बिल्लियों में पतंग - लक्षण, उपचार और संक्रमण

बिल्लियों में पतंग - लक्षण, उपचार और संक्रमण

बाहरी और आंतरिक दोनों परजीवी सामान्य रूप से हमारे पालतू जानवरों के कल्याण और स्वास्थ्य के मुख्य दुश्मनों में से एक हैं। लेकिन अगर हम इस बारे में सोचना बंद कर देते हैं कि हमारे कान या त्वचा में छोटे प्राणियों को कितना परेशान होना चाहिए, तो हम समझ सकते हैं कि जितना संभव हो उतना जानना कितना महत्वपूर्ण है बिल्लियों, उनके लक्षण, उपचार और संक्रमण में पतंग.

इसके लिए, ExpertoAnimal इस सामग्री को एक सामान्य गाइड के रूप में प्रदान करता है, इस परेशान उपद्रव को रोकने के लिए, या इसे रोकने के लिए अगर यह हमारे catcat में पहले से मौजूद है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
सूची

सबसे आम पतंग: Otodectes cynotis

यह पतंग (छोटे मकड़ियों की एक प्रजाति जो सर्वव्यापी उपहार का प्रतीत होता है, क्योंकि वे सभी संभावित वातावरण में अनुकूलित होते हैं), में रहता है कुत्तों और बिल्लियों का कान , लेकिन शायद यह एक साथ है, जिसमें बिल्लियों में सबसे अधिक निदान बाहरी परजीवीकरण होता है। इसका जीवन चक्र लगभग तीन सप्ताह है:

  • कान कान नहर में लगभग 4 दिनों के बाद अंडे पकड़ते हैं।
  • लार्वा जो फ़ीड से बाहर आता है और कई नस्ल चरणों से गुज़रना शुरू कर देता है।
  • आखिरकार, हेचिंग के 21 दिन बाद, हमारे पास वयस्कों को पुनरुत्पादन और पुनरुत्थान के लिए तैयार किया गया है।

वे लगभग 8 सप्ताह रहते हैं, लेकिन वे तीव्र प्रजनन के लिए अच्छी तरह से उपयोग किया जाता है।

इसका रंग सफ़ेद है, और मादाएं पुरुषों के आकार में दोगुनी होती हैं, लेकिन किसी भी मामले में 0.5 मिमी से अधिक नहीं होती है। हालांकि, हम उन्हें सूक्ष्मदर्शी के रूप में वर्गीकृत नहीं कर सकते हैं, क्योंकि एक सहयोगी बिल्ली और अच्छी दृष्टि है, सापेक्ष आसानी से देखा जा सकता है ओटोस्कोप का उपयोग करके।

यद्यपि इसका निवास कान नहर है, गंभीर उपद्रव में यह कान की त्वचा के व्यापक क्षेत्र में फैल सकता है। सिर और चेहरा हमारी बिल्ली का, और कभी-कभी शरीर के अन्य क्षेत्रों द्वारा कुछ खोए गए नमूने का पता लगाना संभव होता है, जो आमतौर पर उन क्षेत्रों में इसकी खोज होती है। विशेष रूप से में दिखाई देता है पूंछ के ऊपरी क्षेत्र , घुमावदार बिल्लियों की नींद की आदत से है।

यह कान की नलिका (दीर्घाओं खुदाई नहीं) और जलन और खुजली में लार परिणामों की त्वचा की बाहरी सतह पर तंग आ गया है, तो तत्संबंधी hypersecretion ग्रंथियों के कारण।

सबसे आम पतंग: Otodectes cynotis

Otodectes cynotis के लक्षण

Otodectes cynotis बिल्लियों में विशेष रूप से युवा नमूने में ओटिटिस एक्स्टर्निया के मुख्य कारणों में से एक है। लक्षण आसानी से पहचानने योग्य होते हैं और यह देखने के लिए एक बड़ी उपद्रव नहीं होती है कि हमारी बिल्ली उन्हें प्रकट करती है। इसके अलावा, वे हो सकते हैं अतिसंवेदनशीलता के मामले इन परजीवी (जैसे fleas के साथ होता है) के लिए। सबसे अधिक बार और विशेषता हैं:

  • भूरे रंग के भूरे या पीले रंग के सूखे exudate , कॉफी ग्राउंड या चार की तुलना में। सामान्य परिस्थितियों में, हमारी बिल्ली के कानों के अंदर गुलाबी और किसी भी exudate से मुक्त होना चाहिए। हालांकि, अगर समय बीतता है और कोई उपाय नहीं होता है, तो बैक्टीरिया या कवक के साथ द्वितीयक संदूषण हो सकता है, जिससे स्राव की उपस्थिति और रंग भिन्न होता है।
  • तीव्र खुजली और लगातार सिर हिलाते हुए . स्क्रैच घाव जल्द ही कान के पीछे, गाल पर, गर्दन पर भी अक्सर दिखाई देते हैं (जैसे जब मनुष्य ओटिटिस पीड़ित होते हैं और गले में खुजली की उत्तेजना देखते हैं)। एरिथेमा और माध्यमिक क्रस्टिंग गाल और आंखों के ऊपरी भाग पर भी दिखाई दे सकती है।
  • Otohematomas . कभी-कभी प्रुरिटस के परिणामों को खून के संचय के कारण, आलिंद उपास्थि के जहाजों और केशिकाओं को तोड़ने से समाप्त होने वाली खरोंच में परिणाम होता है। कान पकौड़ी की विशिष्ट उपस्थिति प्राप्त करता है। यदि नालियों के साथ कोई उपाय नहीं है, तो एक थक्के के रूप में बाद में रेशेदार हो जाता है, जिससे "झुर्रियों वाला कान" निकलता है।
  • श्रवण नहर के फाइब्रोसिस और स्टेनोसिस . अगर हम उपद्रव की पुरानीता का इलाज नहीं करते हैं तो दीवारों की मोटाई हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप, चैनल प्रकाश में कमी आ सकती है, जो किसी भी ओटिटिस में अपरिवर्तनीय हो सकती है।

ये सभी लक्षण हमेशा प्रकट नहीं होते हैं, और जैसा कि बताया गया है, हमेशा परजीवीकरण की डिग्री और लक्षणों की तीव्रता के बीच एक सहसंबंध नहीं होता है।

बिल्लियों में पतंगों का निदान

क्योंकि यह परजीवीकरण में से एक है सबसे अधिक बार बिल्लियों में, हमारे पशुचिकित्सा प्रत्येक दौरे पर कान नहर की परीक्षा करेंगे, नग्न आंखों के साथ इस पतंग को देखने में सक्षम होने पर पर्याप्त समय होगा और हमारी बिल्ली शांत होगी। वे आम तौर पर प्रकाश के बिना ओटोस्कोप पेश करते हैं, अंदरूनी रोशनी करते हैं, घुसपैठियों को आश्चर्य से पकड़ते हैं, और स्राव में छिपाने के लिए समय नहीं रखते हैं।

हालांकि, अगर स्राव प्रकट होता है और पतंग का पता नहीं लगाया जाता है, तो यह कुछ नमूनों को एक तलछट के साथ ले जाएगा माइक्रोस्कोप में आप देख सकते हैं दोनों अंडे, हेक्सपॉड लार्वा (पैरों के 3 जोड़े), वयस्क (पैरों के 4 जोड़े के साथ)। कभी-कभी स्राव को चिकनाई करने के लिए तेल की एक बूंद का उपयोग किया जाता है, काफी सूखा होता है, और इन आर्थ्रोपोडों को छिपाने से बाहर निकलने में सुविधा मिलती है।

हालांकि वहां तीव्र स्राव है, या एक पहले संशोधन में प्रकट नहीं बनाया जा, अगर हम संगत बेचैनी हमारे बिल्ली देख जारी रखने के लिए, हमारे पशु चिकित्सक अलग नमूनों कि एक अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया का कारण बनने की खोज पर जोर देते हैं।




पहले संशोधन में नहीं देखा जा रहा तथ्य का मतलब यह नहीं है कि वे नहीं हैं, और यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कान का पता लगाएं प्रत्येक यात्रा में, खासकर हमारी बिल्ली के जीवन के पहले महीनों में।

बिल्लियों में पतंगों का निदान

Otodectes cynotis का उपचार

इसके अलावा Acaricide उपचार , शुरुआत में सप्ताह में कम से कम दो बार उपयुक्त सफाई करने वाले स्राव को साफ करना महत्वपूर्ण है। इन क्लीनर वे आम तौर पर तेलदार होते हैं, इसलिए वे परजीवी से यांत्रिक रूप से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं (उन्हें चुरा लेते हैं), एंटीपारासिटिक को एक अतिरिक्त सहायता है कि हमें अपनी बिल्ली पर आवेदन करना चाहिए।

एक छोटा सा दोष इन सफाई तेल की एक बूंद है, जो वांछनीय है की आंख में आकस्मिक प्रविष्टि बहुत सावधान और यह भी एक होर्नर सिंड्रोम के संभावित घटना सफाई करने के लिए माध्यमिक हो रहा है। हालांकि, यह दुर्लभ है, और सफाई के लाभ नुकसान से अधिक है।

अधिक कर्मचारियों को Acaricides

  • टॉपिकल सेलेमेक्टिन (विंदुक): चूंकि पतंग रक्त और लिम्फ पर खिलाते हैं, इसलिए बिल्ली के खून में गुजरने वाले किसी भी उत्पाद को उनके द्वारा अवशोषित किया जाएगा। सेलेमेक्टिन गर्दन की त्वचा पर लागू होती है, रक्त केशिकाओं द्वारा अवशोषित होती है, और कुछ घंटों में या अधिकतम, दो दिनों में इष्टतम सांद्रता तक पहुंच जाती है। खिलाते समय पतंग मर जाते हैं। एक खुराक पर्याप्त हो सकती है, लेकिन 3 सप्ताह (पतंग चक्र का अनुमानित समय) के बाद दोहराने की सिफारिश की जाती है।
  • ओटिक Ivermectin : Ivermectin के साथ जैल हैं, Ivermectin की acaricidal शक्ति के साथ एक cleanser की तेल की शक्ति को गठबंधन करने के लिए बनाया गया है। वे कई हफ्तों तक हर 7 दिनों में लागू होते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता इस बात पर निर्भर करती है कि हमारी बिल्ली कितनी प्रबंधनीय है और जिस गहराई पर हम कैनुला पेश करते हैं। सभी उत्पाद जानवरों और लोगों दोनों में प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन Ivermectin, सबसे अधिक उपयोग और अध्ययन में से एक होने के कारण, ज्ञात अतिसंवेदनशीलता पर अधिक डेटा हो सकता है। हालांकि यह बहुत सुरक्षित और प्रभावी है, लेकिन हमें किसी भी संभावित साइड इफेक्ट्स (अवसाद, तीव्र लापरवाही, आंख की समस्याएं, विद्यार्थियों के आकार में अंतर ...) के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

अगर कोई है कवक संक्रमण या जीवाणु माध्यमिक, यह विशिष्ट उत्पादों के साथ इलाज किया जाना चाहिए। ओटीक निलंबन हैं जो एंटीफंगल और एंटीबायोटिक्स को जोड़ते हैं। कभी-कभी वे भरोसा करते हैं कि उनके पास अराजक शक्ति है लेकिन यह ऐसा नहीं है। पतंगों के खिलाफ इसका प्रभाव उन्हें डूबने की क्षमता में रहता है। लेकिन यह कभी-कभी छोटा उपचार होता है और कुछ जीवित रह सकता है, इसलिए संक्रमण के उपचार के साथ मिलकर एक सेलेमेक्टिन विंदुक का उपयोग आवश्यक है।

Otodectes cynotis संक्रमण

अंतरंग और सीधा संपर्क यह संक्रम का तरीका है। हम सभी ने सोचा है कि यह कैसे संभव है कि हमारे बिल्ली का बच्चा, केवल दो महीनों के साथ, पतंग हो। शायद उनकी मां ने उन्हें पीड़ा और प्रजनन में, उन्होंने उन्हें पूरे कूड़े में फैला दिया है। उस समय के दौरान बिल्ली के बच्चे और मां के बीच घनिष्ठ संपर्क होता है, जिसमें निरंतर शौचालय शामिल होता है और बच्चों में जूँ की तरह पतंग, जल्द ही सभी फेलिन के कान तक पहुंच जाते हैं।

यद्यपि वे 10 दिनों तक कान नहर के बाहर जीवित रह सकते हैं, लेकिन फोमेट्स (कंबल जैसे सामान ... आदि) के साथ संक्रमण बहुत ही असंभव है, हालांकि इसे अस्वीकार नहीं किया जाता है। हालांकि, यह एक बहुत ही खराब स्वच्छ वातावरण और गंभीर उपद्रव होना चाहिए।

हम आम तौर पर भटक बिल्लियों के साथ इन पैरासिटोस को जोड़ते हैं, लेकिन बिल्लियों को अपने कानों में बड़े परजीवी भार के साथ उत्कृष्ट हैचरियों से ढूंढना काफी आम है, इसलिए हमें इस समस्या को कभी भी रद्द नहीं करना चाहिए। कई बार वे वर्षों से पीड़ित होते हैं, और बालों वाली बिल्लियों के ठेठ सेरुमिनस स्राव के साथ भ्रमित हो सकते हैं: फारसी, विदेशी ...

Iquest-Cat संस्कार कुत्तों को संक्रमित करता है?

अगर हमारी बिल्ली और हमारे कुत्ते के बीच अच्छा संबंध रहा है और वे दिन को एक साथ बिताते हैं, खेलते हैं, सोते हैं और पेश करते हैं, तो हमें चाहिए हर किसी के कान की जांच करें हमारे जानवर iexcl- ferrets भूलने के बिना!

Iquest-Humans भी इसे प्राप्त कर सकते हैं?

कुछ एरिथेमेटस घाव सीधे संपर्क से बाहों पर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन फिर पर्यावरण और उपद्रव की डिग्री चरम होनी चाहिए। यह बिल्लियों के अतिसंवेदनशील मामलों, या कुछ व्यक्ति जो हो सकता है, में इनकार नहीं किया जाता है अतिसंवेदनशीलता को Otodectes cynotis और एक लापता प्रति से संपर्क करने के लिए दुर्भाग्य है।

Otodectes cynotis संक्रमण

बिल्लियों में अन्य पतंग

हम संक्षेप में सारांशित करते हैं अन्य आम पतंग जो हमारे बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है, अनुपात में कम बार-बार, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण:

  • डेमोडेक्स कैटी और डेमोडेक्स गैटोई : डेमोडेक्स गैटोई हालांकि, शायद ही उद्धृत किया गया है Demodex cati बिल्लियों में ceruminous otitis के बाद हो सकता है, हालांकि तुलना में Demodex कैनीस कुत्तों में, यह अक्सर नहीं होता है। आमतौर पर यह मध्यम ओटिटिस, कोई खुजली का कारण बनता है, लेकिन अन्यथा स्वस्थ बिल्लियों में पीले-भूरे रंग कान का गंधक के साथ बहुत (वह बिल्ली otodemodecosis के लिए जिम्मेदार है)। यह अच्छी तरह से ऊपर वर्णित उपचार का जवाब है, लेकिन इसकी अत्यधिक प्रसार या पूरे शरीर को प्रभावित करने वाले गढ़ या प्रतिरक्षादमन को कम करने, सही करने की साथ जुड़ा हुआ है।
  • नोटोएडर कैटी : यह पतंग तथाकथित "बिल्ली के सिर या नोटोएड्रिक मैंग" का मिश्रण होता है, यह तुलनीय है Sarcoptes scabiei जीवन चक्र और कार्रवाई के मामले में कुत्तों में। यह सीधे संपर्क से फैलता है और प्रारंभिक घाव सिर और गर्दन पर ठीक से स्थित होते हैं, चेहरे पर तीव्र खुजली सबसे ज्यादा हड़ताली होती है। माध्यमिक घाव अनिवार्य हैं ... यह कॉलोनी बिल्लियों में काफी बार होता है, और इन मामलों में उपचार हर हफ्ते, हर हफ्ते भोजन में ivermectin का आवेदन हो सकता है। समस्या यह है कि हम कभी नहीं जानते कि कौन सी बिल्ली ने इसे लिया है, या अगर किसी ने कई खुराक ली हैं। प्रभावित घर बिल्लियों के लिए, उल्लिखित अन्य पतंगों के खिलाफ उपचार भी सेवा करते हैं (उदाहरण के लिए सेलेमेक्टिन)। हम आपको विशेषज्ञों एनीमल द्वारा आलेख की समीक्षा करने की सलाह देते हैं जो बिल्लियों की खरोंच के बारे में बात करता है।
  • cheyletiella : कुत्ते, बिल्लियों और खरगोशों में नग्न आंखों के साथ देखा जा सकता है कि डैंड्रफ या एक कोट पतंग चलना। आपका मुखपत्र आपको ऊतक तरल पदार्थ पर खिलाने के लिए खुद को लंगर देता है। ऐसे लोग हैं जो उन्हें "सैडल" के साथ तुलना करते हैं जब उनका विस्तार से अध्ययन किया जाता है। लक्षण "डैंड्रफ" और खुजली, और उपचार, बाकी के समान हैं। पिल्लों में फाइप्रोनिल के साथ स्प्रे का उपयोग किया जा सकता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में पतंग - लक्षण, उपचार और संक्रमण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
कुत्तों से टिक को कैसे हटाएंकुत्तों से टिक को कैसे हटाएं
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहीं
बिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करें
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
» » बिल्लियों में पतंग - लक्षण, उपचार और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com