कुत्तों में जलाएं

कुत्तों में जलाएं

यदि आपके पास कुत्ता है, तो आप शायद इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा रुचि रखते हैं जहां हम प्राथमिक चिकित्सा के विषय से निपटेंगे, कुत्तों में जलन का इलाज.

Iquest- क्या आप जानते हैं कि कुत्ते जला सकते हैं और न केवल आग के साथ? Iquest- क्या आप जानते हैं कि किस प्रकार की जलन पीड़ित हो सकती है? Iquest- या उन्हें ठीक करने के लिए कैसे? iquest- और, सबसे ऊपर, उन्हें कैसे रोकें?

हमें आशा है कि आपको कभी भी कार्य करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि हम आपके पालतू जानवरों में जलने के कारण नीचे बताएंगे, लेकिन अगर ऐसा है, तो हम मदद करना चाहते हैं।

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

जला क्या है?

जलता है वे कर रहे हैं त्वचा पर उत्पादित चोटें कुछ प्रकार के एजेंट की कार्रवाई के कारण जानवरों की वजह से उन्हें गर्मी, विकिरण, रसायन, बिजली या यहां तक ​​कि ठंडा भी हो सकता है। इन चोटों को बनाया जाता है त्वचा परतों का कुल निर्जलीकरण जो अलग हैं। यह एक बहुत दर्दनाक चोट है और जला के परिणाम ठीक तरह से इलाज नहीं किया जाता है, जानवर की मृत्यु तक संक्रमण से गुजर सकता है। इसलिए, यदि हमारा कुत्ता किसी भी तरह से जलता है, तो शांत रहना और प्रभावी ढंग से कार्य करना, जलने से बचने और इसकी गंभीरता में वृद्धि करना बहुत महत्वपूर्ण है।

हम अपने कारणों के अनुसार विभिन्न प्रकारों में जला वर्गीकृत कर सकते हैं:

  • scalds: जब वे गर्म या उबलते तरल पदार्थ द्वारा उत्पादित चोटें होती हैं।
  • corrosions: अगर वे संक्षारक रसायनों द्वारा उत्पादित होते हैं।
  • इलेक्ट्रिक जला: अगर वे बिजली से उत्पादित होते हैं।
  • Radionecrosis या विकिरण जलता है: अगर वे आयनकारी विकिरण द्वारा उत्पादित होते हैं, जैसे सूर्य से एक्स-रे या गामा किरणें।
  • शीतदंश: अगर वे अधिक ठंड से उत्पादित होते हैं।
  • आग से जला या गर्म सामग्री के साथ संपर्क: जब गर्म धातु सतहों या सीधे आग या आग के साथ संपर्क किया जाता है।

इसके अलावा, जला चोटों को अलग-अलग किया जाता है और शरीर की सतह जलाया जाता है और इनकी गहराई के अनुसार स्नातक किया जाता है। जलने की डिग्री वे हैं:

  1. प्रथम श्रेणी: प्रथम श्रेणी की जलन सबसे हल्की, सबसे सतही होती है और आमतौर पर एक हफ्ते में ठीक से ठीक होती है। वे इलाज के लिए आसान हैं और उनके लक्षण त्वचा के लाल होने, सूजन और जलने की भावना और प्रभावित क्षेत्र में फर की कमी है। वे केवल जलते हैं कि हम वास्तव में बिना किसी चिंता के घर पर इलाज कर सकते हैं, शेष डिग्री के लिए तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है।
  2. द्वितीय श्रेणी: ये जलन पहली डिग्री की तुलना में गहरी और अधिक दर्दनाक हैं। पहली डिग्री जलने वाले लक्षणों के अलावा, दूसरी डिग्री जलने में हम तरल पदार्थ के साथ ampoules पाते हैं। इसे ठीक करने में लगभग तीन सप्ताह लगते हैं और इलाज के लिए अपेक्षाकृत आसान है।
  3. तीसरा ग्रेड: तीसरी डिग्री जलने वाले क्षेत्र में प्रभावित क्षेत्र और क्षेत्र की मात्रा के आधार पर सबसे गहरा, सबसे दर्दनाक, इलाज करना और यहां तक ​​कि घातक भी मुश्किल है। इस मामले में त्वचा पूरी तरह से जल जाती है और जला शरीर की वसा परत तक पहुंच जाती है। त्वचा शुष्क, खराब और कठोर दिखती है, क्योंकि यह पूरी तरह से निर्जलित हो गई है। वहाँ के आसपास की त्वचा क्योंकि तंत्रिका अंत अभी भी सक्रिय हैं जो अपने आप में बहुत ही दर्दनाक हो जाएगा लाल हो सकता है, लेकिन जला नोटिस काला की और वास्तव में केंद्र दर्दनाक नहीं होगा क्योंकि तंत्रिका अंत को नष्ट कर दिया गया है। उपचार और उपचार लंबे और कठिन हैं।
  4. चौथा ग्रेड: यह डिग्री सबसे गहरी है, क्योंकि जला मांसपेशियों तक पहुंच जाती है, यहां तक ​​कि हड्डी और आंतरिक अंग भी। त्वचा का कार्बोनाइजेशन और नेक्रोसिस, शरीर वसा परत, मांसपेशियों और हड्डियां होती हैं। जाहिर है, चूंकि यह तीसरी डिग्री जलने से भी बदतर है, इसलिए यह इलाज के लिए और अधिक जटिल है और प्रभावित होने वाली सतह और क्षेत्र की मात्रा के आधार पर दर्द और मृत्यु के कारण बेहोश हो सकता है। उपचार और उपचार महंगा है और विकृत हो सकता है।

किसी भी जला के मामले में, लेकिन विशेष रूप से सबसे गंभीर मामले में, वहाँ है सदमे और संक्रमण का खतरा. जलता है की वजह से सदमे होती है क्योंकि इस प्रकार का एक घाव रक्त परिसंचरण, गर्मी और पानी की कमी के रूप में ट्रांसक्यूटेनस ऊर्जा के नुकसान के उत्पादन का कारण बनता है, आगे इनपुट संक्रमण को दिया जाता है और यह है कि क्या कहा जाता है का उत्पादन चयापचय संतुलन और कार्डियोवैस्कुलर, फुफ्फुसीय, हेपेटिक और गुर्दे के कार्यों के गंभीर उन्मूलन के साथ होता है जो जलने के कारण सिंड्रोम या सदमे। जब कोई प्राणी इस राज्य में प्रवेश करता है तो इसकी संभावनाएं बहुत दुर्लभ होती हैं।

इसके अलावा, कुत्तों और बिल्लियों में जलने की सबसे आम डिग्री पहले और दूसरे होती हैं, लेकिन कुत्तों के मामले में, यदि शरीर दूसरी डिग्री की जलन के साथ 30% की सतह के साथ या 50% जलने के साथ होता है तीसरे या चौथे ग्रेड, बहुत कम उम्मीद है कि दर्द का एक बहुत कुछ के माध्यम से इस दुर्भाग्यपूर्ण अनुभव दूर कर सकते हैं, इस बिंदु पर हां, तो अक्सर euthanize पशु पीड़ा के दिनों से परहेज उसी तरह खत्म हो जाएगा पर विचार किया जाता है।

पिल्ले जलने के लिए सबसे अधिक प्रवण हैं, क्योंकि वे बहुत सक्रिय और उत्सुक हैं। कई बार हम उन्हें कहीं भी उलझन में डालते हैं, बिजली के तारों और उत्पादों की सफाई के डिब्बे को निगलते हैं जिनमें संक्षारक एजेंट हो सकते हैं जो जलते हैं।

जला क्या है?

कुत्तों में जलने के कारण

जैसा कि हमने पहले देखा है, कुत्ते को जलाने के कई तरीके हैं। इसके बाद हम मुख्य कारणों पर टिप्पणी करेंगे, क्या होता है और कुछ लक्षण: मिडोट- उबलते तरल पदार्थ: कभी-कभी हमारे कुत्ते को खाना पकाने के दौरान हमें कंपनी को उसके मुंह में कुछ स्वादिष्ट होने का इंतजार करना पसंद है। यदि आप सीधे कुछ पैन से बाहर आते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आपका मुंह खराब हो जाएगा, लेकिन बहुत सारे पानी के साथ, सबसे अधिक संभावना है कि यह थोड़े समय में गुजर जाएगा। इसके अलावा, हम इस पर आते हैं सकता है या यह, तेल से किया जा रहा भोजन की गंध और इस तरह पानी, तेल, शोरबा, दूध या अन्य गर्म तरल पदार्थ पर हमारी सहयोगी होता है की एक दिल से बोझ उठाना से आकर्षित रसोई आग के क्षेत्र में शामिल किया जा सकता इनमें से सबसे गंभीर मामला।

लंबे समय तक सूरज एक्सपोजर

यह सनबर्न का कारण बनता है, जिसे विकिरण जल भी कहा जाता है। कई कुत्तों को गर्मी पसंद है और सूरज में घंटों, घबराहट, खेलना, दर्जन करना या कोई गतिविधि करना। लोगों के रूप में, बहुत अधिक सूर्य जलने, कुत्तों में लंबे समय तक त्वचा की क्षति और यहां तक ​​कि त्वचा के कैंसर का कारण बन सकता है। आपको बुल टेरियर्स, डाल्मेटियन और समोयेडोस जैसे हल्के चमड़े वाले कुत्तों के साथ विशेष रूप से सावधान रहना होगा। हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि घने पंख और लंबे समय तक, अधिक सुरक्षित वे सूर्य से होंगे। तो सफेद या गुलाबी त्वचा और छोटे बाल वाले लोग सनबर्न के लिए अधिक प्रवण होते हैं। क्योंकि वे कम बाल वाले क्षेत्र हैं, सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र स्नैउट, कान और पेट की युक्तियां हैं। वे सीमा कोली के रूप में, स्नेउट और नाक की तुलना में थूथन नस्ल कुत्तों में इन जलने के लिए भी अधिक प्रवण होते हैं। असल में, जो त्वचा की समस्याओं और धूप की चपेट में अधिक प्रवण होते हैं वे कुत्ते होते हैं जिनके पास नग्न या अर्ध-नग्न शरीर होता है, यानी उनके पास पेड़ के अशक्त कुत्ते या बाल नहीं होते हैं, चीनी क्रेस्टेड अंत में, हालिया निशान वाले कुत्तों और इसलिए नई और कमजोर त्वचा के इस क्षेत्र में घबराहट, सूर्य के साथ जलाने में भी बहुत आसानी होती है।

एक बोनफायर की जलन

कभी-कभी हम शिविर में जाते हैं और जब बोनफायर बुझ जाता है तब भी गर्म कोयला होते हैं जिसके साथ हमारा कुत्ता गलती से अपने पैरों को जला सकता है। निश्चित रूप से यह थोड़ी सी डिग्री जला है क्योंकि कुत्ते की प्रतिक्रिया पैरों को जल्दी से ले जाने के लिए होगी। हमें जानवर को क्षेत्र से हटा देना चाहिए और तुरंत पैरों को ठंडे पानी से ठंडा करना चाहिए और इसे शांत करने की प्रतीक्षा करें। निश्चित रूप से आपकी त्वचा को लाल और चमकदार कर दिया जाएगा।

फायरप्लेस या एक कैम्पफायर से आग




सर्दियों में जब हम फायरप्लेस को प्रकाश देते हैं या गर्म होने के बाहर एक बोनफायर बनाते हैं, तो हमारे पालतू जानवर भी हमारे बगल में रंग से संपर्क करना पसंद करते हैं। इतना अधिक है कि कभी-कभी उन्हें यह नहीं पता कि वे उस क्षेत्र के बहुत करीब हैं जहां स्पार्क गिर सकते हैं। एक हिस्सा, यदि यह एक पिल्ला है, तो यह आग के बहुत करीब पहुंचने और जलने के लिए खतरे के बेहद उत्सुक और बेहोश हो सकता है।

बिजली के केबल्स की नींबू

इस मामले में इलेक्ट्रोक्यूशन और जला मुंह के माध्यम से होता है। जानवरों में छोड़ी गई बिजली की मात्रा के आधार पर जला कम या ज्यादा गंभीर होगा, जो तीसरे डिग्री जलने या आंतरिक जलन को पहचानने में मुश्किल से स्नाउट के अच्छे हिस्से की हानि का सबसे ज्यादा चिंताजनक होता है। इसके अलावा वहां सांस लेने में कठिनाइयों, हल्केपन और यहां तक ​​कि बेहोशी होगी।

संक्षारक और कास्टिक रसायनों के साथ उत्पादों की सफाई

कभी-कभी हम घर पर कुछ रसायन फैल सकते हैं जिसे हम सफाई या अन्य घरेलू कामों के लिए उपयोग करते हैं। अपने पालतू इन तरल पदार्थ या पाउडर और जलने के संपर्क में आता है, तो जला की गंभीरता पदार्थ की मात्रा जानवर या निगल में गिर पर पूरी तरह से निर्भर करेगा, पदार्थ और समय के प्रकार इस पदार्थ के साथ संपर्क में रहता है कि आपका शरीर हमें यह सोचना चाहिए कि पिल्ले बहुत उत्सुक हैं और यदि वे अपने दांत प्राप्त कर रहे हैं तो वे सफाई उत्पादों के जार समेत सबकुछ खराब कर सकते हैं।

डामर या पृथ्वी बहुत गर्म है

कभी-कभी हम अपने कुत्ते को धूप के उच्चतम घंटों में चलते हुए सोचते हैं कि जमीन जल रही है। हम इस बारे में बहुत अवगत नहीं हैं क्योंकि हम जूते पहन रहे हैं, लेकिन हमारे पालतू जानवर सीधे पैड के साथ जाते हैं, जो डामर, पत्थर या पृथ्वी के खिलाफ बहुत घर्षण कर सकते हैं। हम जानते हैं कि हमारे कुत्ते छाया के लिए लग रहा है देखेंगे, सूरज के साथ क्षेत्रों पर कदम नहीं करना चाहते, तो आप छाया से कदम और चलने में शिकायत करने के लिए मना कर दिया और बहुत अधिक सीधे धूप सड़क के साथ क्षेत्र छोड़ने के लिए बहुत तेजी से हताश चलना होगा नहीं करना चाहती। आपके पैड लाल और चमकीले, साथ ही बहुत गर्म हो गए होंगे।

ठंड

हम बहुत अधिक समय सड़क पर जब यह सर्दियों है या जब हम बर्फ के लिए वृद्धि, हमारे प्यारे साथी अपने हिस्से में से कुछ के जमने का खतरा बना है। ये अधिक ठंड भागों होने का खतरा कान, नाक, पूंछ, पैर की तरह और विशेष रूप से पैड बर्फ लगातार साथ सीधे संपर्क में हैं सबसे चरम शरीर के अंगों कर रहे हैं। हम देखेंगे कि कुत्ते चलने पर शिकायत करता है, पैड बहुत लाल हो गए हैं और इनकी त्वचा उज्ज्वल और बेहद ठंडी है।

कुत्तों में जलने के कारण

हमारे कुत्ते में जलाए जाने से पहले कैसे कार्य करें, इसका इलाज करें और इसे ठीक करें

बेशक, पछतावा और इलाज करने से रोकथाम हमेशा अधिक प्रभावी और बेहतर होता है। लेकिन, हमारे पालतू जानवर में जलाए जाने के चेहरे पर कार्य करने के बारे में जानना मूलभूत सहायता प्रदान करने के लिए मौलिक है और संभावित अवांछित परिणामों जैसे संक्रमण, सदमे और यहां तक ​​कि मौत से बचने के लिए मौलिक है।

नीचे हम कुछ चरणों का पालन करने के लिए चर्चा करेंगे हमारे कुत्तों में सभी तरह के जलने का इलाज करें :

  1. त्वचा के तापमान को कम करें: हम प्रभावित क्षेत्र या पूरे कुत्ते को ठंडे और प्रचुर मात्रा में पानी से स्नान करेंगे। फ्रीज जला के मामले में, उदाहरण के लिए पैड और पैरों में, हमें रिवर्स करना चाहिए और तापमान बढ़ा देना चाहिए। सबसे पहले हम कुत्ते को ठंडे इलाके से हटा देंगे और इसे गर्म क्षेत्र में ले जाएंगे। हम आपके पैरों को गर्म पानी में भिगोने वाले रैग के साथ लपेटेंगे, जब भी वे ठंडा या सूखा हो जाएंगे, हम फिर से हटा देंगे और गीले होंगे। झटके से बचने के लिए हमें धीरे-धीरे तापमान बदलना होगा।
  2. अपशिष्ट निकालें: ठंडे पानी के उसी स्नान के साथ, यदि हम देखते हैं कि हमारे कुत्ते में जलने के कारण उत्पाद के अवशेष हैं, तो हमें उन्हें धीरे-धीरे हटा देना चाहिए। हम इसे छिद्रित त्वचा के निशान के साथ भी करेंगे जो संलग्न नहीं है। सिद्धांत रूप से प्रचुर मात्रा में पानी के साथ इन अवशेष अकेले चले जाएंगे, लेकिन अगर हम देखते हैं कि वे उंगलियों के साथ बहुत धीरे से रहते हैं, तो हम सतह को अपने उन्मूलन में मदद करने के लिए रगड़ सकते हैं।
  3. पशुचिकित्सा से संपर्क करें: यदि यह दो लोगों के बीच बेहतर किया जा सकता है, जबकि एक कुत्ते को नहाता है तो दूसरा आपातकालीन पशु चिकित्सक को बुला सकता है। यह हमें शांत करने में मदद करेगा और जलने की उत्पत्ति, क्षेत्र और गंभीरता के अनुसार सिंडिकेट नहीं करेगा, इसे अपने पशु चिकित्सा अभ्यास में लेने से पहले या हमारे घर आने से पहले क्या करना है या नहीं।
  4. उपचार, एंटीबायोटिक या मॉइस्चराइजिंग क्रीम: पशु चिकित्सक ने हमें बताया है नहीं करता है अन्यथा हम कर सकते हैं, क्षेत्र का एक अच्छा सफाई, मॉइस्चराइजर की एक पतली परत के प्रबंधन के बाद, एंटीबायोटिक या निशान क्रीम कम और हवा और प्रदूषण से संरक्षित किया जा रहा करने के लिए जला चंगा, इसके अलावा में शुरू होता है। यह एल्कोहल और सुगंध के साथ कुछ व्यावसायिक मॉइस्चराइजर माफ करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे कुत्ते का जला और खराब हो सकता है।
  5. मुसब्बर वेरा: अगर हमारे पास हाथ पर एक स्कार्फिंग क्रीम नहीं है, तो हमारे पास हमारे बगीचे में तैयारी या प्राकृतिक में मुसब्बर वेरा हो सकता है। हम एक शाखा विभाजित करेंगे और हम जेल निकालेंगे और उंगलियों के साथ हम इसे अपने वफादार साथी के जलने पर धीरे-धीरे लागू करेंगे।
  6. बाँझ गौज के साथ कवर: दोबारा, यदि पशुचिकित्सा अन्यथा इंगित नहीं करता है, तो जला हुआ क्षेत्र को बाँझ गीले धुंध के साथ कवर करना और इसे दबाए बिना समझना बुद्धिमानी है। यह घाव के संभावित पर्यावरणीय संदूषण से बच जाएगा, जैसे कि कीड़े से घूमने वाले कीड़े से होने वाली चीजों के कारण।
  7. पशुचिकित्सा में: एक बार पशुचिकित्सा आ गया है या हम अपने कार्यालय में जाने में सक्षम हो गए हैं, तो उसे सामान्य रूप से जानवरों की जलन और पूरी तरह से जला देना चाहिए। इस तरह आप हमें जलाए जाने वाले प्रकार के अनुसार सबसे उपयुक्त उपचार प्रदान कर सकते हैं। निश्चित रूप से, उपचार का हिस्सा जलने के कारण दर्द के कारण एनाल्जेसिक का प्रशासन है। जला की गंभीरता के आधार पर, कुत्ते के पुनर्निर्माण के लिए तरल पदार्थ को अनियंत्रित रूप से प्रशासित किया जाएगा। जला के घावों को मारने या खरोंच से रोकने के लिए हमें कुत्ते पर एलिजाबेथ कॉलर डालना होगा।
  8. गंभीर जलता है: यदि पहली नजर में हम यह पता लगा सकते हैं कि जला गंभीर है, तो हम केवल जगह के जानवर को स्थानांतरित किए बिना ठंडे पानी के स्नान को लागू करेंगे। फिर हम पशु चिकित्सक को बुलाएंगे, क्योंकि क्रीम और गज के साथ हमें कुछ भी नहीं मिलेगा। इस मामले में जल्दी होना बहुत महत्वपूर्ण है और पशुचिकित्सक को सब कुछ संभव करने दें और हमारी मदद करें।

कुत्ते में जलने का इलाज करते समय ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है:

  • इलेक्ट्रोक्यूशंस: हमें जरूरी है बिजली के प्रवाह को जल्दी से बंद करें और इसे छूए बिना केबल से जानवर को हटा दें, क्योंकि बिजली हमें पास कर सकती है। हम रबर इन्सुलेटिंग दस्ताने, एक छड़ी या लकड़ी की कुर्सी का उपयोग करेंगे, लेकिन कभी धातु नहीं।
  • ठंड: हमें चाहिए इसे जल्दी से गर्म जगह पर ले जाएं और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए, गर्म पानी (उबलते नहीं) में भिगोकर एक रगड़ के साथ जमे हुए हिस्सों को कवर करने के अलावा इसे एक कंबल के साथ कवर करें। फिर हम इसकी समीक्षा करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाएंगे।
  • संक्षारक सफाई उत्पादों: इस मामले में हमें चाहिए तुरंत पानी के साथ धो लें पशु से ऊपर से उत्पाद को हटाने के लिए और इंजेक्शन के मामले में, हम कभी भी उल्टी को उत्तेजित नहीं करेंगे क्योंकि संक्षारक एजेंट होने के नाते हम अपने कुत्ते को और अधिक नुकसान पहुंचाएंगे। हमें क्या करना चाहिए दूध देना है और यदि आप इसे एक सिरिंज के साथ प्रशासित नहीं करते हैं, जबकि हम अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से संपर्क करते हैं।
  • बर्फ: यह जला के तापमान को कम करने के लिए बर्फ का उपयोग करने के लिए निराश है। लेकिन अगर इसका उपयोग किया जाता है, तो हम तापमान को कम करने के लिए इसे सीधे त्वचा पर लागू नहीं करेंगे क्योंकि हम मदद करने के बजाय चरम ठंड से दूसरी जला देंगे। यदि हम बर्फ का उपयोग करते हैं, तो हमें इसे थोड़ा मोटा कपड़ा से ढकना चाहिए जो ठंड से थोड़ी देर तक कम हो जाए।
हमारे कुत्ते में जलाए जाने से पहले कैसे कार्य करें, इसका इलाज करें और इसे ठीक करें

जलने से रोकने के तरीकों पर युक्तियाँ

चलो टिप्पणी करते हैं इनमें से किसी भी जलने से रोकने के लिए हम क्या कर सकते हैं हमने पहले वर्णित किया है। सभी प्रविष्टियों किसी भी कुत्ते की नस्ल और उम्र यह है करने के लिए लागू किया जाना चाहिए, लेकिन क्योंकि वे अभी भी खतरे से अनजान हैं हम पिल्लों में और अधिक लगातार होना चाहिए, अत्यधिक उत्सुक हैं और एक वयस्क की तुलना में कमजोर कर रहे हैं।

  • जब हमें गति और उबलते तरल पदार्थ में आग लगती है तो हमें हमेशा उन्हें रसोई से हटा देना चाहिए।
  • हम उन्हें उन्हें देने से बचेंगे या वे आग से सीधे भोजन लेते हैं, ताकि वे अपना मुंह और जीभ न डालें।
  • हम फर्नीचर के पीछे इकट्ठा किए गए केबलों को किसी अन्य तरीके से छिपाने की कोशिश करेंगे ताकि वे हमारे पालतू जानवरों तक पहुंचने में मुश्किल या असंभव हो।
  • सफाई उत्पादों को अलमारियों में अलमारियों में रखा जाएगा, न कि जमीन के स्तर पर।
  • जब हम बाहर जाते हैं, लंबी पैदल यात्रा या पैदल चलते हैं, तो हमें अपने कुत्ते को ताजा पानी और छाया प्रदान करने के लिए स्टॉप और ब्रेक बनाना होगा।
  • पानी और छाया की गारंटी है, हमें उन्हें अपने बगीचे या जमीन में भी रखना चाहिए जहां कुत्ता समय बिता सकता है। हम अपने पालतू जानवर को संभवतः ताजा आश्रय और पानी तक पहुंचने के बिना बगीचे या मैदानों में घंटे बिताएंगे।
  • हमें सूर्य में ज्यादा चलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और छायादार पथों की तलाश करना चाहिए।
  • हम एस्फाल्ट या भूमि से बचेंगे जो अत्यधिक गर्म होते हैं और जो हमारे कुत्तों को पैड जला सकते हैं। दोपहर में लंबे समय तक चलने के लिए यह पूरी तरह से अव्यवस्थित है।
  • उन्हें कैंपिंग में या घर पर फायरप्लेस में आग और उनके अवशेषों के बहुत करीब न आने दें।
  • लेस, पालतू दुकानों और पशु चिकित्सा क्लीनिक में बिक्री के लिए कुत्तों के लिए विशेष सनस्क्रीन लागू करता है, तो हमारे कुत्ते की भौतिक स्थितियों (गुलाबी नाक, सफेद या गुलाबी, गंजा त्वचा, आदि) इस उपाय की आवश्यकता होती है और हम टिप्पणी की है पशु चिकित्सक के साथ।
  • चलने के लिए हम अपने वफादार दोस्त को शर्ट और / या एक विज़र या टोपी लगाने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो कपड़े पहने हुए बर्दाश्त नहीं करेंगे, जबकि दूसरों को कोई समस्या नहीं है, या जल्दी से उपयोग किया जाता है, और इसलिए हम सुनिश्चित करते हैं कि सूर्य अपने कुछ कमजोर इलाकों में सीधे नहीं है।
  • बर्फ में हम पैड देखेंगे, या अगर हमारा कुत्ता इसे अनुमति देता है, तो हम पैरों (जूते, पट्टियां, क्रीम और वैसीलाइन) के लिए विशेष संरक्षक का उपयोग करेंगे।
जलने से रोकने के तरीकों पर युक्तियाँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में जलाएं , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्साअगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्स
समुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सासमुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सा
भयभीत कुत्तों के लिए होम्योपैथीभयभीत कुत्तों के लिए होम्योपैथी
मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखेंमेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें
सर्दियों में कुत्तों को आश्रय देना अच्छा है?सर्दियों में कुत्तों को आश्रय देना अच्छा है?
कुत्तों में चाय पेड़ के तेल का उपयोग करता हैकुत्तों में चाय पेड़ के तेल का उपयोग करता है
कुत्तों में मुंह की चोटेंकुत्तों में मुंह की चोटें
कुत्तों में जलने का इलाज कैसे करेंकुत्तों में जलने का इलाज कैसे करें
कुत्तों में Strabismusकुत्तों में Strabismus
» » कुत्तों में जलाएं
© 2022 TonMobis.com