और यदि आवश्यक हो, तो ऐसे व्यवहार को खत्म या इलाज करें।

मेरा कुत्ता छाल जाता है जब वह घर पर अकेला होता है
घर पर अकेले कुत्ते को छोड़ते समय मुख्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं। कुत्ते हैं कि जब वे अकेले रह जाते हैं तो चिंता और छाल अनिवार्य रूप से, घबराहट और बहुत अधिक मात्रा में पीड़ित होते हैं। इन मामलों में, यह आवश्यक है कि हम घर पर अकेले रहने के लिए हमारे शोर साथी को सिखाएं या अन्यथा, हालात असुरक्षित हो जाएंगे, खासकर पड़ोसियों के लिए।

यह सलाह दी जाती है कि इसे कम समय के लिए अकेले छोड़ना शुरू करें। पहले कुछ बार हम घर छोड़ सकते हैं और कुत्ते के भौंकने शुरू होने तक दरवाजे के पीछे इंतजार कर सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो हम कुछ मिनट इंतजार करते हैं और ऊर्जावान रूप से चीखते हुए प्रवेश करते हैं "नहीं, नहीं, नहीं!"।

कुत्ते को शांत रहने के लिए जब तक हम नहीं होते हैं, तब तक हमें इस अभ्यास को कई बार अलग करने का समय दोहराया जाना चाहिए। जानवर को यह जोड़ना चाहिए कि भौंकने से हमें नाराज हो जाता है। मेरा कुत्ता घर पर छाल जाता है

हमारे कुत्ते के अच्छे व्यवहार को मजबूत करना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वह बधाई हो या इसे बाउबल के साथ पुरस्कृत किया जाए।

जब वह कार से यात्रा करता है तो मेरा कुत्ता छाल जाता है
चलने के लिए कुत्ते को बाहर ले जाना ओडिसी बन सकता है। कुछ कुत्तों और मालिकों के लिए, कार से यात्रा करना एक वास्तविक समस्या बन गया है।

एक कुत्ता कई कारणों से भौंकने वाली यात्रा खर्च कर सकता है:

उत्साह: यदि कुत्ता हमारी यात्रा (पार्क) के गंतव्य को जानता है, तो वह बहुत उत्साहित और खुश हो सकता है कि वह खुद को नियंत्रित नहीं कर सकता है। कुछ मौकों पर, इस व्यवहार को अन्य रोजमर्रा की परिस्थितियों में स्थानांतरित किया जा सकता है और जब भी कुत्ता उत्साहित होता है, तो तनाव से छुटकारा पाने के लिए छाल लगाना शुरू हो जाता है।
आशंका कार में हो रही करके, एक कुत्ते को महसूस कर सकते हैं असुरक्षित और खतरा कार से उत्पन्न के खिलाफ चलने में असमर्थ एक रक्षात्मक स्थिति को गोद ले और इसलिए भौंकने।
घबराहट से: कुत्तों जो आम तौर पर बहुत घबराहट और आसानी से बदलती हैं, कार में मिलती है उत्तेजना और भौंकने का एक तरीका है जिस तरह से उन्हें निकलना होता है।
निराशा से बाहर: जब कुत्ता कार में जाता है और खिड़कियों के माध्यम से वह पार्क और अन्य कुत्तों को देखता है और अभी तक इसका आनंद नहीं ले सकता है, तो वह वहां पहुंचने के लिए मालिक से "पूछने" को शुरू कर सकता है।
हम क्या कर सकते हैं ताकि जब भी वह कार से यात्रा करता है तो हमारा कुत्ता छाल नहीं करता है:

- गतिविधि की गति को कम करें ताकि कुत्ता बहुत उत्तेजित न हो। हमें आराम करने और बहुत ऊर्जावान अभ्यास प्रदान करने की कोशिश नहीं करनी है।

- अन्य कम उत्तेजक गंतव्यों के साथ कार द्वारा यात्रा करें ताकि कुत्ता मस्ती के साथ ड्राइविंग से संबंधित हो।

- भोजन से भरे खिलौनों का उपयोग करें ताकि कुत्ते को कार के अंदर क्या हो और मनोरंजन के बाहर न हो।

यह महत्वपूर्ण है कि हम उस उत्तेजना को कम करने का प्रयास करें जो कुत्ते को पिछले अनुभवों को प्राप्त करता है और भूल जाता है, जिसमें उन्होंने पाया, भौंकने में, एक आरामदायक कार्रवाई। हमें कुत्ते को एक नया व्यवहार अपनाने की जरूरत है और इसके लिए, यह आवश्यक है कि हमारे पास बहुत धैर्य है और इन अभ्यासों को कई बार दोहराएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ
क्योंकि कुत्ते चिल्लाते हैंक्योंकि कुत्ते चिल्लाते हैं
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
पुस्तक: कुत्तों के चुप संचारपुस्तक: कुत्तों के चुप संचार
अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजीअपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजी
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
अपराध दृश्य पर कुत्तोंअपराध दृश्य पर कुत्तों
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
कुत्तों के लिए घर घर्षण खेलकुत्तों के लिए घर घर्षण खेल
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
» » कुत्ते की भौंकना
© 2022 TonMobis.com